• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Updates, Russia Strikes Kyiv As G7 Summit Opens, One Killed, Five Injured By Russian Missile Strikes In Cherkasy Region

रूस-यूक्रेन जंग:पुतिन की फौज ने शॉपिंग मॉल पर मिसाइल दागी; विदेशी कर्ज भुगतान की डेडलाइन से चूका रूस

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रूस-यूक्रेन जंग को 4 महीने से ज्यादा वक्त हो गया है। हमले अब भी जारी हैं। जर्मनी में होने वाली जी-7 समिट से पहले रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर एक के बाद एक करीब 14 मिसाइलें दागीं थीं। रूस ने इसके अलावा सेंट्रल यूक्रेन के शहर क्रेमेनचुक के एक मॉल पर मिसाइल दागी। हमले में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 घायल हैं। इसका वीडियो भी सामने आया है।

कीव के मेयर क्लित्स्चको ने बताया कि इस हमले से एक की मौत हो गई है, वहीं करीब 6 लोग घायल हुए हैं। जिसमें एक सात साल की बच्ची और उसकी मां भी शामिल हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इधर, 1918 के बाद से पहली बार रूस विदेशी ऋण भुगतान की समय सीमा से चूक गया है।

रूसी मिसाइल हमले में रूस की महिला घायल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस के हमले से कीव के शेवचेनकिव्स्की जिले की एक नौ मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। बिल्डिंग की 7वीं, 8वीं और 9वीं मंजिल आंशिक रूप से नष्ट हो गई। 35 साल की कतेरीना और उसकी सात साल की बेटी बिल्डिंग के मलबे में दब गई।

मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन की यह बिल्डिंग आग की लपटों से घिर गई। काफी मशक्कत के बाद दमकल की टीम ने आग पर काबू पाया।
मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन की यह बिल्डिंग आग की लपटों से घिर गई। काफी मशक्कत के बाद दमकल की टीम ने आग पर काबू पाया।

कतेरीना रूस की नागरिक है, जो बीते कई सालों से यूक्रेन में काम कर रही है। दमकल की टीम ने आग पर काबू पा लिया है, फिलहाल बिल्डिंग के मलबे को हटाया जा रहा है।

बेलारूस में रूस बढ़ा रहा सैन्य बल
यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को दावा किया है कि रूस ने बेलारूस में अपनी सैन्य मौजूदगी को बढ़ाया है। इससे एक दिन पहले शनिवार को यूक्रेन ने दावा किया कि शनिवार को पड़ोसी देश बेलारूस से भारी बमबारी गई। अधिकारियों का कहना है कि बेलारूसी हवाई क्षेत्र से 40 से अधिक मिसाइलें दागी गई हैं। इसमें से ज्यादातर मिसाइलों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है।

बिल्डिंग से मलबा हटाने का काम चल रहा है, हमले में एक की मौत हो गई।
बिल्डिंग से मलबा हटाने का काम चल रहा है, हमले में एक की मौत हो गई।

रूस ने चर्कासी में दागीं मिसाइलें
रूस ने रविवार को यूक्रेन के चर्कासी क्षेत्र में मिसाइलें दागीं। रूसी मिसाइल हमलों से एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए। बता दें कि इससे पहले रूस ने चर्कासी क्षेत्र में 5 मई को हमला किया था। इसके जवाब में यूक्रेनी एयरफोर्स ने रूस की दो मिसाइलों को मार गिराया था।