• Hindi News
  • International
  • Sri Lankan Police Action Against Petrol diesel Hoarders, Government Claims There Will Be No Shortage Of Fuel

फ्यूल मिला तो कालाबाजारी शुरू:श्रीलंकाई पुलिस का पेट्रोल-डीजल के जमाखोरों पर एक्शन, सरकार का दावा- ईंधन की कमी नहीं होगी

कोलंबोएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श्रीलंका में रविवार से पुलिस ने पेट्रोल और डीजल की जमाखोरी करने वालों और खरीदकर दोबारा बेचने वालों के खिलाफ छापेमारी शुरू कर दी है। पूरे देश में जगह-जगह पुलिस छापेमारी कर रही है और दोषी पाए जाने पर कार्रवाई कर रही है।

पुलिस प्रवक्ता निहाल थलडुवा ने कहा- पेट्रोल-डीजल की कमी न होने के बावजूद कई जगह लंबी लाइनें लग रहीं हैं। हमें जानकारी मिल रही थी कि कई लोग ईंधन को खरीदकर उन्हें ऊंचे दामों में बेच रहे हैं। ऐसे लोगों पर कार्रवाई के लिए ही छापेमारी अभियान की शुरुआत की है।

25 मई को आएगी पेट्रोल की एक और खेप
आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ बिजली और खाने-पीने की चीजें महंगी हो गई हैं। इस बीच श्रीलंका के बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा ने लोगों को आश्वासन दिया है कि देश में ईंधन की कमी नहीं होने देंगे।

उन्होंने कहा- कोलंबो में पेट्रोल की एक खेप पहुंच गई है, जिसे उतारा जा रहा है। एक और जहाज 25 मई को पेट्रोल की नई खेप लेकर आएगा।

पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारों में घंटों लोगों को जूझना पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल की किल्लत ने इस संकट को और बढ़ा दिया है।
पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारों में घंटों लोगों को जूझना पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल की किल्लत ने इस संकट को और बढ़ा दिया है।

भारत ने श्रीलंका को भेजा डीजल
आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका की मदद के लिए भारत ने हाथ बढ़ाया है। भारत ने शनिवार को उधार के तौर पर 40,000 टन डीजल की एक अतिरिक्त खेप भेजी है। इसके अलावा भारत ने पिछले महीने ईंधन का आयात करने के लिए 50 करोड़ डॉलर की ऋण देने की घोषणा की थी। भारत अब तक 2.70 लाख मीट्रिक टन से अधिक फ्यूल श्रीलंका भेज चुका है।

बढ़ते दामों को लेकर प्रदर्शन जारी
आर्थिक मंदी से जूझ रहे श्रीलंका में देशवासियों द्वारा लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने गुस्से में महिंदा राजपक्षे का घर भी फूंक डाला था। हिंसा को देखते हुए राजधानी कोलंबो में सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा सेना को सौंप दिया गया है और प्रशासन ने देशभर में फिर से कर्फ्यू लगा दिया है।

देश में हर पेट्रोल पंप पर सैनिकों को तैनात किया जा रहा है। गैस स्टेशन पर भी सेना तैनात करने का निर्णय किया गया है।
देश में हर पेट्रोल पंप पर सैनिकों को तैनात किया जा रहा है। गैस स्टेशन पर भी सेना तैनात करने का निर्णय किया गया है।

आजादी के बाद सबसे बड़ा आर्थिक संकट
अपनी आजादी के बाद से श्रीलंका सबसे बुरे आर्थिक संकट से गुजर रहा है। श्रीलंका में लोगों को रोजमर्रा से जुड़ी चीजें भी नहीं मिल पा रही हैं या कई गुना महंगी मिल रही हैं। श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग खत्म हो चुका है, जिससे वह जरूरी चीजों का आयात नहीं कर पा रहा है। महंगाई आसमान पर पहुंच गई है।

खबरें और भी हैं...