रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स:पोलैंड और बुलगारिया का आरोप, रूबल में कारोबार न कर पाने की वजह से रूस ने रोकी नेचुरल गैस की डिलीवरी

कीव/मॉस्को7 महीने पहले
21 साल की बोहदाना इवश्याना को युद्ध की वजह से अपने माता-पिता से दूर जाना पड़ा था। जब उन्होंने वापस अपने शहर लीव जाने के लिए ट्रेन पकड़ी तो उनकी आंखें भर आई।

पोलैंड और बुलगारिया के अधिकारियों ने रूस पर आरोप लगाया है कि रूबल में कारोबार न कर पाने की वजह से राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने नेचुरल गैस की डिलीवरी रोक दी है। दरअसल यूक्रेन पर हमले के बाद दुनिया के बड़े देशों ने रूस पर कई तरह के बैन लगा दिए थे, जिसके बाद रूस ने अपनी करेंसी रूबल में कारोबार करने का फैसला लिया था।

जंग के बड़े अपडेट्स…

  • रूस ने ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स के 287 सदस्यों के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया है।
  • रूस की ब्रिटेन को धमकी- अगर यूक्रेन को हम पर हमले के लिए उकसाया तो तुम्हें भी माकूल जवाब देंगे।
  • पुतिन ने मास्को में संयुक्त राष्ट्र महासचिव से मुलाकात कर मारियुपोल और बूचा में नरसंहार से इनकार किया।
  • कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने यूक्रेन को आठ बख्तरबंद वाहन देने की बात कही है।
  • यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री का कहना है कि यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस का मिसाइल भंडार आधा रह गया है।

ग्राफिक्स से समझिए रूस यूक्रेन जंग का सूरते हाल...

रूस-यूक्रेन जंग से जुड़ी अहम खबरें यहां पढ़ें

  • रूस की धमकियों के बावजूद जर्मनी यूक्रेन को 50 गेपर्ड टैंक सप्लाई करने के लिए तैयार हो गया है। हालांकि ऐसा करने के बाद दुनिया के मंच पर उसे कई तरह के सवालों का सामना करना पड़ेगा। यहां पढ़ें डिटेल खबर...
  • रूसी हमले के बाद यूक्रेनी नागरिक अब रूस से जुड़ी ऐतिहासिक चीजों को भी अपने साथ नहीं रखना चाहते हैं। इस वजह से राजधानी कीव में मौजूद रूस और यूक्रेन की दोस्ती के प्रतीक सोवियत स्मारक को तोड़ दिया गया। यहां पढ़ें डिटेल खबर...

1986 के बाद पहली बार इतना बड़ा परमाणु संकट
यूक्रेन के राष्ट्रपति ने 26 अप्रैल को चेर्नोबिल पावर प्लांट में 1986 में हुए परमाणु हादसा की बरसी पर मीडिया से बात की। जेलेंस्की ने कहा कि 1986 के बाद पहली बार किसी देश पर इतना बड़ा परमाणु सुरक्षा संकट पैदा हुआ है। यूक्रेनी राष्ट्रपति का इशारा रूस के संभावित परमाणु हमले की तरफ था।

UN चीफ ने की पुतिन से मॉस्को में मुलाकात

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मंगलवार को मॉस्को में मुलाकात की।
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मंगलवार को मॉस्को में मुलाकात की।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को रूस की राजधानी मॉस्कों में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं शांतिदूत बनकर आया हूं। मेरी कोशिश है कि लोगों की जान बचाई जा सके। गुटेरेस ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भी मुलाकात की।

UN के प्रवक्ता ने बताया कि रूसी राष्ट्रपति और UN चीफ के जंग से बुरी तरह प्रभावित इलाकों से लोगों को बाहर निकालने पर सहमति बनी। इसमें मारियुपोल जैसे इलाके भी शामिल हैं।

बेल्जियम बंदरगाह पर धूल खा रहीं हजारों कैडिलक और फरारी कारें

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से यूरोपीय देशों ने 50 हजार यूरो से ज्यादा के लग्जरी सामान के रूस को निर्यात पर रोक लगा दी है। इससे कैडिलक, फरारी, मर्सिडीज व लेक्सस सहित 8000 से अधिक कारें महीने भर से बेल्जियम के जेब्रुज बंदरगाह पर धूल खा रही हैं। जेब्रुज बंदरगाह यूरोप का सबसे बड़ा वाहन ट्रांसपोर्ट बंदरगाह है, जहां से सालाना 2 करोड़ से ज्यादा कारें परिवहन की जाती हैं।

पोलैंड को मिलने वाली नेचुरल गैस में कटौती
पोलैंड ने रूस को एनर्जी बिल का भुगतान रूबल में करने से इनकार कर दिया है। जिससे बौखला कर रूस ने पोलैंड दी जाने वाली नेचुरल गैस में कटौती करने की बात कही है। पोलैंड की सरकारी एनर्जी कंपनी PGNiG का कहना है कि उसकी कुल नेचुरल गैस का 45% हिस्सा रूस से आता है।

यूक्रेन के बोरोड्यांका शहर में दो महिलाओं ने पारंपरिक गीत गाकर युद्ध में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।
यूक्रेन के बोरोड्यांका शहर में दो महिलाओं ने पारंपरिक गीत गाकर युद्ध में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।