टेक्नोलॉजी के साथ प्रकृति का अद्भुत संगम:शहर में जंगल जैसा है सिंगापुर पैवेलियन, 80 हजार पौधे लगाए गए

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिंगापुर एक ऐसे शहर की अवधारणा को प्रदर्शित करता है जिसमें  प्रकृति के साथ तालमेल बिठाया जा सकता है। - Dainik Bhaskar
सिंगापुर एक ऐसे शहर की अवधारणा को प्रदर्शित करता है जिसमें प्रकृति के साथ तालमेल बिठाया जा सकता है।

दुबई एक्सपो में ज्यादातर देशों के पैवेलियन का फोकस इनोवेशन, टेक्नोलॉजी, फ्यूचर, स्पेस साइंस, कल्चर और बिजनेस पर है। पर कुछ देशों के पैवेलियन ऐसे हैं जो विजिटर्स को ऐसा महसूस करा रहे हैं, मानो वे वहां की सैर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है सिंगापुर का पैवेलियन। ये शहर में जंगल का अहसास कराता है।

पैवेलियन में 170 से अधिक विभिन्न किस्मों और 45 हजार गमलों वाले 80 हजार से अधिक पेड़-पौधे लगाए गए हैं। यह हैंगिंग गार्डन, वर्टिकल फॉरेस्ट और रेनफॉरेस्ट सभी को खुद में समेटे हुए है। सिंगापुर एक ऐसे शहर की अवधारणा को प्रदर्शित करता है जिसमें प्रकृति के साथ तालमेल बिठाया जा सकता है। यह भविष्य के टिकाऊ और रहने योग्य शहरों के निर्माण की थीम पर आधारित है।

स्विट्जरलैंड की वादियां

स्विट्जरलैंड के पैवेलियन में विजिटर्स को लगता है कि वह 4000 मीटर की ऊंचाई पर माउंट पिज बर्निया की पहाड़ियों पर चढ़ाई कर रहे हैं। पैवेलियन में प्रवेश करते ही बर्फीली हवाओं का झोंका और कोहरे की चादर स्विट्जरलैंड के पहाड़ स्वागत करते हैं। विजिटर्स केवल लाइट की लाइन के सहारे ऊपर जाते है। वहां बरसात और बिजली के तड़कने के साथ बज रही घंटियां रोमांचक अहसास कराती हैं।

ब्राजील के पैवेलियन में अमेजन बेसिन में खोने जैसा अहसास
अमेजन बेसिन को दर्शाता ब्राजील का पैवेलियन 4000 वर्गमीटर का है। इसमें लैटिन अमेरिका के अमेजन की जैव विविधता देखने को मिलती है। बरसाती अमेजन बेसिन का अनुभव, म्यूजियोग्राफिक अनुभव - चार वर्टिकल पैनल जो एक आवरण बनाते हैं। दिन के दौरान यह संरचना पानी को रंग देती है और उसकी रक्षा करती है। शाम के समय यह मंडप को एक चमकदार, तैरता हुआ क्यूब बना देता है।

खबरें और भी हैं...