• Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy USA; Coronavirus News | Coronavirus Outbreak China Italy USA LIVE Updates; Spain Germany Iran France Plus World Novel Corona (COVID 19) Cases Death Toll Today

कोरोना विदेश में / 195 देश और 16,313 मौतें: इस्लामाबाद में फौज तैनात, बांग्लादेश का हर जिला सेना के हवाले; अमेरिका में 1 हजार कैदी रिहा होंगे

स्पेन के एक अस्पताल में मौजूद हेल्थ वर्कर। स्पेन के एक अस्पताल में मौजूद हेल्थ वर्कर।
सोमवार को बांग्लादेश के ढाका एयरपोर्ट पर तैनात सेना और मेडिकल यूनिट। सोमवार को बांग्लादेश के ढाका एयरपोर्ट पर तैनात सेना और मेडिकल यूनिट।
अमेरिका ने मैक्सिको सीमा पर पुलिस तैनात की है। यहां अवैध अप्रवासियों से संक्रमण का खतरा सामने आया है। (फाइल) अमेरिका ने मैक्सिको सीमा पर पुलिस तैनात की है। यहां अवैध अप्रवासियों से संक्रमण का खतरा सामने आया है। (फाइल)
ऑस्ट्रिया में लॉकडाउन के बाद खाली पड़ा मेट्रो स्टेशन। ऑस्ट्रिया में लॉकडाउन के बाद खाली पड़ा मेट्रो स्टेशन।
शंघाई में सब-वे स्टेशन पर मास्क पहने यात्री। चीन का वुहान कोरोनावायरस का केंद्र रहा है। शंघाई में सब-वे स्टेशन पर मास्क पहने यात्री। चीन का वुहान कोरोनावायरस का केंद्र रहा है।
कोरोनावायरस की वजह से लॉस एजेंलिस की सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है। कोरोनावायरस की वजह से लॉस एजेंलिस की सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है।
X
स्पेन के एक अस्पताल में मौजूद हेल्थ वर्कर।स्पेन के एक अस्पताल में मौजूद हेल्थ वर्कर।
सोमवार को बांग्लादेश के ढाका एयरपोर्ट पर तैनात सेना और मेडिकल यूनिट।सोमवार को बांग्लादेश के ढाका एयरपोर्ट पर तैनात सेना और मेडिकल यूनिट।
अमेरिका ने मैक्सिको सीमा पर पुलिस तैनात की है। यहां अवैध अप्रवासियों से संक्रमण का खतरा सामने आया है। (फाइल)अमेरिका ने मैक्सिको सीमा पर पुलिस तैनात की है। यहां अवैध अप्रवासियों से संक्रमण का खतरा सामने आया है। (फाइल)
ऑस्ट्रिया में लॉकडाउन के बाद खाली पड़ा मेट्रो स्टेशन।ऑस्ट्रिया में लॉकडाउन के बाद खाली पड़ा मेट्रो स्टेशन।
शंघाई में सब-वे स्टेशन पर मास्क पहने यात्री। चीन का वुहान कोरोनावायरस का केंद्र रहा है।शंघाई में सब-वे स्टेशन पर मास्क पहने यात्री। चीन का वुहान कोरोनावायरस का केंद्र रहा है।
कोरोनावायरस की वजह से लॉस एजेंलिस की सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है।कोरोनावायरस की वजह से लॉस एजेंलिस की सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है।

  • स्पेन में पिछले एक हफ्ते से इमरजेंसी लगाई गई है, अब तक करीब दो हजार लोगों की मौत हुई
  • चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक, अब तक 72703 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है, 5129 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं
  • अमेरिका में संक्रमण से 24 घंटे में 100 से ज्यादा लोगों की जान गई, 14550 नए मामलों की पुष्टि हुई

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 06:19 AM IST

वॉशिंगटन/बीजिंग. दुनिया के 192 देश कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं। 16,313 लोगों की मौत हो चुकी है। 3 लाख 72 हजार 72,611 संक्रमित हैं। हालांकि, इसी दौरान करीब एक लाख मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। सोमवार सुबह आई एक खबर ने अमेरिका की चिंता बढ़ा दीं। यहां मरने वालों का आंकड़ा पांच सौ के करीब पहुंच चुका है। देश के सबसे बड़े हेल्थ अफसर ने कहा- यूएस में संक्रमण से जिन लोगों की मौत हुई है। उनमें से 53 फीसदी की उम्र 18 से 49 साल के बीच है। यह दुनिया में देखे गए ट्रेंड से उलट है। जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। हमारे तीन पड़ोसी देशों से भी अहम खबरें आ रही हैं। पाकिस्तान- इस्लामाबाद में फौज तैनात की गई है। नेपाल- यहां 31 मार्च से लॉकडाउन होगा। बांग्लादेश- हर जिले में अब सेना तैनात की गई है। 

स्पेन : घरों में कैद लोगों का मनोरंजन कर रही पुलिस
स्पेन के बाकी शहरों की तरह मालोरकेन्स में भी लोग घरों में कैद हैं। वैसे, सिर्फ मालोरकेन्स में ही क्यों? पूरा स्पेन ही लॉकडाउन है। हर सड़क पर पुलिस या दूसरे सुरक्षा बल तैनात हैं। यहां से एक अच्छी तस्वीर सामने आई। सायरन बजाती पुलिस की गाड़ियां एक सड़क से गुजरती हैं। अचानक थमती हैं। फिर कुछ पुलिसकर्मी गिटार और दूसरे इन्सट्रूमेंट्स के साथ निकलते हैं। गाना गाते हैं। लोग भी घरों से तालियां बजाते हैं।

अमेरिका : न्यूजर्सी में 1 हजार कैदी रिहा होंगे
न्यूजर्सी के चीफ जस्टिस स्टुअर्ट रेबनर ने जेल में कोरोनावायरस का खतरा कम करने के लिए 1 हजार कैदियों की रिहाई के आदेश दिए। इसके पहले उन्होंने अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट से बातचीत की। रिहा किए जाने वाले कैदियों में ज्यादातर वो हैं जिन पर गंभीर मामले दर्ज नहीं हैं। रिहाई मंगलवार को शुरू होगी।  

रविवार को हांगकांग एयरपोर्ट पर मास्क लगाए यात्री। 

इटली : एक दिन में फिर 600 नए मामले

इटली में लगातार दूसरे दिन 600 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। रविवार से सोमवार के बीच कुल 601 लोग कोरोनावायरस का शिकार हुए। देश में मरने वालों का कुल आंकड़ा सोमवार देर रात 6,077 हो गया। इसी दौरान 4,789 नए मामले सामने आए। अब तक कुल 63,927 मामले सामने आ चुके हैं।  

ब्रिटेन : 24 घंटे 54 मौत
सीएनएन ने ब्रिटेन सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया है कि रविवार से सोमवार के बीच यहां 24 घंटे में कोरोनावायरस से 54 लोगों की मौत हो गई। इंग्लैंड में 46, स्कॉटलैंड में 4 और वेल्स में भी 4 लोगों की मौत हुई। कुल मिलाकर 335 लोग अब तक संक्रमण के बाद जान गंवा चुके हैं। 

पाकिस्तान : इस्लामाबाद में फौज तैनात 
पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में फौज तैनात कर दी गई। यहां लॉकडाउन घोषित किया गया था लेकिन, लोग इसका पालन नहीं कर रहे थे। इसके बाद सरकार ने फौज की तैनाती का फैसला किया। इसके अलावा देश के हर बड़े शहर और चारों राज्यों की राजधानियो में सेना गश्त कर रही है। 

नेपाल : 31 मार्च से लॉकडाउन
नेपाल सरकार ने सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक की। देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से निपटने के लिए रणनीति को अंतिम रूप दिया गया। सबसे महत्वपूर्ण फैसला लॉकडाउन का है। यह 31 मार्च से लागू होगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं को अलग रखा जाएगा। खबर है कि लॉकडाउन का पालन न करने वालों को जुर्माना और सजा दोनों हो सकती हैं। 

बांग्लादेश : हालात सेना के हवाले
हमारे पड़ोसी देश ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने का फैसला कर लिया है। देश में लॉकडाउन को कामयाब बनाने के लिए हर जिले में सेना तैनात कर दी गई है। सोमवार तक 33 मामलों और 3 मौतों के बाद 26 मार्च से 4 अप्रैल तक सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना हालात की समीक्षा करेंगी। भारत से लगने वाली सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। 

सोमवार को ढाका एयरपोर्ट पर तैनात सैन्य बल और मेेडिकल यूनिट।

कनाडा : पीएम का भावुक संदेश

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी कोरोना पॉजिटिव पाई गईं थी। वो अब बेहतर हैं। पीएम भी 14 दिन के सेल्फ आईसोलेशन में हैं। सोमवार शाम उन्होंने ट्विटर पर एक भावुक संदेश दिया। कहा, “मेरे परिवार से आपके परिवार तक, और उन सभी बच्चों को जो मार्च की छुट्टियां दोस्तों के साथ नहीं मना पाए। सभी का इस त्याग और समर्पण के लिए तहे दिल से शुक्रिया। हम साथ मिलकर ही इस महामारी या विपदा को हरा पाएंगे।

इटली के लोम्बार्डी में सन्नाटा है। रविवार को अपनी बाल्कनी में खड़ी महिला। 

अमेरिका : ईरान को खरी-खोटी

विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने सोमवार को ईरान को जमकर खरी-खोटी सुनाईं। बता दें कि अमेरिका ने ईरान को मानवीय आधार पर संक्रमण से निपटने के लिए दवाओं और मेडिकल इक्युपमेंट्स की मदद की पेशकश की थी। वहां के सर्वोच्च धर्मगुरू अयातुल्लाह खमैनी ने इसे यह कहकर ठुकरा दिया कि इसमें भी अमेरिका की कोई साजिश हो सकती है। अब पॉम्पियो ने कहा- खमैनी अपनी जिद को लेकर ईरान के लोगों की जिंदगी दांव पर लगा रहे हैं। 

दक्षिण कोरिया में हालात पहले से बेहतर हैं लेकिन सरकार ने फिलहाल प्रतिबंधों में ढील से इनकार किया है। 

अमेरिका : युवा क्यों बन रहे शिकार

अमेरिका की सर्जन जर्नल डॉक्टर जेरोम एडम्स ने सोमवार सुबह सीएनएन को इंटरव्यू दिया। उनकी एक बात ने अमेरिकी सरकार की चिंता बढ़ा दी। एडम्स ने कहा, “हम यह पता लगाने में जुटे हैं कि अमेरिका में कोरोना संक्रमण का शिकार युवा ही ज्यादा क्यों बने। जिन लोगों की मौत हुई, उनमें से 53 प्रतिशत की उम्र 18 से 49 साल के बीच थी। जबकि इटली और दुनिया के बाकी हिस्सों में बुजुर्ग ही ज्यादा शिकार बने। हमारे लिए यह बेहद गंभीर चिंता की बात है।”

अमेरिका की सर्जन जर्नल डॉक्टर जेरोम एडम्स (फाइल)

ब्रिटेन : मैक्डोनॉल्ड्स के सभी रेस्टोरेंट्स बंद
मैक्डोनाल्ड्स और नान्डो ने ब्रिटेन में अपने सभी रेस्टोरेंट्स अगले आदेश तक बंद कर दिए। आयरलैंड में भी इनकी सेवाएं बंद रहेंगी। खास बात ये है कि दोनों ही कंपनियों ने रेस्टोरेंट्स से टेकआउट फेसेलिटी भी बंद कर दी है। इसका मतलब ये है कि लोग अब यहां से सामान घर भी नहीं ले जा सकेंगे। ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को ये भी साफ कर दिया कि अगले कुछ दिन में लॉकडाउन की नौबत आ सकती है। 

तेहरान एयरपोर्ट पर नवजात की थर्मल स्क्रीनिंग करता हेल्थ वर्कर। 

स्पेन : मैड्रिड के 20 फीसदी अस्पताल भी संक्रमित
स्पेन सरकार ने सोमवार को कहा कि बुधवार तक देश में मामले ज्यादा बढ़ सकते हैं। पहले सिर्फ स्कूल बंद किए गए थे। अब कॉलेज भी नहीं खुलेंगे। 600 हेल्थ वर्कर भी पॉजिटिव पाए गए हैं। 1400 हेल्थ वर्कर्स को आईसोलेशन में रखने की वजह से स्टाफ की कमी भी हो गई है। सीएनएन के मुताबिक, मैड्रिड के 20 फीसदी अस्पतालों में संक्रमण फैल चुका है। इन्हें हर घंटे सैनिटाइज किया जा रहा है।

न्यूजीलैंड में बुधवार से लॉकडाउन

उधर, न्यूजीलैंड में पिछले 48 घंटे में कोरोना के केस में दोगुनी वृद्धि हुई है। इसके बाद सरकार बुधवार से लॉकडाउन की तैयारियों में जुट गई है। स्कूल, व्यवसायों और सामुदायिक सेवाओं में लगे लोगों को तैयारियों के लिए दो दिन का समय दिया गया है। देश में कोरोना के मामलों की संख्या 102 से ज्यादा हो गई है।

न्यूजीलैंड में एक रेस्तरां के बाहर प्रतिमा को मास्क पहनाया गया है। यहां 102 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

कनाडा ओलिंपिक में हिस्सा नहीं लेगा

कनाडा ने 2020 ओलिंपिक गेम्स में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण देश की ओलिंपिक कमेटी ने यह फैसला किया है। संगठन ने एक साल के लिए गेम को टालने की बात कही है। देश में संक्रमण के 1470 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 20 लोगों की जान गई है।

टोक्यो ओलिंपिक एक साल तक टाला जा सकता है।

अमेरिका में 24 घंटे में 100 लोगों की जान गई

अमेरिका में भी कोरोना पैर पसार रहा है। यहां रविवार को 24 घंटे में 14,550 नए मामले सामने आए और 100 से ज्यादा लोगों की जान गई। अमेरिका में अब तक 33,276 लोग कोरोना संक्रमित हैं, जबकि 419 मरीजों की मौत हुई। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को कहा कि वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की वजह से चिंतित हैं, क्योंकि चीन वक्त रहते अमेरिका को वायरस को लेकर आगाह कर सकता था। ट्रम्प ने कहा, ‘‘मैं चीन से थोड़ा परेशान हूं। मैं उनके साथ ईमानदार हूं। राष्ट्रपति जिनपिंग और उनके देश का सम्मान करता हूं। उन्हें हमें इस बारे में बताना चाहिए था। अमेरिका ने चीन में विशेषज्ञों को भेजने की पेशकश की थी, लेकिन चीन की कोई प्रतिक्रिया नहीं थी।’’

न्यूयॉर्क में 12,345 मरीज मिले
अमेरिका में एक दिन में 14,550 नए मरीज मिले हैं। इनमें से एक तिहाई केवल न्यूयॉर्क शहर में मिले हैं। यहां 24 घंटे में 12,345 केस सामने आए हैं। अमेरिका में औसतन 1800 लोगों पर 5 डॉक्टर हैं, जबकि भारत में इतने लोगों पर सिर्फ 1 डॉक्टर है। देश में रविवार को बेवजह घूमने वाले 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

न्यूयॉर्क में संक्रमण के 15 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं। वायरस की वजह से मेट्रो में भीड़ कम हुई।

इटली में 5 हजार से ज्यादा मौतें
इटली के सिविल प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट के मुताबिक, यहां रविवार तक संक्रमण का आंकड़ा 59,138 पहुंच गया, जबकि 5476 लोगों ने जान गंवाई है। 7024 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। इटली में 21 फरवरी को पहला मामला सामने आया था। इसके एक महीने बाद महामारी को रोकने के लिए देश के भीतर सभी यात्राएं पर रोक लगा दी गई है। इटली में चीन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोनावायरस चीन के वुहान शहर से ही फैला माना जाता है। यहां रविवार को 651 लोगों की मौत दर्ज की गई।

रोम स्थित पीपुल्स स्क्वायर। यूरोप में इटली सबसे ज्यादा कोरोनावायरस से प्रभावित देश बन गया है। 

स्पेन में 1756 लोगों की मौत

यूरोप में दूसरा सबसे प्रभावित देश स्पेन है। यहां रविवार तक 1,756 लोगों ने जान गंवाई है। इसके बाद सरकार ने 11 अप्रैल तक आपातकाल लगाए रखने का फैसला किया है। स्पेन में 28,603 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

स्पेन में 28,603 लोग संक्रमित। दक्षिणी स्पेन का रोंडा शहर आपातकाल लगाए जाने के बाद खाली पड़ा है।

रूस में एक डॉक्टर को विदेश से लौटने की जानकारी छिपाने पर जेल

रूस में एक डॉक्टर को विदेश जाने की सच्चाई छिपाने के कारण जेल भेज दिया गया। वह स्पेन से छुट्टी मना कर लौटी थीं। उनपर आरोप है कि उन्होंने 1200 लोगों का जीवन खतरे में डाला। विदेश लौटने के बाद डॉक्टर ने आइसोलेशन में रहने का प्रोटोकॉल भी पूरा नहीं किया। पिछले 24 घंटे में देश के छह हिस्सों में 61 नए मामले सामने आए हैं। देश में कुल मामला 367 हो गया है। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने रविवार को कहा कि समय पर किए गए उपायों के कारण स्थिति नियंत्रण में है।

रूस में 24 घंटे में 61 नए मामले सामने आए हैं।

जर्मनी में अब तक संक्रमण के 18,610 मामले सामने आए

जर्मनी ने कोरोनावायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए अपने यहां प्रतिबंधों को और ज्यादा कड़ा कर दिया है। यहां दो से ज्यादा व्यक्तियों के साथ में बैठने पर पाबंदी लग गई है। बीबीसी ने रविवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के हवाले से कहा कि हमारा अपना व्यवहार संक्रमण को फैलने से रोकने व धीमा करने का सबसे प्रभावी तरीका है। उधर, नए प्रतिबंधों के तहत ब्यूटी-पार्लर, मसाज पार्लर को बंद करना शामिल है, जबकि अन्य गैर-जरूरी दुकानें पहले ही बंद कर दी गई थीं। चांसलर मर्केल के संबोधन के कुछ समय बाद ही उनके कार्यालय ने कहा कि वह खुद से आइसोलेशन में जा रही हैं। इस दौरान वह घर से काम करेंगी। जर्मनी में अब तक संक्रमण के 18,610 मामले सामने आए हैं। इनमें से 55 व्यक्तियों की मौत हुई है। देश में तीन या इससे ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाई गई है।

जर्मनी में शटडाउन के बाद फ्रैंकफर्ट की खाली सड़कें। 

एक दिन में 1600 लोगों की मौत: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि अफ्रीका के चार देशों में कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 26,069 मामले सामने आए और 1600 लोगों की मौत हुई है।

इमरान ने कहा- देश को पूरी तरह लॉकडाउन नहीं कर सकते, हमारी 25% आबादी दैनिक वेतनभोगी है

दिल्ली, मुंबई समेत 16 राज्यों के 331 शहरों में लॉकडाउन, 60 करोड़ से ज्यादा आबादी घरों में

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना