रूस के पॉपुलर न्यूज शो में यूक्रेन हमले का विरोध:लाइव ब्रॉडकास्ट में रूसी पत्रकार ने दिखाया 'स्टॉप वॉर' का बैनर; कहा- प्रोपेगेंडा पर भरोसा मत करो

मॉस्को5 महीने पहले

रूस में लोग यूक्रेन पर हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच पुतिन समर्थित न्यूज चैनल के सबसे पॉपुलर शो में लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान एक महिला कर्मचारी ने विरोध जाहिर किया। यह कर्मचारी 'स्टॉप वॉर' के बैनर लेकर विरोध जताते दिखाई दी।

इस महिला का नाम मरीना ओव्स्यानिकोवा है, जो चैनल में एडिटर हैं। मरीना ने लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान जो बैनर पकड़ा था उसमें लिखा था- ' नो वॉर, स्टॉप द वॉर, प्रोपेगेंडा पर विश्वास मत करो, ये आपसे झूठ बोल रहे हैं। यह चैनल यूक्रेन जंग के मुद्दे पर सिर्फ रूसी पक्ष को दिखाता है।'

मुझे क्रेमलिन के लिए काम करने में शर्म आती है
विरोध से पहले मरीना ने एक वीडियो रिकॉर्ड किया था जिसमें उसने यूक्रेन में हमले को 'अपराध' बताया था। साथ ही कहा था- मुझे क्रेमलिन प्रोपेगेंडा के लिए काम करने में शर्म आती है। मुझे शर्म आती है कि मैं टीवी पर झूठ बोलती हूं।

अपने देश पर शर्मिंदा हूं- रशियन जर्नलिस्ट
इसके पहले रूस की पत्रकार येवजिनिया अल्बात्स भी इस हमले की निंदा कर चुकी हैं। उन्होंने कहा था- मैं शर्मिंदा हूं कि मैं जो टैक्स देती हूं उससे बम बनाए जाते हैं और ये बम यूक्रेन में गिराए जा रहे हैं। मैं सॉरी कहना चाहती हूं कि मेरा देश आप लोगों के साथ ऐसा कर रहा है।

रूसी पायलट ने हमले को क्राइम बताया

रूसी पायलट ने तुर्की के अंताल्या पहुंचकर यात्रियों को एक मेसेज दिया। उन्होंने कहा-यूक्रेन में जंग अपराध है। मुझे लगता है कि समझदार लोग मुझसे सहमत होंगे और इसे रोकने के लिए सब कुछ करेंगे। पायलट ने जंग को खत्म करने की मांग भी की। यहां पढ़ें पूरी खबर...

सड़कों पर उतरे लोग

रूसी सेना के खिलाफ लोग टोरंटो, बर्लिन सहित कई और शहरों में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे और रूसी सेना के खिलाफ आवाज उठाई। मॉस्को में यूक्रेन पर हमले के खिलाफ रविवार को बहुत बड़ा प्रदर्शन किया गया। रूसी पुलिस ने इसमें शामिल 800 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया।

कंपनियों ने समेटा कारोबार
पश्चिमी देशों की कंपनियां रूस से अपना कारोबार समेट रही हैं। फेरारी और लेम्बोर्गिनी ने कहा है कि वे रूस के लिए कारों का उत्पादन करना बंद कर रहे हैं। लॉरियल ने भी रूस में अपने ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। यूनीलीवर ने भी रूस को उत्पादों के निर्यात और उससे आयात को निलंबित किया है। वहीं, मैकडॉनल्ड्स ने अस्थायी रूप से रूस में सभी 850 रेस्तरां बंद कर दिए हैं।

खबरें और भी हैं...