ताइवान में भीषण आग:13 मंजिला इमारत में आग से 46 की मौत, 79 झुलसे; 14 की हालत गंभीर

ताइपे10 दिन पहले

ताइवान के काऊशुंग शहर में गुरुवार को 13 मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई। इसकी चपेट में आने से 46 लोगों की मौत हो गई और 79 लोग झुलस गए। दमकल विभाग ने बताया कि घायलों को अस्पताल ले जाया गया है, जिनमें 14 की हालत गंभीर है।

दमकल विभाग के अनुसार, आग बेहद भीषण थी और इमारत की गई मंजिलें आग में खाक हो गईं। अधिकारियों ने बताया कि आग तड़के करीब तीन बजे लगी। आग लगने की वजह अभी पता नहीं चल पाई है। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि उन्होंने तड़के तीन बजे एक विस्फोट की आवाज सुनी थी।

दमकल विभाग को आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।
दमकल विभाग को आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

इमारत को पूरी तरह का खाली कराया गया
अधिकारियों ने पहले चेतावनी दी थी कि सातवीं और 11वीं मंजिल के बीच इमारत के रिहायशी हिस्से में लोग फंसे हो सकते हैं। हालांकि अब इमारत को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है। इस आगजनी के कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे हैं। वीडियो में इमारत की निचली मंजिलों से आग की लपटें और धुंआ निकलते हुए देखा जा सकता है। वहीं दमकलकर्मी सड़क से इमारत पर पानी का छिड़काव करते भी नजर आ रहे हैं।

आग की लपटें इतनी तेज थीं कि दमकल कर्मियों को इसे बुझाने में मुश्किलें पेश आईं।
आग की लपटें इतनी तेज थीं कि दमकल कर्मियों को इसे बुझाने में मुश्किलें पेश आईं।

इमारत के निचले हिस्से में रेस्तरां और सिनेमा हॉल
आधिकारिक बयान के अनुसार, इमारत करीब 40 साल पुरानी है। इमारत के निचले हिस्से में बार, रेस्तरां और सिनेमा हॉल था, लेकिन बीते कई दिनों से ये बंद थे। इस हादसे के बाद दमकल अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों में या उसके आस-पास कूड़ा-करकट जमा न होने दें। साथ ही घर की सीढ़ियों को भी साफ रखने के लिए कहा गया है।

आग की चपेट में आए लोगों का इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है।
आग की चपेट में आए लोगों का इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है।

काऊशुंग शहर के बारे में जानिए
काऊशुंग शहर ताइवान के दक्षिण में है। यह तटीय शहरी केंद्र से लेकर ग्रामीण युशान रेंज तक 2,952 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र के साथ है। काऊशुंग की आबादी करीब 2.77 मिलियन है। यह ताइवान का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। साथ ही यह दक्षिणी ताइवान का सबसे बड़ा शहर भी है।

खबरें और भी हैं...