डेटा प्राइवेसी / एपल के सीईओ कुक ने कहा- टेक कंपनियों को अपनी गड़बड़ियों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए



टिम कुक। टिम कुक।
X
टिम कुक।टिम कुक।

  • कहा- टेक इंडस्ट्री अपनी इनोवेशन की पहचान खोती जा रही
  • डेटा लीक को सामान्य बात मान लें तो हम इंसान होने की आजादी खो देते हैं

Jun 17, 2019, 05:39 PM IST

कैलिफॉर्निया. एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि टेक कंपनियों को अपनी गड़बड़ियों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा- ऐसा लगता है कि टेक इंडस्ट्री अच्छे नवाचार करने की पहचान खोती जा रही है। डेटा लीक, प्राइवेसी उल्लंघन, हेट स्पीच और फेक न्यूज के मामले आने से हर दिन ऐसा महसूस होता है। कुक ने रविवार को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्पीच के दौरान ऐसा कहा।

 

डिजिटल सर्विलांस इनोवेशन के लिए खतरा: कुक
कुक ने किसी कंपनी का नाम लिए बिना कहा कि अगर आप गड़बड़ियों की फैक्ट्री बनाते हैं तो उसकी जिम्मेदारी से नहीं बच सकते। उन्होंने कहा कि डिजिटल सर्विलांस से नवाचारों के लिए खतरा पैदा हो गया है। अगर हम इसे सामान्य बात मान लें कि जीवन में सब कुछ जोड़ा जा सकता है, बेचा जा सकता है और हैक होने पर लीक भी किया जा सकता है तो हम डेटा से ज्यादा बहुत कुछ खो देते हैं। हम इंसान होने की आजादी खो देते हैं। 

 

टिम कुक इससे पहले डेटा सिक्योरिटी के मुद्दे पर गूगल, फेसबुक और दूसरी टेक कंपनियों की निंदा कर चुके हैं। एपल आईफोन के प्रमुख फीचर के जरिए प्राइवेसी का दावा करती है। हाल ही में उसने प्राइवेसी से जुड़ा साइन-ऑन फीचर लॉन्च किया है। जनवरी में कुक ने कहा था कि एक फेडरल ट्रेड कमीशन क्लीयरिंगहाउस होना चाहिए जिससे लोग कंपनियों के पास मौजूद अपने पर्सनल डेटा को ट्रैक और डिलीट कर सकें।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना