• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation Updates; Vladimir Putin Volodymyr Zelensky |Ukrainian Ambassador To 9 Countries Including India Sacked, Russian Shelling Continues For 24 Hours

रूस-यूक्रेन जंग:भारत-जर्मनी समेत 9 देशों से यूक्रेन ने अपना राजदूत हटाया, युद्ध के 135वें दिन राष्ट्रपति जेलेंस्की का एक्शन

कीव/ माॅस्को7 महीने पहले

रूस यूक्रेन जंग के 135वें दिन यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की ने भारत और जर्मनी समेत 9 देशों में रह रहे अपने राजदूतों को हटाने का फैसला किया है। पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू में जर्मनी के राजदूत ने द्वितीय विश्व युद्ध के समय हिटलर समर्थित नाजियों के बचाव में बयान दिया था। हालांकि, अन्य 8 देशों से राजदूत क्यों हटाए गए हैं, यह खुलासा नहीं हुआ है।

मारियुपोल में सड़क पर जा रही एक गाड़ी के ऊपर मिसाइल दागी गई, जिसके बाद वहां आग का गुब्बार देखा गया।
मारियुपोल में सड़क पर जा रही एक गाड़ी के ऊपर मिसाइल दागी गई, जिसके बाद वहां आग का गुब्बार देखा गया।

रूस ने अपनाया यूक्रेन में फूड सप्लाई रोकने की स्ट्रैटजी
यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने ब्रॉयंस्क ओब्लास्ट में फूड और जरूरत की चीजों से भरी एक ट्रेन पर हमला किया है। ओब्लास्ट के गवर्नर ने कहा कि ट्रेन के इंजन पर मिसाइल दागा गया, जिसमें ड्राइवर घायल हो गया। रूस फूड सप्लाई रोकने की स्ट्रैटजी अपना रहा है।

अमेरिका की अपील- रूस के खिलाफ बोले चीन
G-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले अमेरिका ने चीन से अपील की है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन के विदेश मंत्री से कहा है कि जंग में रूस के खिलाफ बयान दें और यूक्रेन का सपोर्ट करे। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका चीन से रिश्ते सुधारने की कोशिश में है, लेकिन पहले रूस के खिलाफ चीन बोले।

अप्रैल में बोरिस जॉनसन अचानक कीव पहुंचे थे, जिसके बाद उन्होंने जेलेंस्की के साथ वहां की सड़कों पर घुमते नजर आए।
अप्रैल में बोरिस जॉनसन अचानक कीव पहुंचे थे, जिसके बाद उन्होंने जेलेंस्की के साथ वहां की सड़कों पर घुमते नजर आए।

ब्रिटेन के सियासी हालात से यूक्रेनी चिंतित
ब्रिटेन में जारी ताजा सियासी हालात से यूक्रेनी चिंतित है। दरअसल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दे दिया है। जॉनसन के इस्तीफे के बाद यूक्रेन को लगता है कि जो सपोर्ट ब्रिटेन से मिल सकता था, वो अब नहीं मिलेगा। बता दें, अप्रैल में बोरिस जॉनसन कीव की सड़कों पर जेलेंस्की के साथ नजर आए थे। जॉनसन रूस के खिलाफ सीधा मोर्चा ले रहे थे।

रूसी हमले से यूक्रेन में तबाही जारी
यूक्रेन में शनिवार को भी रूस का हमला जारी रहा। मारियुपोल और डोनेट्सक समेत कई शहरों पर रूस ने बम और गोले बरसाए। डोनेट्स्क में हुए हमले में 5 लोगों की मौत हो गई और 7 लोग घायल हो गए। इसके अलावा, सेंट्रल यूक्रेन के दो शहरों में रूसी सेना के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 2 लोग घायल हो गए।