• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation LIVE Update; Vladimir Putin Volodymyr Zelenskyy | Mariupol Theater Missile Attack

रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स:मारियुपोल थिएटर पर पिछले महीने हुए रूसी हमले में मौत का आंकड़ा आया, 600 ने जान गंवाई थी

कीव/मॉस्को18 दिन पहले
रूसी सेना के यूक्रेन पर मिसाइल अटैक का वीडियो।

रूसी सेना ने पिछले महीने मारियुपोल थिएटर पर मिसाइल अटैक किया था। एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमले में अब 600 से ज्यादा लोगों के मारे जाने के सबूत सामने आए हैं। AP ने रेस्क्यू टीम के हवाले से बताया कि जितना अनुमान लगाया था, रूसी हमला उसके मुकाबले कहीं ज्यादा भयानक था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने स्कैंडिनेवियाई देश डेनमार्क की आजादी के 77 साल पूरे होने पर एक संदेश जारी किया है। उनका कहना है कि रूस युद्ध को रोकने के लिए तैयार नहीं है। वह यूक्रेन और अन्य यूरोपीय देशों पर कब्जा करने का सपना देख रहा है, लेकिन यह सपना सच नहीं होगा। शांति का सपना सच होगा, वैसे ही जैसे 77 साल पहले हुआ था।

जेलेंस्की ने आगाह किया है अन्य यूरोपीय देश भी रूसी सेना के हमले की जद में आ सकते हैं। उन्होंने कहा यूक्रेन में महाद्वीप का भविष्य तय हो गया है। न सिर्फ हमारे यहां, बल्कि हमारे पड़ोसी देशों में भी शांति होगी। कोई नहीं बता सकता कि यह युद्ध कितने और दिनों तक चलेगा, लेकिन मुझे भरोसा है कि हमारी आजादी के दिन नजदीक आ रहे हैं।

गुरवार 5 मई : रूस-यूक्रेन जंग के प्रमुख अपडेट्स

  • रूस ने न्यूक्लियर मिसाइलें दागने का अभ्यास किया है। जिससे यूक्रेन में परमाणु हमले का खतरा बढ़ गया है।
  • ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला ने पुतिन के साथ जेलेंस्की को भी जंग के लिए दोषी ठहराया है।
  • अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी खुफिया विभाग रूसी जनरलों को मारने में यूक्रेन की मदद कर रहा है।
  • यूक्रेन के डोनेट्स्क पर रूसी सेना के हमले में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 घायल हो गए।
  • बुधवार को खार्किव पर रूस की गोलीबारी में एक बच्चे की मौत हो गई और एक घायल हो गया।
  • नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट यूक्रेन को हैवी वेपन्स भेजने का विचार कर रहे हैं।

ग्राफिक्स से समझिए रूस यूक्रेन युद्ध का सूरते हाल...

रूस-यूक्रेन युद्ध की ये महत्वपूर्ण खबरें भी पढ़ें...

  • कई देशों ने रूस की करेंसी रूबल में पेमेंट करने की मांग मान ली हैं। इससे संकेत मिल रहा है कि धीरे-धीरे ही सही यूरोप के कुछ देश व्लादिमिर पुतिन के सामने झुकने को मजबूर हो रहे हैं। माना जा रहा है कि पुतिन गैस और तेल के दम पर यूरोपीय देशों पर और दबाव बनाएंगे। (यहां पढ़ें डिटेल खबर)
  • यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस मोल्दोवा पर हमले की तैयारी में है। यूक्रेन ने यह दावा मोल्दोवा के ट्रांसनिस्ट्रिया इलाके में दो बम धमाकों के बाद किया। ट्रांसनिस्ट्रिया मोल्दोवा से लगा एक छोटा सा इलाका है, जहां रूस का सपोर्ट करने वाली सरकार है। (यहां पढ़ें डिटेल खबर)

यूक्रेनी सेना ने मार गिराई रूसी मिसाइल
यूक्रेनी वायु रक्षा ने कीव में रूसी मिसाइल को मार गिराया। इस मिसाइल के टुकड़े पास के गांव से बरामद किए गए हैं। शहर के मेयर ने बताया कि इस हमले में न तो कोई मारा गया है और न ही कोई घायल हुआ है। वहीं, सेंट्रल डीनिप्रो पर रूसी हमले में रेल्वे इन्फ्रास्ट्रक्चर डैमेज हो गया।

अजोवस्टल स्टील प्लांट में रूस की बमबारी, 200 फंसे, इनमें 30 बच्चे भी
यूक्रेन के मारियुपोल स्थित अजोवस्टल स्टील प्लांट पर बुधवार को रूस ने भारी बमबारी की। यहां 200 से ज्यादा लोग अब भी फंसे हैं। इनमें 30 बच्चे भी शामिल हैं। यूक्रेनी सांसद कीरा रुडिक ने बताया कि स्टील प्लांट से निकाले गए 156 लोगों को बसों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

यह थे रूस-यूक्रेन जंग के 5 मई के अहम अपडेट्स...