यूक्रेन को खुफिया जानकारी दे रहा US:रियल टाइम लोकेशन शेयर करके बना रहा रूसी जनरलों को शिकार, अब तक 9 की मौत

कीव/वॉशिंगटन18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पुतिन के साथ जनरल वालेरी गेरासिम। - Dainik Bhaskar
पुतिन के साथ जनरल वालेरी गेरासिम।

रूस-यूक्रेन जंग की शुरुआत से ही अमेरिका यूक्रेन की मदद कर रहा है। हमलों के बाद अमेरिका ने यूक्रेन की मदद के लिए हथियार भेजे थे। इसके अलावा अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध भी लगाए हैं। वहीं, खुफिया जानकारी शेयर करना भी इसी मदद का हिस्सा है।

दरअसल, अमेरिका जंग के दौरान रियल टाइम खुफिया जानकारी यूक्रेन के साथ शेयर कर रहा है, इससे यूक्रेनी सेना को काफी मदद मिल रही है।

बैटल प्लान की जानकारी हो रही शेयर
अमेरिका के एक सीनियर अफसर ने दावा किया कि US रूस की यूनिट के मूवमेंट के बारे में यूक्रेन को खुफिया जानकारी दे रहा है। इससे यूक्रेन ने रूसी जनरलों को मारने में सफलता मिली है। यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस के करीब 9 फ्रंट लाइन जनरल को मार गिराया है। इसके अलावा अमेरिका ने डोनबास क्षेत्र में रूस के बैटल प्लान के बारे में भी यूक्रेन को जानकारी दी थी। हालांकि, अधिकारियों ने यह जानकारी देने से मना कर दिया कि अमेरिका की मदद से कितने रूसी जनरल मारे गए।

लोकेशन की जानकारी देने पर है फोकस
अमेरिका का फोकस रूसी सेना के मोबाइल हेडक्वार्टर की लोकेशन और अन्य जानकारी देने पर है। यूक्रेनी अधिकारी अमेरिका से मिल रही लोकेशन संबंधी जानकारी का इस्तेमाल कर रूसी अधिकारियों की उपस्थिति के बारे में जानकारी देते हैं। फिर यहां हमला कर देते हैं।