• Hindi News
  • International
  • Taliban Decree Women Should Not Go Out Alone, Men Keep Beard, Black Rules Apply In Occupied Areas In Afghanistan

US आर्मी के वापस जाते ही तालिबान आक्रामक:तालिबान का फरमान- महिलाएं अकेले न निकलें, पुरुष दाढ़ी रखें; अफगानिस्तान में कब्जे वाले इलाकों में काले नियम लागू

काबुल5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्वाेत्तर प्रांत तखार सहित अपने कब्जे वाले जिलाें में आदेश जारी किया है कि महिलाएं अकेले घर से न निकलें। पुरुष अनिवार्य रूप से दाढ़ी रखें। - Dainik Bhaskar
पूर्वाेत्तर प्रांत तखार सहित अपने कब्जे वाले जिलाें में आदेश जारी किया है कि महिलाएं अकेले घर से न निकलें। पुरुष अनिवार्य रूप से दाढ़ी रखें।

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के साथ ही तालिबान ने अपने काले नियम-कायदाें काे लागू करना शुरू कर दिया है। उसने अफगानिस्तान के 100 से ज्यादा जिलाें पर कब्जा करने का दावा किया है। पूर्वाेत्तर प्रांत तखार सहित अपने कब्जे वाले जिलाें में आदेश जारी किया है कि महिलाएं अकेले घर से न निकलें। पुरुष अनिवार्य रूप से दाढ़ी रखें।

एरियाना न्यूज ने सामाजिक कार्यकर्ता मेराजुद्दीन शरीफ के हवाले से यह रिपाेर्ट दी है। शरीफ ने बताया कि तालिबान ने लड़कियों के लिए दहेज देने पर भी नए नियम बनाए हैं। तालिबान ने बिना सबूत के मुकदमे चलाने शुरू कर दिए हैं। स्कूल, क्लीनिक आदि बंद हाे गए हैं। जरूरी वस्तुओं के दाम बढ़ने लगे हैं।

तालिबान के अनुसार, उसने देश के 419 में से 140 से अधिक जिलों पर कब्जा कर लिया है। तखर के गवर्नर अब्दुल्ला कारलुक ने कहा कि तालिबान ने अपने कब्जे वाले इलाकों में सरकारी इमारतों को नष्ट कर दिया है।

तालिबान का डर हावी : 50 हजार अफगानियाें काे पड़ाेस के देशाें में शरण देने की तलाश में अमेरिका

अब अफगानिस्तान में तालिबान का डर हावी है। करीब 50 हजार से ज्यादा अफगान नागरिक देश छाेड़कर जाना चाहते हैं। अमेरिकी सेना की मदद करने वाले अनुवादकों सहित अन्य अफगानिस्तानियाें काे पड़ाेस के देशाें में शरण देने की याेजना है। अमेरिका ने पिछले हफ्ते इसकी घाेषणा की थी। मध्य एशिया के तीन देशाें- कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान से इस मामले पर बातचीत चल रही है। वहीं, काबुल में तुर्की सहित अन्य दूतावासाें में वीसा के हजारों आवेदन आए हैं।

सुरक्षा बलाें के अभियान में 143 तालिबानी मारे गए

अफगान सुरक्षा बलाें और तालिबान के बीच लड़ाई छिड़ी है। सेना ने बताया कि 24 घंटाें में नांगरहार, कंधार, हेरात, गाेर, फराह, समांगन, हेलमंद, बदख्शां और काबुल प्रांताें में 143 तालिबान आतंकी मारे गए हैं।

खबरें और भी हैं...