अमेरिका / एलन मस्क का दावा- 2020 में आएगी टेस्ला की स्वचालित रोबोट टैक्सी



रोबोट टैक्सी रोबोट टैक्सी
X
रोबोट टैक्सीरोबोट टैक्सी

  • टेस्ला आटोनॉमी डे पर कहा- रोबोट टैक्सी अभी चुनिंदा जगहों पर चलेंगी 
  • एक साल के बाद सड़कों पर होंगी 10 लाख से ज्यादा रोबोट टैक्सीः मस्क

Dainik Bhaskar

Apr 23, 2019, 11:46 AM IST

सैन फ्रांसिस्को. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने दावा किया है कि उनकी कंपनी 2020 तक स्वचालित रोबोट टैक्सी लॉन्च कर देगी। शुरुआत में इसे चुनिंदा शहरों में लॉन्च किया जाएगा। क्योंकि, हर जगह चलाने की मंजूरी नहीं मिली है। मस्क का दावा है कि लॉन्चिंग के एक साल बाद 10 लाख से ज्यादा रोबोट टैक्सी ऑपरेशन में आ जाएंगी।

अपने आप घर लौटकर पार्क हो जाएगी टैक्सीः मस्क

  1. सोमवार को टेस्ला आटोनॉमी डे पर मस्क ने रोबोट टैक्सी की खूबियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि रोबोट टैक्सी अपने आप घर लौटकर पार्किंग में खड़ी हो जाएगी। इसका चार्जिंग सिस्टम भी ऑटोमैटिक होगा।

  2. टैक्सी में सैमसंग की माइक्रोचिप लगाई जाएगी। मस्क का दावा है कि 2020 के मध्य तक टेस्ला का आटोनॉमस सिस्टम इतना डेवलप हो जाएगा कि ड्राइवरों को सड़क पर माथापच्ची करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

  3. मस्क का कहना है कि उनकी कंपनी ऐसी इलेक्ट्रिक कारें बनाने जा रही है, जो 10 लाख मील तक चल सकेंगी। इनमें मेंटेनेंस की जरूरत नहीं के बराबर होगी। इनमें सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होगा।

  4. इस साल जनवरी में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स शो में टेस्ला की ड्राइवरलेस कार ने स्वचलित रोबोट को टक्कर मार दी थी। इस घटना के बाद ड्राइवरलेस कार को लेकर कई सवाल उठे थे।

  5. नूटोनॉमी ने 2016 में लॉन्च की थी ड्राइवरलेस कार

    ड्राइवरलेस कारों को उतारने के लिए टेस्ला के साथ गूगल, फोर्ड, उबर दौड़ में थीं। हालांकि, सड़कों पर ड्राइवरलस कार को लाने में नूटोनॉमी ने बाजी मार ली। उसने दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टैक्सी सर्विस 2016 से सिंगापुर में शुरू की थी।

  6. उबर कर रही एयर टैक्सी लॉन्च करने पर विचार

    अमेरिका की कैब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उबर की 2023 तक 5 देशों में एयर टैक्सी सर्विस शुरू करने की योजना है। इन देशों में भारत भी शामिल है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना