पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Russia Has Included The World\'s Longest Submarine Belgorod In His Naval Fleet.

दुनिया की सबसे लंबी पनडुब्बी नौसेना में शामिल; इसके हथियार हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 130 गुना घातक

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 604 फीट लंबी पनडुब्बी में 6 परमाणु हथियारों से लैस टॉरपीडो लगे हैं, इसके कमांडर सीधे राष्ट्रपति को रिपोर्ट करेंगे 
  • पनडुब्बी पानी के अंदर खुफिया एजेंसी की तरह काम करेगी, 1700 फीट गहराई तक जाने में सक्षम

मॉस्को.  रूस ने अपनी सैन्य ताकत में इजाफा किया है। उसने दुनिया की सबसे लंबी पनडुब्बी बेलगोरोड को अपने नौसेना बेड़े में शामिल किया है। 604 फीट लंबी बेलगोरोड की क्षमता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसमें 6 परमाणु हथियारों से लैस टॉरपीडो लगाए गए हैं।

 

दावा है कि यह टॉरपीडो 2 मेटाटन विस्फोटक अपने साथ ले जाने में सक्षम है। 2 मेटाटन विस्फोटक की क्षमता जापान के हिरोशिमा में फटे बम से 130 गुना ज्यादा होती है। ये पनडुब्बी अपने एक वार से ही पूरे शहर को तबाह कर सकती है। 

1) 80 मील प्रति घंटा है पनडुब्बी की रफ्तार

बेलगोरोड पनडुब्बी की रफ्तार 80 मील प्रति घंटा है। इसके कमांडर सीधे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रिपोर्ट करेंगे। यह अंडरवाटर इंटेलिजेंस एजेंसी की तरह रूस के लिए काम करेगी। 

पनडुब्बी पर मौजूद लोग गहराई में समुद्र के तल की मैपिंग कर सकेंगे। रूस की इस बेलगोरोड पनडुब्बी के सैन्य परीक्षण अगले साल शुरू होंगे। इसकी तैनाती 2021 में होगी।

सूत्रों का कहना है कि इस पनडुब्बी में लगे 79 फीट लंबे टॉरपीडो पोसेइडोन या कैनयोन अगर समुद्र के अंदर इस्तेमाल होंगे तो रेडियोएक्टिव सुनामी आ सकती है। यही, रेडियोएक्टिव सुनामी कई तटीय शहरों में तबाही ला सकती है। समुद्र में 300 फीट तक ऊंची लहरें भी उठ सकती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें