• Hindi News
  • International
  • Srilanka: President Matripala Srisena gives amnesty to killer of a sweedish girl, people condemns this decision

श्रीलंका / राष्ट्रपति ने मौत की सजा पाने वाले को माफ किया, फैसले की देश भर में आलोचना



Srilanka: President Matripala Srisena gives amnesty to killer of a sweedish girl, people condemns this decision
X
Srilanka: President Matripala Srisena gives amnesty to killer of a sweedish girl, people condemns this decision

  • ज्यूड जयमहा माफी मिलने के बाद शनिवार को वेलिकाडा जेल से रिहा हो गया
  • योवेन्न जॉनशन की हत्या का दोषी एक प्रभावशाली और अमीर परिवार से है
  • आरोपी के वार से लड़की के खोपड़ी में 65 फ्रैक्चर हुए और उसने दम तोड़ दिया

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2019, 04:12 PM IST

कोलंबो.श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने स्वीडिश लड़की की हत्या के आरोप में मौत की सजा पाने वाले दोषी को माफी दे दी है। अधिकारियों के मुताबिक, हत्यारा ज्यूड जयमहा माफी मिलने के बाद शनिवार को वेलिकाडा जेल से रिहा हो गया। जयमहा श्रीलंका के एक अमीर और प्रभावशाली परिवार से है। लोग सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति के इस निर्णय का विरोध कर रहे हैं। मृत लड़की की बहन कैरोलिन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर हत्यारे को क्षमा किए जाने पर नाराजगी जाहिर की है।

 

जयमहा को निचली अदालत में 12 साल कैद की सजा सुनाई गई थी। इसके बाद उसने हाईकोर्ट में अपील की। हाईकोर्ट ने उसकी याचिका खारिज कर दी और मौत की सजा सुनाई। सुप्रीम कोर्ट ने भी उसकी मौत की सजा बरकरार रखी थी। कोर्ट में बताया गया था कि आरोपी का 2005 में स्वीडश लड़की योवेन्न जॉन्शन के साथ कोलंबो के एक अपार्टमेंट में विवाद हुआ था। जयमहा ने लड़की के सिर पर वार किए थे जिससे उसकी खोपड़ी में 65 फ्रैक्चर हुए थे और उसने दम तोड़ दिया था।

 

अगले महीने सिरिसेना को देना होगा इस्तीफा

श्रीलंका में 16 नवंबर को राष्ट्रपति का चुनाव है,जिसमें सिरिसेना को प्रत्याशी नहीं बनाया गया है। चुनाव के बाद सिरिसेना को अपना पद छोड़ना होगा। इस्तीफे से पहले उनके इस निर्णय को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। श्रीलंका में हत्या की सजा पाने वाला एक ऐसा कैदी है जिसके परिवार के टेलीविजन और रेडियो स्टेशन हैं। ये परिवार सिरिसेना का समर्थन करता है। ऐसा कहा जा रहा है कि सिरिसेना ने यह जांचने के लिए जयमहा को रिहा किया कि इसकी क्या प्रतिक्रिया होती है ताकि वह दूसरे कैदी की सजा भी माफ कर सकें।

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना