• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation Updates; Volodymyr Zelenskyy Vladimir Putin | Russia Donbas Mariupol News

रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स:जेलेंस्की बोले- रूस छोड़ने वाली कंपनियां यूक्रेन में इन्वेस्टमेंट करें, हम अपने देश को नए सिरे से बनाएंगे

कीव/मॉस्कोएक महीने पहले

24 फरवरी को शुरू हुई रू-यूक्रेन जंग जारी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की लगातार अपने पक्ष में समर्थन जुटाने में लगे हैं। जेलेंस्की ने सोमवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) को संबोधित किया। WEF की मीटिंग स्विटजरलैंड के दावोस में चल रही है। जेलेंस्की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसमें शामिल हुए।

उन्होंने कहा- कई देशों की बड़ी कंपनियां रूस छोड़ रही हैं। हम इन देशों और कंपनियों से गुजारिश करते हैं कि वो रूस से निकलकर यूक्रेन में इन्वेस्टमेंट करें। हम अपने देश को नए सिरे से तैयार करना चाहते हैं। हमारे देनसा शहर में रूस ने 89 नागरिकों का कत्ल किया है। जुलाई में लुगानो कॉन्फ्रेंस होने वाली है। यहां हम सभी देशों से अपील करेंगे कि वो यूक्रेन में इन्वेस्टमेंट करें।

यूक्रेन में रूसी सैनिक उम्र कैद
रूसी सैनिकों के खिलाफ यूक्रेन में वॉर क्राइम यानी युद्ध अपराध के केस शुरू हो गए हैं। सोमवार को एक रूसी सैनिक को इसी मामले में उम्र कैद सुनाई गई। रूसी सैनिक को यूक्रेनी नागरिक की हत्या को दोषी पाया गया है। रूस ने सजा का विरोध किया और कहा कि वो इस सैनिक को बचाने की पूरी कोशिश करेगा।

डोनवास में हमले तेज
रविवार को यूक्रेन दौरे पर आए पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा से जेलेंस्की ने मुलाकात की। जेलेंस्की ने कहा कि जंग का परिणाम ही यूक्रेन का भविष्य तय करेगा। इस बीच रूस ने रविवार को पूर्वी यूक्रेन के डोनबास में हमले तेज कर दिए।

आगे की खबर पढ़ने से पहले नीचे दिए गए वोट में हिस्सा लें...

डोनबास के हालात बेहद खराब
जेलेंस्की ने एक वीडियो मैसेज जारी किया। जिसमें उन्होंने कहा कि डोनबास के हालात बेहद खराब हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस मुश्किल घड़ी में भी हमारे सैनिक बहादुरी से लड़ रहे हैं और रूसी सैनिक का मुकाबला कर रहे हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, 'हम उस दिन के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं, जो हमारा विजय दिवस होगा।'

पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रविवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।
पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रविवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

रूस ने अमेरिका के 963 लोगों की यात्रा पर लगाया बैन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की यूक्रेन की मदद के लिए 40 अरब डॉलर (करीब 3.11 लाख करोड़ रुपए) की और सहायता देने का ऐलान के बाद रूस ने अपना रुख और कड़ा कर लिया है। अब रूस ने अमेरिका के 963 लोगों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये सभी लोग अब रूस नहीं आ सकते। रूस ने इस संबंध में एक लिस्ट जारी की है।

रूसी हमले में यूक्रेन के आम नागरिकों की भी मौत हुई।
रूसी हमले में यूक्रेन के आम नागरिकों की भी मौत हुई।

इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो वाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, पेंटागन लॉयड ऑस्टिन और CIA प्रमुख विलियम बर्न्स का नाम भी है। लिस्ट में एक्टर फ्रीमेन का भी नाम शामिल है।

यूक्रेन ने मार्शल लॉ तीन महीने के लिए बढ़ाया
यूक्रेन ने रविवार को मार्शल लॉ को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब ये 23 अप्रैल तक चलेगा। यूक्रेन की संसद ने रविवार को मार्शल लॉ के तीसरे विस्तार के लिए पूर्ण बहुमत से वोटिंग की, क्योंकि रूस अब पूरा ध्यान पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर लगा रहा है।

यह तस्वीर रूसी हमले में क्षतिग्रस्त यूक्रेन के बोरोडियांका शहर का एक अपार्टमेंट की है।
यह तस्वीर रूसी हमले में क्षतिग्रस्त यूक्रेन के बोरोडियांका शहर का एक अपार्टमेंट की है।

रूसी सैनिकों ने बच्चियों से किया रेप, एक की मौत
यूक्रेन के पूर्वी शहर खार्किव के आसपास के कस्बों और गांवों पर रूसी सैनिकों के कब्जा करने के दौरान बच्चों के साथ दुष्कर्म करने के मामले सामने आए हैं। आरोप रूसी सैनिकों पर लगाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि एक साल की बच्ची से भी रेप किया गया, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। यूक्रेनी पत्रकार इरीना मतवियिशिन की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।

रूसी हमले के दौरान बच्चों को सुरक्षित स्थान पर ले जाते हुए यूक्रेनी सेना के जवान।
रूसी हमले के दौरान बच्चों को सुरक्षित स्थान पर ले जाते हुए यूक्रेनी सेना के जवान।

यूक्रेनी पत्रकार ने अपने रिपोर्ट में बताया कि सैनिकों ने बच्चों की मां के सामने नौ साल के ट्रिपलेट (एक साथ जन्मे तीन बच्चे) और 10 साल की दो बच्चियों से रेप किया। यह रिपोर्ट यूक्रेनी संसद के मानवाधिकार आयुक्त ल्यूडमिला डेनिसोवा की ओर से भी शेयर की गई। यहां पढ़ें पूरी खबर...