--Advertisement--

यहां जमीन से 400 फीट नीचे चल रहा कैफे, 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को ही जाने की अनुमति

यहां जाने वालों के लिए हैलमेट पहनना और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 01:09 PM IST

इंटरनेशनल डेस्क। सर्बिया में जमीन के नीचे 400 मीटर की गहराई में खदान के अंदर एक कैफे चलाया जा रहा है। इसकी खासियत यह है कि खतरे को देखते हुए 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही इसमें जाने की अनुमति है। यहां जाने वाले व्यक्ति के लिए हैलमेट पहनना जरूरी होता है। कैफे में जाने के लिए लिफ्ट भी लगी है।

‘चिंता थी कि वापस आऊंगी या नहीं'
एक महिला मिलिका इवकोविच ने बताया, ‘‘मैं पहली बार ऐसे कैफे में जा रही थी। अंदर जाने से पहले मैं काफी डरा हुआ और असहज महसूस कर रही थी। मुझे चिंता हो रही थी कि वापस आ पाऊंगी या नहीं। लेकिन सबकुछ ठीक रहा। खदान के गाइड और कर्मचारी सासा सरबुलोविच कहते हैं कि यहां आने वालों के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं। मसलन 18 साल से कम उम्र वालों को यहां आने नहीं दिया जाता। साथ ही यहां आने वालों का शारीरिक रूप से सक्षम होना जरूरी है। एक अकेले व्यक्ति को भी यहां आने की इजाजत नहीं है। यहां आप समूह में ही आ सकते हैं।’’

अंडरवॉटर रेस्त्रां 'अंडर'
नॉर्वे के लिंडेसनेस इलाके में उत्तर सागर के तट पर दुनिया का सबसे बड़ा अंडरवॉटर रेस्त्रां बनाया जा रहा है। 110 फीट लंबा यह रेस्त्रां समुद्र से निकल रहे बड़े दूरबीन की तरह दिखाई देता है। इसमें 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। रेस्त्रां के 2019 तक शुरू होने का अनुमान है। रेस्त्रां को अंडर नाम दिया गया है। इसे नॉर्वे की कंपनी स्नोहेता बना रही है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended