पाक / सिख समुदाय ने गुरु नानक जयंती पर इमरान खान को न्योता दिया



इमरान खान। -फाइल इमरान खान। -फाइल
X
इमरान खान। -फाइलइमरान खान। -फाइल

  • पाक के ननकाना साहिब में 25 जुलाई को मनाई जाएगी गुरु नानक देव की 550वीं जयंती
  • शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पंजाब प्रांत के गवर्नर और मुख्यमंत्री को भी न्योता दिया

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 02:02 PM IST

इस्लामाबाद. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती में पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान को निमंत्रण दिया है। यह अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन समारोह पाक में पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में 25 जुलाई को मनाया जाएगा। एसजीपीसी ने पंजाब के गवर्नर चौधरी मोहम्मद सरवार और मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार को भी न्योता दिया है।

 

PAK

 

एसजीपीसी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने बताया कि आमंत्रित मेहमानों की सूची पाक सरकार को भेज दी गई, ताकि वीजा संबंधित सभी औपचारिक प्रक्रियाएं समय से पहले पूरी हो सकें। ननकाना साहब गुरु नानक का जन्म स्थान है। यहां एसजीपीसी के तीन सेमीनारों का आयोजन किया जाएगा।

 

‘खराब रिश्तों के कारण श्रद्धालुओं को दिक्कतें होती हैं’

एसजीपीसी ने निमंत्रण में कहा, ‘शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर की इच्छा है कि आप समारोह में उपस्थित हों।’ एसजीपीसी के एक सदस्य ने कहा कि भारत और पाक के बीच खराब रिश्तों की वजह से शिख श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। करतारपुर कॉरिडोर दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्तों का एक रास्ता हो सकता है।

 

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर विवाद
हाल ही में पाक ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत के प्रस्तावों को मानने से इनकार कर दिया था। पाक ने कुछ नियम और शर्तें भी लगाई थीं। इसके कारण कॉरिडोर के काम में काफी रूकावटें आ रहीं। सूत्रों की मानें तो सभी मुद्दों को लेकर भारत-पाक के बीच जुलाई महीने के तीसरे हफ्ते में दूसरे दौर की बातचीत हो सकती है।

COMMENT