• Hindi News
  • International
  • Students Stole Fire Alarms, Mirrors And Even Tiles; More Than 94 Thousand Videos Were Shared In A Month

अमेरिकी स्कूलों को भारी पड़ रहा टिक-टॉक का बाथरूम चैलेंज:छात्र फायर अलार्म, मिरर और टाइल्स तक चुरा रहे; एक महीने में 94 हजार से ज्यादा वीडियो शेयर हुए

3 महीने पहलेलेखक: गिउलिया हेवर्ड
  • कॉपी लिंक
अमेरिकी स्कूलों के बाथरूमों से चोरी हो रहीं चीजें - Dainik Bhaskar
अमेरिकी स्कूलों के बाथरूमों से चोरी हो रहीं चीजें

अमेरिकी स्कूलों के बाथरूमों से इन दिनों फायर अलार्म, सोप डिस्पेंसर, पेपर नैपकिन, बाथरूम मिरर, सैनिटाइजर गायब हो रहे हैं। यहां तक कि कुछ स्कूलों से टीचर्स की डेस्क तक चुरा ली गई है। लाख कोशिशों के बावजूद टीचर्स और स्कूल चोरियां नहीं रोक पा रहे हैं। किसी को पता नहीं कि ये चीजें कौन और कहां ले जा रहा है। पर टिक-टॉक पर शेयर हो रहे वीडियो में इन्हें देखा जा सकता है।

ये उन्माद टिक-टॉक वीडियो से ही शुरू हुआ है, इस ताजी सनक को ‘बाथरूम चैलेंज’ कहा जा रहा है। ये वीडियो #deviouslicks के साथ शेयर किए जा रहे हैं। पिछली 1 सितंबर को टिक-टॉक यूजर ने वीडियो शेयर किया था, जिसमें उसने स्कूल से चुराया डिस्पोजेबल मास्क का बॉक्स अपने बैग में रखा था। इस वीडियो को 2.39 लाख बार देखा गया। कुछ दिन बाद इसी हैशटैग के साथ स्कूल से चुराए सैनिटाइजर चुराने का वीडियो शेयर किया गया।

तब से यह ट्रेंड करने लगा। प्लेटफॉर्म पर महीनेभर में 94 हजार से ज्यादा वीडियो आ चुके हैं। इस हैशटैग ने छात्रों को बड़ी चोरियों के लिए उकसाया है। कुछ स्कूलों में तो छात्र बाथरूम टाइल्स, हैंडरेल और पार्टिशन जैसी चीजें भी उखाड़कर ले जा चुके हैं। फ्लोरिडा के पॉस्को काउंटी के 10 स्कूलों में तो कुर्सियों के पैर तोड़कर बाथरूम में फेंक दिए गए। महामारी के बाद मुश्किलें झेलकर स्कूल खोलने का जोखिम लेने वाले संचालक इस नई चुनौती से बेहद परेशान हैं।

क्योंकि पहले से ही उनके सामने लर्निंग लॉस, कोरोना के बढ़ते केस जैसी समस्याएं हैं। समाजशास्त्रियों का मानना है कि महामारी से छात्र घरों में बंद हो गए थे। उनकी जिंदगी में कोई रोमांच नहीं बचा। इस रोमांच को पाने के लिए वे अब ऐसी हरकतों पर उतर आए हैं। डिजिटल आर्टिस्ट एजेंसी एक्सएक्स की अमांडा ब्रैनन कहती हैं कि लंबे समय तक स्कूल बंद रहने और वर्चुअल पढ़ाई से परेशान बच्चे शायद इस रूप में अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। पर ये गुस्सा स्कूलों को महंगा पड़ रहा है।

स्कूल अब सजा देने और जुर्माना वसूलने की तैयारी कर रहे
कैलिफोर्निया से जॉर्जिया तक स्कूलों ने छात्रों पर सख्ती के लिए निलंबन, अपराध दर्ज करवाना और मुआवजा वसूलने तक के आदेश दे दिए हैं। वहीं कुछ स्कूलों ने क्लास के दौरान बाथरूम लॉक करना शुरू कर दिए हैं। सैन एंटोनियो में स्कूल छात्रों और उनके परिवारों से इस नुकसान के एवज में जुर्माना वसूल रहे हैं। जिले के प्रवक्ता ऑब्रे चांसलर बताते हैं कि हमारा उद्देश्य पैसे वसूलना नहीं है, पर छात्रों को गलती का अहसास कराना जरूरी है।

खबरें और भी हैं...