• Hindi News
  • International
  • Coronavirus Mass Wedding South Korea News Updates। Couples wearning facemasks Tied knot in a mass Unification Church Wedding

दक्षिण कोरिया / कोरोनावायरस के खौफ के बावजूद 64 देशों के 6 हजार जोड़ों ने सामूहिक शादी रचाई, जश्न में 30 हजार लोग पहुंचे

यूनिफिकेशन चर्च में शादी करने के लिए पहुंचे जोड़े।
कई जोड़ों ने संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहने। कई जोड़ों ने संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहने।
'सुन म्योंग मून' की 100वीं जन्मशती पर आयोजन हुआ। 'सुन म्योंग मून' की 100वीं जन्मशती पर आयोजन हुआ।
इस आयोजन के लिए 4 साल से तैयारी जारी थी। इस आयोजन के लिए 4 साल से तैयारी जारी थी।
X
कई जोड़ों ने संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहने।कई जोड़ों ने संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहने।
'सुन म्योंग मून' की 100वीं जन्मशती पर आयोजन हुआ।'सुन म्योंग मून' की 100वीं जन्मशती पर आयोजन हुआ।
इस आयोजन के लिए 4 साल से तैयारी जारी थी।इस आयोजन के लिए 4 साल से तैयारी जारी थी।

  • गैप्योंग में 'सुन म्योंग मून' की 100वीं जन्मशती का जश्न मनाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया
  • कार्यक्रम के लिए 4 साल से तैयारी चल रही थी, एहतियात के तौर पर चीनी लोगों को आने से मना किया गया

दैनिक भास्कर

Feb 08, 2020, 06:36 PM IST

गैप्योंग (दक्षिण कोरिया). दक्षिण कोरिया में महामारी बन चुके करोनावायरस के 24 मामले सामने आए हैं। इसके बावजूद शुक्रवार को यूनिफिकेशन चर्च में सामूहिक समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में 64 देशों के करीब 6,000 जोड़ों ने शादी रचाई। इनमें से कुछ ने चेहरे पर मास्क लगाकर शादी की। हालांकि, चर्च ने 30 हजार लोगों को मास्क बांटे थे, लेकिन उनमें से कुछ ने ही इन्हें पहना।

चर्च में शादी करने सियोल सेआई चोई जी-यंग ने कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि मैं आज शादी कर रही हूं। यह झूठ होगा अगर मैं कहूं कि संक्रमण को लेकर मैं चिंतित नहीं हूं, पर मुझे लगता है कि मैं आज इस शुभ घड़ी में वायरस से सुरक्षित रहूंगी। यह मेरी जिंदगी का सबसे यादगार क्षण है, मैं इस पल को खौफ में नहीं बिताता चाहती।”

मसीहा की याद में कार्यक्रम

चर्च ने यह समारोह इसलिए आयोजित किया क्योंकि वह संत 'सुन म्योंग मून' की 100वीं जन्मशती का जश्न मना रहा है। दक्षिण कोरिया में सुन म्योंग मून के अनुयायी उन्हें मसीहा बुलाते हैं। चर्च की स्थापना 1954 में मून ने ही की थी। 1961 से 2012 में निधन तक उन्होंने ऐसे कई बड़े आयोजन किए।

30 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे

यूनिफिकेशन चर्च इस इवेंट के लिए 4 साल से तैयारी कर रहा था। इसलिए वह कार्यक्रम रद्द करने के पक्ष में नहीं था। दुनियाभर से 30 हजार से ज्यादा लोगों ने पहुंचकर इस आयोजन को ताकत दी। चर्च अधिकारी जंग यंग-चुल ने कहा- एहतियात के तौर पर चीन के लोगों को आने से मना किया गया है।

अमेरिका में 30 हजार जोड़ियां बनीं थी

दक्षिण कोरिया में यह आयोजन 1961 से शुरू हुआ था। तब कुछ दर्जन जोड़े ही शादी करने आते थे। समय के साथ संख्या बढ़ती गई। 1997 में अमेरिका के वॉशिंगटन में 30 हजार जोड़ों ने शादी की थी। वहीं 1999 में सियोल के ओलिंपिक स्टेडियम में 21 हजार जोड़ों ने ब्याह रचाया था।

संक्रमण रोकने के लिए कार्यक्रम रोके गए

दक्षिण कोरिया में संक्रमण फैलने के खतरे को भांपते हुए उत्सवों, दीक्षांत समारोहों तथा कोरियाई-पॉप आयोजनों को रद्द किया जा रहा है। अधिकारियों ने धार्मिक समूहों से इसे फैलने से रोकने में सहयोग करने को कहा है। वहीं, पड़ोसी देश सिओल ने कोरोनावायरस के चलते वुहान में रहे विदेशियों को देश में आने से रोक दिया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना