रूस-यूक्रेन जंग:EU समिट से पहले रूस ने पूर्वी यूक्रेन में बढ़त बनाई, यूक्रेन ने पहली बार क्रीमिया के ऑयल ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म पर हमला किया

कीव/मॉस्को4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रूसी सेना ने सोमवार को पूर्वी यूक्रेन के सेवेरोडोनेट्स्क शहर के पास सिवरस्की डोनेट्स नदी के इलाके और तोशकिवका शहर पर कब्जा करने का दावा किया है। सेवेरोडोनेट्स्क पर रूसी हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। दूसरी तरफ, यूक्रेन ने रूस के कब्जे क्रीमिया के ऑयल ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म पर हमला किया है। क्रीमिया के स्टेट हेड के मुताबिक, इस हमले में तीन घायल हुए हैं।

क्रीमिया पर 2014 में रूस ने कब्जा कर लिया था। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूरोपियन यूनियन में यूक्रेन को शामिल करने को लेकर काउंसिल की बैठक से पहले रूस हमलों को और तेज कर देगा। इस हफ्ते के अंत में होने वाले समिट में यूरोपियन यूनियन के नेता यूक्रेन की सदस्यता का समर्थन कर सकते हैं।

हॉलीवुड एक्टर और संयुक्त राष्ट्र के गुडविल ऐंबैस्डर स्टिलर से मिले जेलेंस्की

राष्ट्रपति कार्यालय हॉलीवुड एक्टर और प्रोड्यूसर बेन स्टिलर से मुलाकात करते जेलेंस्की।
राष्ट्रपति कार्यालय हॉलीवुड एक्टर और प्रोड्यूसर बेन स्टिलर से मुलाकात करते जेलेंस्की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सोमवार को हॉलीवुड एक्टर और प्रोड्यूसर बेन स्टिलर से मुलाकात की। स्टिलर संयुक्त राष्ट्र के गुडविल ऐंबैस्डर के तौर पर यूक्रेन का दौरा करने पहुंचे हैं। स्टिलर और UN के रिफ्यूजी एजेंसी की प्रतिनिधि कैरोलिना लिंडहोम बिलिंग ने कीव का दौरा किया। साथ ही इरपिन शहर में तबाह रिहायशी इमारतों को देखा। उन्होंने हमले में बचे लोगों से भी बात की।

स्टिलर ने कहा- इस विनाश को टीवी या सोशल मीडिया पर देखना एक बात है। इसे सामने से देखना और भयावह है। जेलेंस्की और स्टिलर ने यूक्रेन के रिफ्यूजी नागरिकों और रूस में यूक्रेनी बच्चों को अवैध तरीके से भेजे जाने के मुद्दे पर बात की।

रूसी सेना के पास सेवेरोडोनेट्स्क में बड़े पैमाने पर हमले के लिए पर्याप्त हथियार

सेवेरोडोनेट्स्क में रूसी हमले में तबाह हुई कारें और सड़क के किनारे बिखरा मलबा।
सेवेरोडोनेट्स्क में रूसी हमले में तबाह हुई कारें और सड़क के किनारे बिखरा मलबा।

लुहांस्क के मिलिट्री हेड ने सेवेरोडोनेट्स्क शहर पर होने वाले रूसी हमले को लेकर आगाह किया है। सेरही हेयडे ने सोमवार को कहा कि रूसी सेना के पास शहर में बड़े पैमाने हमले के लिए पर्याप्त हथियार मौजूद है। हेयडे ने बताया कि रूसी ने इस इलाके के आस-पास हेवी मिलिट्री इक्विपमेंट तैनात किए हैं।

इंडस्ट्रियल एरिया में फिलहाल लड़ाई चल रही है, लेकिन शहर के अधिकांश हिस्से पर रूसी सेना का कब्जा है। अब यूक्रेनी सेना केवल इंडस्ट्रियल एरिया और एजोट प्लांट के इलाके को नियंत्रित कर रही है।