• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation LIVE Update; Vladimir Putin | Russia Ukraine News | Russian Ukraine Military Forces

यूक्रेन पर हमले का चौथा दिन:रूस से बातचीत के पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- हमसे वादा किया गया है कि इस दौरान मिसाइल, प्लेन या हेलिकॉप्टर से हमला नहीं होगा

मॉस्को/कीवएक वर्ष पहले

यूक्रेन पर लगातार चौथे दिन भी रूस का हमला जारी है। यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक लड़ाई में लगभग 4,300 रूसी सैनिक मारे गए हैं। साथ ही 146 टैंक, 27 विमान और 26 हेलिकॉप्टर को तबाह कर दिया गया है।

यूक्रेन मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के स्पेशल इमरजेंसी सेशन में भेजने के लिए UNSC में मतदान किया गया। इस प्रस्ताव के पक्ष में 11 और विपक्ष में 1 मत पड़ा। भारत, चीन और UAE में वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

रूस और यूक्रेन के डेलिगेशन आज रात बातचीत करेंगे। तस्वीर साफ नहीं है कि बात किन मुद्दों पर होगी। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अहम बयान दिया। कहा- बातचीत बेलारूस-यूक्रेन बॉर्डर पर होगी। बेलारूस ने हमें भरोसा दिलाया है कि बातचीत के दौरान हम पर किसी तरह हमला नहीं होगा। मिसाइल, प्लेन या हेलिकॉप्टर वहां किसी को टारगेट नहीं करेंगे। हम बस इस जंग को खत्म करना चाहते हैं।

एटमी हमले का खतरा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन यूक्रेन पर किसी भी कीमत पर कब्जा करना चाहते हैं। CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने रूस की स्पेशल डिटेरेंस डिफेंस यूनिट को हाईअलर्ट पर रहने को कहा है। दुनिया के लिए फिक्र की बात यह है कि यह यूनिट एटमी हथियारों से लैस है। पुतिन ने यह आदेश डिफेंस मिनिस्टर सर्गेई शोइग्यू को टीवी मीटिंग में दिया। कहा- पश्चिमी देश हमारे देश के बारे में बहुत आक्रामक बयानबाजी कर रहे हैं। डिटेरेंस यूनिट को हाईअलर्ट पर रखिए। शोइग्यू ने कहा- यस सर। रूस पर जो पाबंदियां लगाई जा रही हैं, वो पूरी तरह गैरकानूनी हैं।

UN सिक्योरिटी की इमरजेंसी मीटिंग कुछ देर में
यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल की इमरजेंसी मीटिंग रविवार और सोमवार की दरमियानी रात होगी। इस मीटिंग का एजेंडा यूक्रेन और रूस की जंग ही है। इसके फौरन बाद, जनरल असेंबली की मीटिंग होगी। इसमें कुल 193 देश हिस्सा लेंगे। प्रोग्राम के मुताबिक, जनरल असेंबली की मीटिंग 24 घंटे चलेगी। जनरल असेंबली की मीटिंग बुलाने के लिए कम से कम 9 सदस्यों को प्रस्ताव पेश करना होता है।

ब्रिटेन की फॉरेन मिनिस्टर लिज ट्रूस ने कहा है कि जो ब्रिटिश यूक्रेन जाकर वहां के लोगों के साथ रूस के खिलाफ जंग लड़ना चाहते हैं, वो ऐसा कर सकते हैं।
ब्रिटेन की फॉरेन मिनिस्टर लिज ट्रूस ने कहा है कि जो ब्रिटिश यूक्रेन जाकर वहां के लोगों के साथ रूस के खिलाफ जंग लड़ना चाहते हैं, वो ऐसा कर सकते हैं।

ब्रिटेन का बड़ा ऐलान
ब्रिटेन की फॉरेन मिनिस्टर लिज ट्रूस ने एक बड़ा ऐलान किया है। लिज ने कहा- हमारी सरकार ब्रिटेन के उन नागरिकों की मदद करेगी, जो यूक्रेन जाकर रूस के खिलाफ जंग में हिस्सा लेने चाहते हैं। अगर रूस ने घुसपैठ बढ़ाई और बंद नहीं की तो उसके नेताओं और मिलिट्री जनरलों पर वॉर क्राइम के तहत केस दायर किए जाएंगे।

EU ने बंद किया एयरस्पेस
यूरोपीय यूनियन की प्रेसिडेंट उर्सला वॉन डेर लिन ने कहा है कि EU ने अपना एयरस्पेस रूस के लिए पूरी तरह बंद कर दिया है। अब रूस के सरकारी, रूसी रजिस्ट्रेशन वाले या रूस के कंट्रोल वाले एयरक्राफ्ट इस एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

UN ने रिफ्यूजियों का आंकड़ा बढ़ाया
UN ने रविवार दोपहर यूक्रेन छोड़कर दूसरे देशों में शरण लेने वाले लोगों का आंकड़ा करीब-करीब दोगुना कर दिया। यूएन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है- हमने रविवार सुबह कहा था कि अब तक 2 लाख लोग यूक्रेन से दूसरे देशों में गए हैं। अब जो जानकारी हमारे पास आई है, उसके मुताबिक यूक्रेन छोड़कर दूसरे देशों में शरण लेने वाले लोगों की संख्या 3 लाख 86 हजार है।

ग्राफिक्स से जानिए रूस अब तक यूक्रेन के किन इलाकों पर कब्जा कर चुका है...

इजराइल कर सकता है मध्यस्थता
एक बड़ा डेवलपमेंट सामने आ रहा है। इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने रविवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बातचीत की। इसके पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की भी बेनेट से बातचीत कर चुके हैं। जेलेंस्की ने बेनेट से अपील की थी कि वो रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता करें। हालांकि ऑफिशियली अब तक इजराइल ने मध्यस्थता करने संबंधी कोई बयान नहीं दिया है।

ये US में यूक्रेन की एम्बेसेडर ओक्साना मार्करोवा हैं। रविवार को इन्होंने कहा- मेरा देश अमन के लिए बातचीत को तैयार है, लेकिन अगर रूस चाहे कि हम सरेंडर कर दें तो ये नामुमकिन है।
ये US में यूक्रेन की एम्बेसेडर ओक्साना मार्करोवा हैं। रविवार को इन्होंने कहा- मेरा देश अमन के लिए बातचीत को तैयार है, लेकिन अगर रूस चाहे कि हम सरेंडर कर दें तो ये नामुमकिन है।

चेर्नोबिल पर मिसाइल अटैक
‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की रविवार रात जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने चेर्नोबिल एटमी पॉवर प्लांट पर मिसाइल हमला किया। हालांकि, बंद पड़े इस प्लांट से रेडियोएक्टिव लीक के सबूत नहीं मिले हैं। UN के न्युक्लियर मॉनिटर राफेल ग्रोसी ने कहा- मैंने यूक्रेन के अफसरों से बात की है। फिलहाल, हमें कोई खतरा नहीं दिखता, लेकिन हालात यही रहे तो पूरा इलाका तबाह हो जाएगा। बता दें कि चेर्नोबिल एक हादसे के बाद कई साल पहले बंद कर दिया गया था, लेकिन यहां एटमी वेस्ट या परमाणु कचरा अब भी मौजूद है।

नॉर्थ कोरिया का अमेरिका पर तंज
रूस और यूक्रेन की जंग के बीच नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका पर तंज कसा है। नॉर्थ कोरिया की फॉरेन मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा- रूस और यूक्रेन के बीच विवाद की असली जड़ या कारण अमेरिका है। वो दूसरे देशों के अंदरूनी मामलों में दखलंदाजी करता है और इसे अमन की कोशिश करार देता है। अमेरिका को यह समझ लेना चाहिए कि वो दिन लद गए, जब वो सबसे ताकतवर हुआ करता था।

खार्कीव के एक चर्च में रविवार सुबह प्रेयर के लिए पहुंचे लोग। इस शहर पर यूक्रेनी ने दोबारा कब्जा करने का दावा किया है।
खार्कीव के एक चर्च में रविवार सुबह प्रेयर के लिए पहुंचे लोग। इस शहर पर यूक्रेनी ने दोबारा कब्जा करने का दावा किया है।

यूक्रेन को डोनेशन
जापान के अरबपति हिरोशी मिकी मिकीतानी ने यूक्रेन को 87 लाख डॉलर डोनेट करने का ऐलान किया है। मिकी के नाम से मशहूर हिरोशी ने कहा- रूस का हमला एक और नजर से देखा जाना चाहिए। वास्तव में यह हर लोकतंत्र के लिए एक चुनौती है और हर डेमोक्रेसी को इसका मिलकर मुकाबला करना चाहिए। मिकी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की को एक लेटर भी लिखा है।

जेलेंस्की ने रखी बातचीत की शर्त
जेलेंस्की ने कहा, 'बेशक हम शांति चाहते हैं, हम मिलना चाहते हैं, हम चाहते हैं कि युद्ध समाप्त हो। हमने वारसॉ, ब्रातिस्लावा, बुडापेस्ट, इस्तांबुल, बाकू में बातचीत करने की पेशकश की है।' उधर, रूस की सेना यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में दाखिल हो गई है। वहीं, कीव के बाहर यूक्रेनी सेना ने रूस की तरफ से लड़ रहे चेचेन स्पेशल फोर्स के टॉप जनरल को मार गिराया है।

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक लाख लोगों ने रूस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। यूक्रेन को मदद देने की मांग की।
जर्मनी की राजधानी बर्लिन में एक लाख लोगों ने रूस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। यूक्रेन को मदद देने की मांग की।

अपडेट्स...

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दुनिया भर के लोगों से रूस के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने की अपील की है।
  • अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 54 लाख डॉलर का एक और रिलीफ पैकेज जारी किया है। यह मानवीय सहायता होगी।
  • यूक्रेन की डिफेंस मिनिस्ट्री ने रविवार शाम दावा किया कि उनकी फौज ने खार्कीव शहर को फिर अपने कब्जे में ले लिया है और वहां से रूसी सेना भाग खड़ी हुई है।
  • बेल्जियम ने भी रूस के एयरक्राफ्ट्स की अपनी देश में एंट्री और एयरस्पेस इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है।
  • रूस ने यूक्रेन के नोवा काखोवका पर कब्जा कर लिया है। ​​​साथ ही दक्षिणी यूक्रेनी शहरों खेरसॉन और बर्डियांस्क को घेर लिया है।
  • नॉर्थ कोरिया ने यूक्रेन जंग के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि वो दिन गए, जब अमेरिका सुपर पावर हुआ करता था।
  • फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने सभी रूसी मीडिया आउटलेट्स के एडवर्टाइजमेंट को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बैन कर दिया है। YouTube ने भी कई रूसी मीडिया चैनलों पर बैन लगा दिया है।

यूक्रेन युद्ध में अब तक का हाल
यूक्रेन का दावा है कि अब तक रूसी हमले में 198 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें 33 बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा 1,115 लोग घायल हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 1.50 लाख से ज्यादा यूक्रेनी शरणार्थी पोलैंड, मोल्दोवा और रोमानिया पहुंच चुके हैं।

देखिए भास्कर ग्राफिक्स- 14 साल में रूस के लिए यूक्रेनियों का एटीट्यूड कैसे बदला

यूक्रेन की मदद को आगे आए एलन मस्क
यूक्रेन में युद्ध की वजह से उपजी इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या को दूर करने के लिए एलन मस्क स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड से इंटरनेट देंगे। यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर मस्क से मदद मांगी थी, जिसके बाद उन्होंने यूक्रेन में स्टारलिंक सैटेलाइट तैनात करने की बात कही।

यूक्रेन-रूस युद्ध की सबसे ताजा और सटीक रिपोर्ट्स पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक्स पर क्लिक करें...

रूस ने इन जगहों से यूक्रेन पर हमला किया...

रूस का दावा- 800 यूक्रेनी सैन्य ठिकाने तबाह किए
यूक्रेन पर हमले के तीसरे दिन रूस ने दावा किया कि उसने 800 यूक्रेनी सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है। इनमें 14 सैन्य हवाई क्षेत्र, 19 कमांड पोस्ट, 24 एस-300 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम और 48 रडार स्टेशन शामिल हैं। इनके अलावा यूक्रेनी नौसेना की 8 नौकाओं को भी तबाह कर दिया गया।

अब देखिए यूक्रेन और रूस की जंग भास्कर के कार्टूनिस्ट की नजर से...

अन्य अपडेट्स -
जर्मनी ने यूक्रेन को 1,000 एंटी-टैंक हथियार, 500 'स्टिंगर' मिसाइल भेजने की बात की है। रूसी विमानों के जर्मन एयरस्पेस से गुजरने पर रोक लगा दी गई। वहीं, यूक्रेन ने रूस और बेलारूस के लिए अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है।

रविवार सुबह समी ओब्लास्ट के ओखत्यर्का में रूसी हमले में सात साल की बच्ची समेत छह नागरिकों की मौत हो गई है। उधर, रूसी सैनिकों ने खार्किव में गैस पाइपलाइन उड़ा दी। वहीं, बार्सिलकीव में गोलीबारी से पेट्रोलियम बेस में आग लग गई। रूस में यूक्रेन पर हमले के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 3,000 से ज्यादा लोगों को हिरासत में ले लिया गया है।

खबरें और भी हैं...