• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation Updates; Vladimir Putin Volodymyr Zelenskyy | Finland, Russia And NATO

रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स:खार्किव से पीछे हट रही रूस की सेना; 17 मई से कीव से दोबारा काम शुरू करेगा भारतीय दूतावास

कीव/मॉस्को6 दिन पहले
मारियुपोल के दक्षिण-पूर्वी इलाके में रूसी टैंक की तबाही।

रूस-यूक्रेन जंग दो महीने से जारी है। अब तक रूसी सेना यूक्रेन पर कब्जा करने में नाकाम रही है। यहां उन्हें काफी नुकसान हुआ है। जिसकी वजह से उन्हें कई इलाकों से पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह 17 मई से दोबारा कीव के दूतावास से काम शुरू करने जा रहा है। रूस से जंग शुरू होने के बाद दूतावास को 13 मार्च से अस्थायी रूप से वारसॉ (पौलेंड) में शिफ्ट कर दिया गया था।

पीछे हट रहे रूसी सैनिक
राजधानी कीव के बाद अब रूस के सैनिक यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव से पीछे हट रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि क्रेमलिन संभवत दक्षिण-पूर्व में सैनिकों की तैनाती करेगा। यहां इजुम में अपनी सेना को मजबूत करेगा। रूस ने इजुम पर पिछले महीने कब्जा कर लिया था।

इधर, जंग की शुरूआत के बाद पहली बार किसी रूसी सैनिक के खिलाफ युद्ध अपराध के आरोप में मुकदमा चलाया जाएगा। यूक्रेनी नागरिक की हत्या करने के मामले में एक रूसी सैनिक के खिलाफ दायर मुकदमे पुर आज सुनवाई होगी।

सार्जेंट वादिम शिशिमारिन (21) पर यूक्रेन में चुपखिवका शहर के एक गांव में 62 वर्षीय एक व्यक्ति के सिर में गोली मारने का आरोप है।
सार्जेंट वादिम शिशिमारिन (21) पर यूक्रेन में चुपखिवका शहर के एक गांव में 62 वर्षीय एक व्यक्ति के सिर में गोली मारने का आरोप है।

रूस-यूक्रेन जंग के प्रमुख अपडेट्स...

  • जापान 20 मई के बाद रूस को हाई-टेक सामान नहीं देगा। ​​​​​​
  • इमैनुएल मैक्रों का कहना है कि फ्रांस नाटो में फिनलैंड का सदस्यता का समर्थन करेगा।
  • रूस ने लुहांस्क के सेवेरोदोनेट्स्क में पिछले 24 घंटे में 9 बार हवाई हमले किए हैं।
  • यूक्रेन ने मारियुपोल में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए एलन मस्क से मदद मांगी है।

भारत ने रूस के खिलाफ वोटिंग से बनाई दूरी
दूसरी तरफ बीते दिन संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में यूक्रेन के मानवीय संकट को लेकर वोटिंग की गई। 47 में से 33 देशों ने रूस के खिलाफ वोट दिया। जबकि भारत और पाकिस्तान समेत 12 लोगों ने वोटिंग परहेज किया। वहीं, चीन और इरीट्रिया रूस के सपोर्ट में वोट दिया।

युद्ध के बीच पुतिन ने टॉप कमांडर को हटाया
यूक्रेन का दावा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने बीच युद्ध में ही टॉप कमांडर जनरल वालेरी गेरासिमोव को सस्पेंड कर दिया है। जबकि कई अन्य टॉप अधिकारियों को या तो बर्खास्त कर दिया गया है या फिर गिरफ्तार कर लिया गया।

रूसी राष्ट्रपति ने युद्ध के बीच में ही टॉप कमांडर जनरल वालेरी गेरासिमोव को सस्पेंड कर दिया है।
रूसी राष्ट्रपति ने युद्ध के बीच में ही टॉप कमांडर जनरल वालेरी गेरासिमोव को सस्पेंड कर दिया है।

रूसी हमले में अब 570 हेल्थ सेंटर और 101 स्कूल तबाह
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का कहना है कि युद्ध शुरू होने के बाद से रूस ने यूक्रेन के 570 हेल्थ सेंटर्स और 101 हॉस्पिटल को तबाह कर दिया है। वहीं, यूक्रेन के ऑपरेशनल टैक्टिकल ग्रुप का कहना है कि बीते रोज उन्होंने देश के पूर्वी हिस्से में 180 रूसी सैनिकों को ढेर कर दिया।

रूस और चीन में कोयला इंपोर्ट 49% बढ़ा
यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद जहां दुनिया भर के देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं। वहीं, अप्रैल में चीन का रूस के साथ कोयला इंपोर्ट 49% बढ़ गया है। पश्चिमी देशों पर निर्भरता कम करने के लिए रूस पूर्व में नए मार्केट तलाश कर रहा है।