पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाईस्पीड इंटरनेट के लिए मिशन:स्पेसएक्स ने पृथ्वी की लोअर ऑर्बिट में 61 सैटेलाइट भेजे, इनमें 58 स्टारलिंक नेटवर्क के; इनसे इंटरनेट की स्पीड बढ़ेगी

वॉशिंगटनएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शनिवार को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस सेंटर से फॉल्कन 9 रॉकेट के सैटेलाइट लॉन्च किए गए।
  • स्पेसएक्स करीब 30 हजार सैटेलाइट पृथ्वी की कक्षा में भेजकर दुनिया को हाईस्पीड इंटरनेट देने की तैयारी में है
  • एलन मस्क की कंपनी ने इस प्रोजेक्ट पर 2018 से काम शुरू किया था, प्रोजेक्ट की लागत करीब 10 अरब डॉलर

अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने 61 सैटेलाइट को पृथ्वी की लोअर आर्बिट में पहुंचाने में कामयाबी हासिल की। ये सैटेलाइट शनिवार को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस सेंटर से फॉल्कन 9 रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में भेजे गए। इनमें 58 स्टारलिंक सैटेलाइट और 3 स्काईसैट सैटेलाइट शामिल हैं। अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की कंपनी दुनियाभर को हाईस्पीड इंटरनेट मुहैया कराने के लिए स्टारलिंक सैटेलाइट नेटवर्क तैयार कर रही है।

इस लॉन्चिंग का खर्च स्पेसएक्स और प्लैनेट लैब ने मिलकर उठाया। प्लैनट लैब के भी तीन सैटेलाइट ऑर्टिब में भेजे गए हैं। इसके स्काईसैट सैटेलाइट धरती की चुनिंदा जगहों का लाइव अपडेट देते हैं। इनके जरिए 24 घंटे में चुनिंदा जगहों की 12 बार फोटो ली जा सकती है, ताकि वहां की घटनाओं पर नजर रखी जा सके। 

स्टारलिंक नेटर्वक पर 2018 से काम शुरू हुआ 

स्टारलिंक नेक्सट जेनेरेशन सैटेलाइट नेटवर्क है। जिससे पृथ्वी पर हाईस्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। स्पेसएक्स ने फरवरी 2018 से इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। एलन मस्क की कंपनी पृथ्वी की कक्षा में 12 हजार स्टारलिंक सैटेलाइट स्थापित करेगी। इसके बाद अगले 30 हजार सैटेलाइट 328 से 580 किलोमीटर की कक्षा में सेट किए जाएंगे। इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 10 अरब डॉलर (करीब 759 अरब 57 करोड़ रुपए) की लागत आएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें