• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation Updates; Vladimir Putin Zelenskyy | UK Multi Launch Rocket System

रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स:यूक्रेन को ब्रिटेन देगा मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम, ब्रिटिश रक्षामंत्री बोले- मुझे विश्वास है यूक्रेन जीतेगा

कीव/मॉस्को6 महीने पहले

रूस-यूक्रेन जंग को 100 से ज्यादा दिन हो गए हैं, लेकिन कोई नतीजा निकलते हुए नहीं दिख रहा है। इस बीच ब्रिटेन ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन को मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम देगा। इस सिस्टम के माध्यम से रूसी हमले का यूक्रेन मजबूती से मुकाबला कर सकेगा। ब्रिटिश डिफेंस सेक्रेटरी बेन वालेस ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय अपना समर्थन जारी रखता है, तो मुझे विश्वास है कि यूक्रेन रूस के खिलाफ जंग जीत सकता है।

पुतिन की पश्चिमी देशों को चेतावनी
ब्रिटेन के इस बयान के बाद रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यदि पश्चिमी देश यूक्रेन को लॉन्ग रेंज की मिसाइलें मुहैया कराते हैं तो रूस नए ठिकानों पर हमला करेगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को मिसाइलें देने का मतलब होगा कि जंग को लंबा खींचना। अगर ऐसा होता है तो उन लक्ष्यों को निशाना बनाया जाएगा, जिन्हें पहले नहीं टॉरगेट किया गया।

रूसी हमले के बाद यूक्रेन में पानी की दिक्कत है। सोमवार को यूक्रेनियन ने स्लोवियास्क में एक नगरपालिका जल पंप पर इक्ट्ठा हुए।
रूसी हमले के बाद यूक्रेन में पानी की दिक्कत है। सोमवार को यूक्रेनियन ने स्लोवियास्क में एक नगरपालिका जल पंप पर इक्ट्ठा हुए।

इधर, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने दावा किया है कि अब तक हमने रूसी सेना के 31 हजार सैनिकों को मार गिराया है। यह आंकड़ा युद्ध शुरू होने यानी 24 फरवरी से 3 जून तक का है।

ब्रिटेन देगा M270 वेपन सिस्टम
ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन को M270 वेपन सिस्टम देगा। यह नई तकनीक की हथियार है, जो सटीकता के साथ 80 किलोमीटर (करीब 50 मील) दूर तक दुश्मनों को मारने में सक्षम है। ब्रिटेन सरकार ने इस हथियार की घोषणा पिछले महीने ही की थी, हालांकि, इसकी डिलीवरी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी।

तस्वीरे बुचा की हैं, जहां रूसी हमले में एक बिल्डिंग को नुकसान पहुंचा। हमले के दौरान बुचा के कई स्कूल भी तबाह हो गए।
तस्वीरे बुचा की हैं, जहां रूसी हमले में एक बिल्डिंग को नुकसान पहुंचा। हमले के दौरान बुचा के कई स्कूल भी तबाह हो गए।

फूड एक्सपोर्ट पर जेलेंस्की को निमंत्रण नहीं
द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को फूड एक्सपोर्ट पर होने वाले रूसी-तुर्की बातचीत के लिए नहीं बुलाया गया। बैठक 8 जून को तुर्की की राजधानी अंकारा में होगी। जेलेंस्की के मुताबिक न तो उन्हें और न ही विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा को यूक्रेनी बंदरगाहों को अनब्लॉक करने को लेकर होने वाली बैठक का निमंत्रण मिला है।