अरबपति बिजनेसमैन ने अपने स्कूल को राजमहल में बदला, बोले- बचपन का सपना पूरा किया

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कूल में सोने की दीवारें, बाथरूम में एडवांस बेसिन फ्रांस के पैलेस का अहसास कराते हैं
  • स्कूल प्रशासन ने कहा- अब हर बच्चा हमारे स्कूल में पढ़ना चाहता है, आंद्रेई की पहल ने किया प्रेरित

लाइफस्टाइल डेस्क.  रूस के अरबपति आंद्रेई सिमानोव्स्की ने जिस स्कूल से पढ़ाई की, उसका कायापलट कर दिया। उन्होंने स्कूल को राजमहल में तब्दील कर दिया है। आंद्रेई येकातेरिनबर्ग 106 सेकंडरी स्कूल के पूर्व छात्र होने के साथ बिजनेसमैन भी हैं। स्कूल के वीडियो और तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी सराहा जा रहा है। 

1) स्कूल में बच्चों के एडमिशन बढ़े

मार्बल और सोने की दीवारें, फर्श और बाथरूम में एडवांस बेसिन लगाए गए हैं। स्कूल की छत पर लगे सोने के झूमर को देखकर लगता है कि किसी स्कूल में नहीं बल्कि फ्रांस के किसी पैलेस में खड़े हैं। आंद्रेई बचपन से अमीर बनना चाहते थे। उनका सपना था कि पर्याप्त पैसा होने पर स्कूल को महल की तरह सजाएंगे, जिसे उन्होंने पूरा किया।  

स्कूल के काफी हिस्से में काम पूरा हो गया है। क्लासेस और कार्यालय को और भी खूबसूरत बनाने की कोशिश जारी है। आंद्रेई का कहना है- बिल्डिंग के अलावा खेल के मैदान और जिम का भी रेनोवेशन करना चाहता हूं। अगर स्थानीय प्रशासन इसकी इजाजत देगा, तो इसे और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे।  

आंद्रेई के इस तरह से स्कूल को महल के रूप में बदलने को लेकर कई डिजाइनर्स और ब्लॉगर्स आलोचना कर रहे हैं। हालांकि अधिकारियों या प्रशासन की तरफ से अभी तक इसका विरोध नहीं किया गया है। येकातेरिनबर्ग के महापौर अलेक्जेंडर वायसोकिंस्की ने आंद्रेई का समर्थन करते हुए कहा- ‘‘वे यह सबकुछ समाज के लिए कर रहे हैं।लोग हमेशा उनकी आलोचना करते हैं जो कुछ अच्छा कर रहे होते हैं।’’   

वहीं स्कूल के अधिकारियों ने भी आंद्रेई का समर्थन करते हुए कहा, स्कूल में माता-पिता, बच्चों और शिक्षकों की रुचि बढ़ी है। उनका उत्साह भी बढ़ रहा है। हर कोई अब हमारे स्कूल में आना चाहता है। यह तरीका लोगों को शिक्षित होने के लिए प्रेरित कर रहा है।  

आंद्रेई ने आलोचकों को जवाब देते हुए कहा कि अगल स्कूल महल की तरह होगा तो बच्चों को खुशी मिलगी, उनका मूड बेहतर होगा। जो लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं, दरअसल वे जलते हैं।  

यह रूस का पहला ऐसा स्कूल नहीं है, जिसकी इस तरह से कायापलट की गई है। इससे पहले द कैसल ऑफ चाइल्डहुड किंडरगार्डन स्कूल का भी इसी तरह से रेनोवेशन किया गया था।   

खबरें और भी हैं...