पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Sultan Interviewing All 221 MPs For The First Time For The New PM After The Resignation Of The World's Oldest PM

दुनिया के सबसे उम्रदराज पीएम के इस्तीफे के बाद नए पीएम के लिए पहली बार सभी 221 सांसदों का इंटरव्यू ले रहे सुल्तान

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किंग सुल्तान अब्दुल्ला ने शाही पैलेस में पत्रकारों के लिए बर्गर मंगवाए।
  • नए नाम पर चर्चा के लिए सुल्तान ने 90 सांसदों से बात की, बाकी से बुधवार को मिलेंगे
  • मलेशिया के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि राजा को इस तरीके को अपनाना पड़ा
  • हर 4 साल में होते हैं चुनाव, महातिर ने 61 साल से सत्तारूढ़ पार्टी को हराया

क्वालालंपुर. दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री 91 साल के महातिर मोहम्मद के इस्तीफा देने के बाद मलेशिया में नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए कवायद शुरू हो गई है। किसी पर भी बात नहीं बन पा रही है। ऐसे में शाही महल से घोषणा की गई कि राजा व्यक्तिगत रूप से सभी सांसदों के बात करेंगे, जिसकी शुरुआत मंगलवार को 90 सांसदों के साथ बातचीत से  हो गई। मलेशिया के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि राजा को इस तरीके को अपनाना पड़ा है। किंग सुल्तान अब्दुल्ला 222 सीटों वाले निचले सदन में बहुमत को लेकर महातिर मोहम्मद को छोड़ बाकी 221 सांसदों से बातचीत कर रहे हैं।


सोमवार को प्रधानमंत्री के रूप में महातिर मोहमद के अचानक इस्तीफे के बाद राजनीति गरमा गई। महातिर ने संदिग्ध आरोपों के तहत कई साल जेल में रहे पूर्व विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को प्रधानमंत्री के तौर पर नामित कर दिया, लेकिन पार्टी के दूसरे धड़े ने इसका विरोध किया और एक अन्य उम्मीदवार दातुक सेरी अजमीन अली को आगे कर दिया। अजमीन विपक्षी पार्टी में शामिल हो गए और गठबंधन के लिए बाकी सांसदों से बातचीत शुरू कर दी। इससे उथल-पुथल मच गई। सुल्तान अब्दुल्ला ने महातिर का इस्तीफा तो स्वीकार कर लिया, लेकिन नए प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल तय होने तक उन्हें अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

पत्रकारों के लिए बर्गर ऑर्डर किया 
कई पत्रकार शाही पैलेस में डेरा डाले हैं। मंगलवार को सुल्तान ने इनके लिए बर्गर मंगवाए। वे फ्रेंच फ्राइज खाते हुए बोले- ये बहुत स्वादिष्ट है, मुझे तो बहुत भूख लगी है। फिर बोले- हम बहुत चिंतित हैं। उम्मीद है बेहतर हल खोज लेंगे।

मलेशिया में चुनाव दो स्तरों पर होते हैं 
संघीय और राज्य स्तर। संघीय चुनाव संसद के निचले सदन दीवान रकत के लिए और राज्य चुनाव विधानसभा के लिए होते हैं। आम चुनाव हर 4 साल में होते हैं। इसमें 222 सदस्य चुने जाते हैं और बहुमत की सरकार बनती है। 92 साल के महातिर मोहम्मद के गठबंधन पाकतन हरपन ने 61 साल से सत्ता पर काबिज यूएमएनओ को हराया था। पहले वे इसी पार्टी से पीएम बने थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें