• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation Updates; Vladimir Putin Volodymyr Zelenskyy | NATO Chief Jens Stoltenberg

रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स:पुतिन को घेरने के लिए नाटो का बड़ा दांव, स्वीडन और फिनलैंड को मिलेगी फास्ट-ट्रैक मेंबरशिप

कीव/मॉस्को2 महीने पहले

रूस-यूक्रेन युद्ध को 80 से ज्यादा दिन गुजर चुके हैं। इतना वक्त गुजरने के बाद भी जंग की तपिश कम होती नजर नहीं आ रही है। पश्चिमी देश रूस को घेरने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं। इसी क्रम में नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन, यानी NATO मेंबरशिप का विस्तार किया जा रहा है।

रविवार को NATO हेड जेम्स स्टेलबर्ग ने कहा कि वो स्वीडन और फिनलैंड को फास्ट-ट्रैक मेंबरशिप देंगे। इससे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पर दबाव बढ़ेगा। जेम्स स्टेलबर्ग का कहना है कि पुतिन चाहते हैं कि यूक्रेन हार जाए, NATO को नीचा देखना पड़े, नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में फूट पड़ जाए। इन सबके बाद भी यूक्रेन खड़ा है, NATO पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है, यूरोप और उत्तरी अमेरिका मजबूती से एकजुट हैं।

रूस-यूक्रेन जंग के प्रमुख अपडेट्स...

  • यूक्रेन की वायु सेना ने 15 मई को 11 रूसी हवाई ठिकानों को नष्ट किया गया।
  • यूक्रेन की सेना ने पिछले 24 घंटों में 17 रूसी हमलों को नाकाम किया है।
  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा जल्द ही कीव में US एबैंसी जल्द काम शुरू करेगी।

आज NATO के लिए अप्लाय करेगा फिनलैंड
दूसरी और फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन का कहना है कि उनका देश आज NATO मेंबरशिप के लिए अप्लाई करेगा। यह एक ऐतिहासिक दिन है। सना मारिन ने कहा- आज हम सरकार और राष्ट्रपति के सहयोग से एक महत्वपूर्ण निर्णय पर पहुंचे हैं। हमें उम्मीद है कि संसद NATO सदस्यता के लिए आवेदन करने के फैसले को स्वीकार कर लेगी। फिनलैंड 75 सालों से सैन्य रूप से गुटनिरपेक्ष बना हुआ है।

यूक्रेन के बैंड ने जीता कॉम्पिटिशन, तो बौखलाया रूस
यूक्रेन के कैलुश ऑर्केस्ट्रा बैंड ने प्रतिष्ठित सॉन्ग कॉम्पिटिशन यूरोविजन 2022 का खिताब जीता। मैं घर वापस आऊंगा (आई विल मेक द होम बैक) के बोल वाले गाने से खिताब जीतने वाले कैलुश ऑर्केस्ट्रा बैंड को पूरे यूरोप से सबसे ज्यादा पॉपुलर वोट मिले। यूक्रेन के बैंड की इस जीत से तिलमिलाए रूस ने रविवार को यूक्रेन के अजोवस्टल में भारी बमबारी की।

रूस ने अपनी मिसाइलों पर कैलुश ऑर्केस्ट्रा बैंड के विरोध में भद्दे कमेंट भी लिखे। इन पर लिखा था जो तुम लोगों ने मांगा था यानी घर वापसी। बैंड के फ्रंटमैन ओलेग शियुेक रविवार को यूक्रेन पहुंचते ही रूस के खिलाफ मोर्चे पर तैनात हो गए।

रूस का 'स्पेशल ऑपरेशन' पहले ही फेल हो चुका है
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का कहना है कि रूस का 'स्पेशल ऑपरेशन' पहले ही फेल हो चुका है। दूसरी तरफ यूक्रेन के पूर्व में डोनबास में भी रूसी सेना के हमलों के जवाब में यूक्रेनी सेना ने जबरदस्त पलटवार किया है। वहीं, खार्किव का इलाका फिर से यूक्रेन के कब्जे में जा चुका है।