• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation Updates; Vladimir Putin Volodymyr Zelensky | EU Warning Russia May Stop Gas Supply

रूस-यूक्रेन जंग:EU की चेतावनी- गैस की सप्लाई रोक सकता है रूस, जंग में अब तक 90 लाख यूक्रेनी बेघर हुए

कीव/ मॉस्को3 महीने पहले

रूस-यूक्रेन जंग अपने 5वें महीने में है, लेकिन जंग थमने का नाम नहीं ले रहा। इस बीच EU ने सदस्य देशों को चेतावनी जारी की। EU चीफ उर्सुला वाॅन डर लेयेन ने चेतावनी देते हुए कहा कि रूस आने वाले दिनों में यूरोप की गैस सप्लाई रोक सकता है।

EU चीफ ने रूस से गैस इंपोर्ट में कमी लाने की बात कही। उन्होंने इसके लिए आने वाले समय में इमरजेंसी प्लान भी तैयार करने के संकेत दिए हैं। वाॅन ने रूसी राष्ट्रपति पर निशाना साधते हुए कहा- पुतिन ने तेल और गैस जैसी जरूरी चीजों को भी हथियार बना दिया है। वहीं, यूनाइटेड नेशंन्स (UN) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, 24 फरवरी से अब तक अब तक 90 लाख से ज्यादा यूक्रेनी बेघर हो चुके हैं।

डोनबास में रूस की बढ़त के बाद स्लोवियांस्क शहर छोड़ रहे यूक्रेनी

स्लोवियांस्क शहर में चल रहे इवैक्युएशन प्रोसेस के दौरान एक बुजुर्ग को सुरक्षित स्थान की ओर ले जाता यूक्रेनी सैनिक।
स्लोवियांस्क शहर में चल रहे इवैक्युएशन प्रोसेस के दौरान एक बुजुर्ग को सुरक्षित स्थान की ओर ले जाता यूक्रेनी सैनिक।

बीते कुछ दिनों से रूस के बढ़ते हमलों ने डोनबास में दहशत मचा दी है। इन हमलों के बीच स्थानीय लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। स्लोवियांस्क शहर के मेयर के मुताबिक- अभी भी 23 हजार लोगों को शहर से निकालना बाकी है। डोनबास के ज्यादातर हिस्सों पर रूस कब्जा कर चुका है। स्लोवियांस्क शहर पर कब्जा करने से, रूस डोनबास के साउथ-वेस्ट इलाके पर भी कब्जा करने का प्लान बना रहा है।

रूस से इंपोर्ट कम करने का प्लान
पहले भी, EU ने रूस से तेल और गैस इंपोर्ट रोकने के प्लान को मंजूरी दी है। इस प्लान को 310 बिलियन डॉलर खर्च करके अंजाम दिया जाऐगा। इसके अलावा, EU देश पर्यावरण फ्रेंडली फ्यूल की तरफ भी निवेश को बढ़ावा दे रहा है। EU देशों का मानना है, कि इससे तेल और गैस के लिए रूस पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

आयरलैंड के प्रधानमंत्री पहुंचे यूक्रेन

आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन ने कहा कि रूस बिना किसी वजह ही दहशत फैला रहा है।
आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन ने कहा कि रूस बिना किसी वजह ही दहशत फैला रहा है।

बुधवार को आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन राजधानी कीव पहुंचे। अपने बयान में प्रधानमंत्री मार्टिन ने कहा- इस मुश्किल समय में आयरलैंड, यूक्रेन के साथ है। EU में यूक्रेन की सदस्यता के लिए आयरलैंड भी आवाज उठाऐगा। यूक्रेन पर हमला करने के पर प्रधानमंत्री मार्टिन ने रूस की निंदा की। मार्टिन ने कहा- यूक्रेन में आम लोगों पर हो रहे हमले किसी वार क्राइम से कम नहीं है।