• Hindi News
  • International
  • US Scientists Make Vegetarian Hamburger, Stanford University Professor Pat Brown This Will Help Reduce Climate Change

अमेरिका / वैज्ञानिकों ने शाकाहारी हैम्बर्गर बनाया, दावा-इससे जलवायु परिवर्तन कम करने में मदद मिलेगी



US Scientists Make Vegetarian Hamburger, Stanford University Professor Pat Brown - This Will Help Reduce Climate Change
X
US Scientists Make Vegetarian Hamburger, Stanford University Professor Pat Brown - This Will Help Reduce Climate Change

  • हैम्बर्गर में बीफ से बनी पैटी डाली जाती है इसकी जगह लैब में पौधे से बनी पैटी डाली गई
  • स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का दावा, वेज बर्गर बनाने से 2500 लीटर पानी की बर्बादी रुकेगी, वेजवर्गर की 17 हजार रेस्त्रां में बिक्री शुरू
  • अभी वैकल्पिक मांस से 20 तरह के व्यंजन बनाए जा रहे हैं, 2035 तक सब हर जीव का मांस लैब में बनेगा
     

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2019, 11:57 AM IST

न्यूयॉर्क. अमेरिका में ज्यादातर लोग हफ्तेभर में तीन बार हैम्बर्गर खा लेते हैं। इसमें बीफ से बनी पैटी डाली जाती है। लेकिन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पैट ब्राउन ने बीफ से बनी पैटी की जगह लैब में पौधे से बनी शाकाहारी पैटी बनाने में सफलता हासिल कर ली है। उन्होंने इस शाकाहारी बर्गर का नाम दिया है-'इम्पॉसिबल बर्गर'। इसमें इस्तेमाल की जाने वाली पैटी सोयाबीन, आलू और प्रोटीन से बनी है। इसमें नारियल और सूरजमुखी का तेल इस्तेमाल हुआ है, जो बिल्कुल बीफ जैसा टेस्ट देती है।

 

अमेरिका के 17 हजार रेस्तरां में इसकी बिक्री भी शुरू हो गई है। बीफ से बनी पैटी का विकल्प सामने आने के बाद अब लोगों को जानवरों को पालने-पोसने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। साथ ही पानी और चारे की भी बचत होगी। 

 

ग्रीनहाउस गैस के लिए मवेशी भी जिम्मेदार
न्यूयॉर्कर में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिक और विशेषज्ञ मांसाहार को जलवायु परिवर्तन से जोड़ रहे हैं। उनका तर्क है कि मांस से दुनिया के कार्बन फुटप्रिंट पर असर पड़ता है। दुनिया में 14.5% ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन के लिए मवेशी जिम्मेदार हैं, जो उनकी जुगाली, मल और उनकी खाने की चीजों से पैदा होता है। वैज्ञानिक पैट ब्राउन कहते हैं कि कृत्रिम मांस दुनिया को जलवायु परिवर्तन से बचा सकता है।

 

वैकल्पिक मांस से 20 तरह के व्यंजन बनाए जा रहे हैं
ब्राउन का दावा है कि 2035 तक वे पौधे से बनी चिकन, मछली, सूअर, भेड़ के बच्चे के मांस वाली पैटी विकसित कर लेंगे। हमारा एक लक्ष्य है- मांस के इस्तेमाल को रोककर जलवायु परिवर्तन को कम करने में हरसंभव मदद करें। अभी वैकल्पिक मांस से 20 तरह के व्यंजन बनाए जा रहे हैं।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना