पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Six People Were Killed And More Than A Dozen Others Injured As A 6.5 magnitude Earthquake Struck Off Indonesia

पूर्वी राज्य मलूकू में 6.5 तीव्रता का भूकंप, 20 लोगों की मौत, 8 घायल

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मलूकू की राजधानी एम्बॉन में भूकंप से क्षतिग्रस्त इमारत।
  • इंडोनेशिया में गुरुवार सुबह आए भूंकप के बाद 5.8 तीव्रता के झटके भी महसूस किए गए
  • भूकंप से मलूकू की राजधानी इम्बॉन में भूस्खलन, इमारतें क्षतिग्रस्त
  • तुर्की के इंस्तांबुल में भी 5.9 तीव्रता का भूकंप आया, 8 लोग घायल हुए

जकार्ता. इंडोनेशिया में गुरुवार सुबह 6.5 तीव्रता का भूकंप आया। यहां 20 लोगों की मौत हो गई, 8 लोग घायल हैं। जानकारी के मुताबिक, इंडोनेशिया के पूर्वी राज्य मलूकू में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से लोग दहशत में आ गए और भगदड़ जैसे हालात बन गए। लोग घरों से बाहर निकल आए और खुले मैदानों में शरण ली। मलूकू की राजधानी एम्बॉन से राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी की सचिव इवा तुहुमुरी ने बताया कि भूकंप से शहर में भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं।
 

कई इमारतें क्षतिग्रस्त, पुल को नुकसान
इवा तुहुमुरी ने कहा- एक विश्वविद्यालय समेत कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। शहर के एक पुल को भी नुकसान पहुंचा। भूस्खलन होने पर लोगों के ऊपर इमारतों का मलबा और कॉन्क्रीट ब्लॉक गिरे, जिसमें दबकर छह लोग मारे गए। मरने वाले सभी लोग भूकंप से क्षतिग्रस्त हुई इमारतों में फंसे हुए थे। इंडोनेशिया के मेटरॉलॉजी एंड जियोफिजिक्स एजेंसी के अली इमरॉन ने बताया कि मलूकू राज्य में सुबह 6 बजकर 46 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र राजधानी एम्बॉन से 40 किमी उत्तर-पूर्व में जमीन में 10 किमी की गहराई में था। सुबह 7:39 पर 5.8 तीव्रता का आफ्टर शॉक भी दर्ज किया गया। 
 

रिंग ऑफ फायर में होने की वजह से इंडोनेशिया भूकंप संवेदी
इंडोनेशिया भूकंप के अति संवेदी क्षेत्र में स्थित है। कई द्वीपों से मिलकर बने इस देश में भूकंप का खतरा इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि यह पूरा क्षेत्र पैसेफिक रिंग ऑफ फायर कहलाता है। वैज्ञानिकों ने इस क्षेत्र में लगातार भूगर्भीय गतिविधियों की बात कही है, जो भूकंप की वजह बनती हैं।
 

इंस्तांबुल में भूकंप से 8 घायल
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने बताया कि इंस्तांबुल में भूकंप की वजह से कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हुईं, जिसमें 8 लोग घायल हो गए। यूरोपियन मेडिटेरियन सेस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि गुरुवार को आए भूकंप की तीव्रता 5.9 थी।
 


 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें