पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Taiwan Chief Of The General Staff General Shen Yi ming Helicopter Crash Updates; Taiwan Army Chief UH 60M Black Hawk Helicopter Crashed Ahead Of Taiwan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आम चुनाव से पहले हेलिकॉप्टर क्रैश में उप-रक्षा मंत्री मिंग की मौत, चीन के धुर-विरोधी थे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिंग का हेलिकॉप्टर स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे क्रैश हुआ। - Dainik Bhaskar
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिंग का हेलिकॉप्टर स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे क्रैश हुआ।
  • उप रक्षा मंत्री मिंग ताइवान के चीफ ऑफ स्टाफ भी थे, उनके अलावा 7 अन्य लोग क्रैश में मारे गए
  • ताइवान सरकार ने बुधवार को विधेयक पास कर चीन के एक देश, दो सिस्टम के फॉर्मूले को नकारा था

बीजिंग. ताइवान में गुरुवार को हेलिकॉप्टर क्रैश में उप-रक्षा मंत्री और चीफ ऑफ जनरल स्टाफ शेन यी-मिंग की मौत हो गई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, जनरल मिंग के साथ 13 अन्य लोग हेलिकॉप्टर में सवार थे। सुबह करीब 8 बजे हेलिकॉप्टर का बेस से संपर्क टूट गया और वह ताइवान की पहाड़ियों में क्रैश हो गया। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, हेलिकॉप्टर में सवार 8 लोगों की मौत हो गई। 5 लोग गंभीर रूप से घायल हुए। इस घटना के बाद ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग-वेन ने 11 जनवरी को होने वाले चुनाव से जुड़े सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए। 

जनरल मिंग ने चीन के खिलाफ अमेरिका से मदद मांगी थी
जनरल मिंग चीन के बड़े विरोधी माने जाते हैं। उन्होंने इसी साल मई में चीन की धमकियों से खुद को बचाने के लिए अमेरिका से नए फाइटर जेट्स की मांग की थी। जनरल मिंग सेना प्रमुख होने के साथ एयर फोर्स के जनरल भी रहे हैं। बीते कुछ समय में ताइवान पर दबाव बनाने के लिए चीन ने अपने बॉम्बर और सर्विलांस एयरक्राफ्ट्स को ताइवान के ऊपर भेजना शुरू किया है। इसी के चलते मिंग ने अमेरिका से मदद मांगी थी। 

ताइवान खुद को अलग आजाद देश मानता है
ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने बुधवार को चीन की तरफ से पेश किया गया ‘एक देश, दो सिस्टम’ का फॉर्मूला नकार दिया। वेन ने कहा कि ऐसा सिस्टम हॉन्गकॉन्ग में पहले ही फेल हो चुका है। इसलिए इसे ताइवान में लागू करने का कोई फायदा नहीं। दरअसल, चीन ताइवान को अपना हिस्सा बताता है। शी जिनपिंग कई बार ताइवान को ताकत के बलबूते पर अपने कब्जे में लेने की बात कह चुके हैं। हालांकि, ताइवान खुद को अलग आजाद देश ‘रिपब्लिक ऑफ चाइना’ मानता है। 

ताइवान की स्वायत्ता बचाए रखने का वादा कर चुकी हैं साई
ताइवान में इस बार 11 जनवरी को आम चुनाव होने हैं। इससे पहले ही राष्ट्रपति साई ने नए साल के संबोधन में वादा किया कि वे ताइवान की स्वायत्ता को बचाए रखेंगे। उन्होंने दावा किया था कि वे सरकार में ऐसा तंत्र खड़ा करेंगी, जिससे ताइवान का लोकतंत्र और स्वतंत्रता दोनों सुरक्षित रहें। उनके अभियान को हॉन्गकॉन्ग के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों का समर्थन मिल रहा है। 



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser