• Hindi News
  • International
  • Tanker Overturns In Haiti, 50 People Who Came To Collect Fuel For Generators Burnt Alive Video Viral

हैती में बड़ा ब्लास्ट:पलटे टैंकर से फ्यूल लूटने पहुंचे 50 लोग जिंदा जले, आसपास के 20 घर भी राख

पोर्ट-ओ-प्रिंसएक महीने पहले

कैरेबियन देश हैती के शहर कैप हैतियन में मंगलवार को एक फ्यूल टैंकर पलट गया। इससे बिखरे तेल को लेने सैकड़ों लोग जमा हो गए। जब ये लोग कंटेनर्स में भर रहे थे, उसी वक्त टैंकर में धमाके के साथ आग लग गई।घटना में 50 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। कई गंभीर रूप से जल चुके हैं। इसलिए आशंका है कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैती में बिजली की भारी किल्लत है। इसलिए लोग जेनरेटर्स के भरोसे ज्यादा रहते हैं। इसमें फ्यूल की जरूरत होती है। टैंकर पलटने के बाद लोगों को लगा कि वे यहां से मुफ्त में तेल ले जा सकते हैं। बदकिस्मती से उसी वक्त धमाका हुआ और आग लग गई।

प्रधानमंत्री ने भी की पुष्टि

हैती के प्रधानमंत्री एरिल हेनरी (फाइल फोटो)
हैती के प्रधानमंत्री एरिल हेनरी (फाइल फोटो)

कैप हैतियन के मेयर पैट्रिक अल्मोर ने कहा- मैंने 50 जले हुए शव देखे हैं। प्रधानमंत्री एरिल हेनरी ने कहा- आशंका है कि 40 लोगों की मौत हो चुकी है। ज्यादातर शव काफी जल चुके हैं, इसलिए इनकी पहचान भी फिलहाल मुश्किल है। मेयर के मुताबिक- एक तेज रफ्तार टैंकर मेन रोड पर पलट गया था। इसमें से तेल रिस रहा था। कई लोग इसे कलेक्ट करने के लिए छोटे कंटेनर्स लेकर पहुंचे। इसी दौरान टैंकर में धमाका हो गया।

बिजली की किल्लत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैती में बिजली की कमी की वजह से राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में भी कुछ ही घंटे बिजली रहती है। यहां फ्यूल माफिया भी काफी सक्रिय है। वो अक्सर ऑयल टैंकर लूट लेता है। बिजली और फ्यूल की कमी का असर वॉटर सप्लाई पर भी पड़ा है। गैसोलिन भी बेहद महंगी है। घटना में 20 घर भी जल गए हैं।

हादसे के बाद रेस्क्यू टीम प्रभावित इलाके से लोगों को बाहर निकालने पहुंची।
हादसे के बाद रेस्क्यू टीम प्रभावित इलाके से लोगों को बाहर निकालने पहुंची।

जस्टिनियन हॉस्पिटल ने एक बयान में कहा- हमारे पास इतनी बड़ी तादाद में जले हुए लोगों के इलाज का इंतजाम नहीं है। देश में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक भी घोषित कर दिया गया है।