• Hindi News
  • International
  • Taliban Stopped Planes In The Name Of Investigation, The Wait For The Stranded People Increased, More Than 1000 Foreigners Stranded At Mazar e Sharif Airport For 6 Days

अफगान संकट:तालिबान ने जांच के नाम पर विमान रोके, मजार-ए-शरीफ एयरपाेर्ट पर 6 दिन से फंसे 1000 से ज्यादा विदेशी

3 महीने पहलेलेखक: मेलिसा एडी/थॉमस गिबंस-नेफ
  • कॉपी लिंक
रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका और कतर के अधिकारियों से तालिबान विमान के टेक ऑफ की मंजूरी देने के बारे में बातचीत बेवजह लंबी खींचने में लगा है। - Dainik Bhaskar
रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका और कतर के अधिकारियों से तालिबान विमान के टेक ऑफ की मंजूरी देने के बारे में बातचीत बेवजह लंबी खींचने में लगा है।

अफगानिस्तान में अभी भी अमेरिका समेत अन्य देशों के नागरिक या ऐसे अफगानी फंसे हुए हैं, जिन्हें दूसरे देशों से वीसा मिल चुका है। इनके निकलने की डेडलाइन 6 दिन पहले निकल चुकी है, पर तालिबान ने इनके विमानों को जांच के बहाने रोक रखा है। जिन देशों के लोग फंसे हैं उन सरकारों के सामने संकट यह है कि इन्हें निकालने के बारे में बातचीत किस गुट से करें, क्योंकि अभी तक तालिबानी सरकार का ऐलान नहीं हुआ है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका और कतर के अधिकारियों से तालिबान विमान के टेक ऑफ की मंजूरी देने के बारे में बातचीत बेवजह लंबी खींचने में लगा है। इससे लोगों के निकलने का समय अनिश्चित होता जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों का कहना है कि उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ में एयरपोर्ट से देश छोड़ने की उम्मीद कर रहे यात्रियों की स्थिति लगातार खराब हो रही है।

वहां इस बात को लेकर भ्रम है कि चार्टर्ड विमान अमेरिका या अन्य पश्चिमी देशों के लिए यहां से निकलेंगे कैसे? तालिबान ने उनसे इस बारे में वादा नहीं किया है कि वह डेडलाइन के बाद भी मानवाधिकारों का ध्यान रखकर अमेरिका का साथ देने वाले नागरिकों को सुरक्षित निकल जाने देगा। बहुत से लोग ऐसे हैं, जो काबुल एयरपोर्ट पर 31 अगस्त को तालिबानी कब्जे के चलते उड़ान नहीं भर पाए थे। उस दिन अमेरिकी-नाटो सेना के आखिरी दल ने 2 दशक लंबा वक्त बिताकर अफगानिस्तान छोड़ दिया था।

पेंटागन के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी मिक ने कहा कि अमेरिकी-नाटो के लिए काम कर चुके इन लोगों को तालिबान इसलिए रोक रहा है, ताकि उन्हें सजा दे सके। वह इस बहाने हमसे मोलभाव करने में लगा हुआ है।

खबरें और भी हैं...