• Hindi News
  • International
  • Russia Ukraine War Situation Updates; Volodymyr Zelenskyy Vladimir Putin | Cannes Film Festival

रूस-यूक्रेन जंग अपडेट्स:फिनलैंड-स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के लिए आवेदन जमा किया; कान्स में बोले जेलेंस्की- नफरत खत्म होगी, तानाशाह मर जाएंगे

कीव/मॉस्को3 महीने पहले
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कान्स फिल्म फेस्टिवल को वर्चुअली संबोधित किया। - Dainik Bhaskar
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कान्स फिल्म फेस्टिवल को वर्चुअली संबोधित किया।

फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के लिए आवेदन जमा कर दिया है। इसके पहले फिनलैंड की संसद ने सरकार को नाटो में शामिल होने को मंजूरी दी थी। इसे लेकर की गई वोटिंग के दौरान 200 में से 188 सांसदों ने फैसले का सपोर्ट किया।

इधर, जेलेंस्की ने फ्रांस में हो रहे 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल को वर्चुअली संबोधित किया। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पर निशाने साधते हुए कहा कि इंसानों में नफरत खत्म हो जाएगी और तानाशाह मर जाएंगे। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने फिल्म निर्माताओं से फासीवाद पर कॉमेडी फिल्म बनाने की अपील की। जेलेंस्की ने चार्ली चैपलिन के एडॉल्फ हिटलर वाले रोल की तारीफ करते हुए कहा- हमें एक नए चैपलिन की जरूरत है जो यह बता सके कि हमारे वक्त का सिनेमा चुप नहीं है।

रूस-यूक्रेन जंग के प्रमुख अपडेट्स..

  • 17 मई को इजरायली दूतावास राजधानी कीव लौट आया।
  • रूसी हैकर्स ने यूक्रेन का सपोर्ट करने पर कोस्टा रिका पर साइबर अटैक किया
  • जर्मन सरकार ने रूस पर अपनी ऊर्जा निर्भरता कम करने की तैयारी शुरू कर दी है।

अब तक यूक्रेन के हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 226 से ज्यादा हमले
वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) का कहना है कि युद्ध शुरू होने के बाद से रूस ने यूक्रेन के हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 226 से ज्यादा हमले किए हैं। यानी हर दिन यूक्रेन की मेडिकल सेवाओं पर तीन हमले किए गए हैं। WHO के रीजनल डायरेक्टर का कहना है कि इन हमलों में 75 लोग मारे गए और 59 अन्य घायल हुए।

युद्ध शुरू होने के बाद से रूस ने यूक्रेन के हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर रोजाना 3 हमले किए हैं।
युद्ध शुरू होने के बाद से रूस ने यूक्रेन के हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर रोजाना 3 हमले किए हैं।

भास्कर एक्सप्लेनर:यूक्रेन पर हमले से न डरने वाले फिनलैंड-स्वीडन NATO से जुड़ेंगे, जानिए कैसे पुतिन की गलत स्ट्रैटजी से खतरे में पड़ा रूस

कनाडा में पुतिन की एंट्री बैन करने की तैयारी

कनाडाई सरकार पुतिन समेत रूसी सरकार के 1000 सदस्यों की देश में एंट्री बैन करने की तैयारी कर रही है। कनाडाई सीनेट में इसे लेकर एक बिल भी पेश किया गया है। दूसरी तरफ, जर्मनी ने यूक्रेन को 15 करोड़ यूरो का कर्ज देने का वादा किया है।

यूक्रेनी सैनिकों पर चल सकता है मुकदमा
दूसरी तरफ यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री ने कहना है कि मारियुपोल स्टील प्लांट से निकाले गए घायल यूक्रेनी सैनिकों को रूस के कब्जे वाले इलाके में ले जाया गया है। इन्हें रूसी सैनिकों के साथ अदला-बदली किया जाएगा। हालांकि, कुछ रूसी अधिकारियों का दावा है कि इन सैनिकों पर मुकदमा चलाया जा सकता है या उन्हें मौत की सजा हो सकती है।