• Hindi News
  • International
  • Taliban । Turkey Russia । Pakistan Iran । Qatar China । Government Formation । Taliban News In Hindi । Taliban News Latest

तालिबान सरकार की तैयारी:अफगानिस्तान में सरकार बनने पर समारोह में शामिल होंगे 6 देश, पाकिस्तान और ईरान को भी बुलावा

काबुलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अफगानिस्तान में जल्द नई सरकार की घोषणा हो सकती है। सोमवार तक सरकार बनाने की प्रक्रिया अंतिम चरण तक पहुंच चुकी है। सरकार बनाने से पहले तालिबान ने 6 देशों को समारोह में बुलावा भेजा है। इनमें तुर्की, चीन, रूस, ईरान, पाकिस्तान और कतर शामिल हैं।

तालिबान ने चुन चुनकर उन देशों को न्योता भेजा है, जिनके उसके साथ बेहतर रिश्ते हैं। इनमें रूस और चीन भी शामिल हैं। इन दोनों ही देशों को अमेरिका अपने लिए चैलेंज मानता आया है।

ट्रंप के कार्यकाल में भारत और अमेरिका के रिश्तों में सुधार हुआ था तो वहीं पाकिस्तान के साथ रिश्ते काफी हद तक खराब हुए थे। ईरान पर अमेरिका ने कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं। वहीं चीन और रूस के साथ US का कोल्ड वॉर जारी है। तालिबान दोनों ही देशों से बेहतर रिश्तों की उम्मीद जाहिर कर चुका है। बताया जाता है कि जो बाइडेन तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोगन को भी ज्यादा पसंद नहीं करते।

अफगानिस्तान की अपडेट्स LIVE पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अफगानिस्तान में पर्दे में होगी पढ़ाई

तालिबान ने अफगानिस्तान में लड़कियों को पढ़ाई करने की इजाजत तो दी है, लेकिन उन्हें कड़ी पाबंदियों से भी गुजरना पड़ रहा है। सोमवार को मजार ए शरीफ में स्थित इब्न ए सिना यूनिवर्सिटी की फोटो सामने आई है। इसमें क्लास को पर्दे के जरिए 2 भागों में बांट दिया गया है। एक तरफ लड़के बैठे हुए हैं और दूसरी तरफ लड़कियां। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अब्दुल्लाह सालेह ने तालिबान के डर से बीवी-बेटी की तस्वीरें जलाईं
पंजशीर में विद्रोही नेताओं के लीडर अमरुल्ला सालेह ताजिकिस्तान भाग गए हैं। एक दिन पहले ही सालेह ने ब्रिटिश न्यूज पेपर में लिखे अपने आर्टिकल में कहा था कि वो तालिबानियों के आगे सरेंडर करना नहीं चाहते। इस आर्टिकल में उन्होंने अपनी फैमिली को लेकर डर की बात भी जाहिर की थी।

सालेह ने बताया- जिस दिन काबुल तालिबानियों के कब्जे में गया, उससे पहले मैं काबुल स्थित अपने घर गया। अपनी बेटी और बीवी की तस्वीरें जला दीं। अपना कम्प्यूटर बटोरा और फिर अपने चीफ गार्ड रहीम से कहा कि अपना हाथ कुरान पर रखो। मैंने उससे कहा कि हम पंजशीर जा रहे हैं और सड़कों पर तालिबानियों का कब्जा है। हम लड़ेंगे और साथ मिलकर लड़ेंगे। अगर मैं घायल हो जाऊं तो मेरे सिर में 2 गोलियां मार देना। मैं तालिबान के आगे घुटने नहीं टेकना चाहता हूं।

खबरें और भी हैं...