रच दिया इतिहास:अंतरिक्ष में पहली मूवी की शूटिंग करने के बाद धरती पर लौटा रूसी फिल्म क्रू; 12 दिन में शूट किया 40 मिनट लंबा सीन

मास्कोएक महीने पहले

अंतरिक्ष में पहली बार किसी मूवी की शूटिंग करने का इतिहास रचने के बाद रूसी फिल्म क्रू रविवार को धरती पर वापस लौट आया। 'चैलेंज' फिल्म के एक सीन की शूटिंग के लिए अंतरिक्ष में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर 12 दिन बिताने वाले इस क्रू में अभिनेत्री यूलिया पेरेसिल्ड और निर्देशक क्लिम शिपेंको शामिल हैं, जबकि उनके साथ वेटरन कॉस्मोनॉट (अंतरिक्ष यात्री) ओलें नॉवित्सकी भी वापस लौटे हैं, जो 191 दिन से ISS पर मौजूद थे।

इस दल के स्पेस शटल ने रविवार सुबह 6.45 बजे (भारतीय समयानुसार) अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भरी और करीब साढ़े तीन घंटे बाद सुबह 10.05 बजे कजाकिस्तान में सफल लैंडिंग की। लैंडिंग के बाद पूरा क्रू सुरक्षित बताया जा रहा है।

कजाकिस्तान में ही करेंगे रिकवरी
तीनों को एक रूसी हेलिकॉप्टर से कजाकिस्तान के कारागांडा शहर में रिकवरी सेंटर ले जाया गया है। जहां अंतरिक्ष के सफर की थकान से उबरने के बाद एक विमान के जरिए उन्हें रूस के स्टार सिटी में गागरिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर लेकर जाएंगे, जहां उनकी जांच की जाएगी।

5 अक्टूबर को गए थे ISS
इससे पहले पेरेसिल्ड (37) और शिपेंको (38) शूटिंग के लिए 5 अक्टूबर को ISS पहुंचे थे। उस समय अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने एक ट्विटर पोस्ट में बताया था कि यूलिया पेरेसिल्ड और क्लिम शिपेंको ने अंतरिक्ष यात्री एंटोन श्काप्लेरोव के साथ 5 अक्टूबर को कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से भारतीय समयानुसार दोपहर 2:25 बजे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरी।

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस द्वारा चालक दल को सोयुज एमएस-18 अंतरिक्ष यान से ISS के लिए लॉन्च किया गया था।

35 मिनट लंबे सीन की शूटिंग की अंतरिक्ष में
'चैलेंज' की शूटिंग के लिए फिल्म की टीम को ट्रेनिंग दी गई थी। 'चैलेंज' के अलग-अलग सीन्स को फिल्माने के लिए फिल्म की टीम ने स्पेस में 12 दिन बिताने के दौरान ISS पर 35-40 मिनट लंबे एक सीक्वेंस को भी फिल्माया।

यह फिल्म एक ऐसी महिला डॉक्टर की कहानी है, जो एक अंतरिक्ष यात्री को बचाने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की उड़ान भरती है, जिसे अंतरिक्ष में ही तत्काल ऑपरेशन की जरूरत है। फिल्म के इस सीन में ISS पर मौजूद कॉस्मोनॉट एंटोन शाकाप्लेरोव और प्योत्र डुबरॉव ने भी कैमियो रोल किए हैं।

टॉम क्रूज को पीछे छोड़ा रूस ने
'चैलेंज' मूवी की शूटिंग के साथ ही रूस ने हॉलीवुड के दिग्गज एक्टर टॉम क्रूज को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2020 में NASA और एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के साथ मिलकर एक फिल्म की अंतरिक्ष में शूटिंग की घोषणा की थी। हालांकि अंतरिक्ष में रूस और अमेरिका के बीच यह होड़ नई नहीं है।

शीतयुद्ध के दिनों में दोनों देश अंतरिक्ष प्रोजेक्ट को लेकर एक-दूसरे को पछाड़ने की कोशिश करते रहे हैं। रूस ने जहां सबसे पहला अंतरिक्ष यान लॉन्च करने और एक जानवर को स्पेस में पहले भेजने में सफलता पाई, वहीं अमेरिका ने चांद पर पहले अंतरिक्ष यात्री को उतारकर इतिहास बनाया था।

खबरें और भी हैं...