फिल्मी स्टाइल में जेल ब्रेक:इजराइल की जेल से सुरंग खोदकर 6 कैदी फरार, सभी गंभीर अपराधों में शामिल फिलीस्तीनी नागरिक थे

यरूशलम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सड़क पर मिले सुरंग के दूसरे सिरे की जांच करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
सड़क पर मिले सुरंग के दूसरे सिरे की जांच करते अधिकारी।

इजराइल की सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली गिलोबा जेल से 6 कैदी फरार हो गए। घटना सोमवार सुबह सामने आई। भागने वाले सभी कैदी फिलीस्तीनी नागरिक थे और इन पर हत्या और हत्या के प्रयास जैसे गंभीर मामले दर्ज थे। इजराइल के प्रधानमंत्री नेफ्टाली बेनेट को मामले की जानकारी दी गई। इसके कुछ देर बाद उन्होंने कैबिनेट में इस पर विचार किया। कुछ देर बाद मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश जारी कर दिए गए।

सुरंग खोदी गई
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलीस्तीनी कई दिन से भागने की योजना बना रहे थे। इसके लिए उन्होंने वॉश बेसिन के नीचे से सुरंग खोदना शुरू किया। जहां ये जगह थी, उसके कुछ दूरी पर जेल की दीवार और उसके बाद एक सड़क है। सड़क पार करने के बाद खेत शुरू हो जाते हैं। कुल मिलाकर यहां स्थानीय किसानों के अलावा ज्यादा लोग नहीं आते।

पास में ही एक बड़ा कस्बा
रिपोर्ट्स के मुताबिक, खेतों के बाद वेस्ट बैंक का इलाका शुरू होता है और इसके करीब ही एक बड़ा कस्बा है, इसका नाम जेनिन है। सभी कैदी सुरंग से निकले और सड़क पार करते हुए खेतों की तरफ चले गए। कुछ किसानों ने इन्हें देखा और इजराइली अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद जांच शुरू हुई और सुरंग का पता चला। सोशल मीडिया पर उस सड़क के फोटो वायरल हो रहे हैं जहां से फिलिस्तीनी कैदी निकलकर खेतों की तरफ भागे। पुलिस ने अब तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। उसके अफसर पूरे मामले की जांच कर रहे हैं।

कैदियों की तलाश की जा रही है। इसके लिए इजराइली पुलिस ड्रोन और हेलिकॉप्टर्स की भी मदद ले रही है। एक अफसर ने कहा- घटना की ज्यादातर जांच पूरी हो चुकी है। हम बहुत जल्द भागने वाले सभी कैदियों को फिर गिरफ्तार कर लेंगे।

फिलिस्तीन में मिठाइयां बांटी
जैसे ही इजराइली जेल से 6 कैदियों के भागने की खबर आई तो वेस्ट बैंक और फिलीस्तीन के कई हिस्सों में लोगों ने सड़कों पर मिठाइयां बांटी। इस दौरान राहगीरों को रोककर उन्हें मिठाई खिलाई गई। इजराइली पुलिस ने जांच में इंटेलिजेंस एजेंसीज को भी शामिल किया है।