• Hindi News
  • International
  • Teenager 'who raped British girl on cruise' walks free because alleged attack was in international waters

स्पेन / दुष्कर्म का आरोपी बरी, कोर्ट ने कहा- वारदात अंतरराष्ट्रीय सीमा में हुई, हम सजा नहीं दे सकते



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • कोर्ट ने कहा- आरोपी या पीड़ित स्पेन के नागरिक हों, तभी सजा दी जा सकती है
  • आरोपी किशोर इटली का और पीड़िता ब्रिटेन की निवासी, क्रूज पनामा में रजिस्टर्ड

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 08:47 AM IST

मैड्रिड. क्रूज पर सफर के दौरान एक लड़की के साथ दुष्कर्म करने का आरोपी स्पेन में कानूनी पेचीदगियों की वजह से सजा से बच निकला। वेलेंसिया की कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि वारदात स्पेन में न होकर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हुई थी। ऐसे में आरोपी को सजा उसी सूरत में दी जा सकती है, अगर आरोपी या पीड़ित स्पेन के निवासी हों। इस मामले में लड़की ब्रिटेन की नागरिक है, जबकि आरोपी किशोर इटली का रहने वाला है। वहीं, क्रूज पनामा में रजिस्टर्ड है। 

2009 का कानून बाधा बना

  1. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि आरोपी को सजा या तो ब्रिटेन की अदालत दे सकती है, या फिर पनामा और इटली में उस पर केस चलाया जा सकता है। 2009 के कानून के तहत अंतरराष्ट्रीय सीमा पर वारदात होने की स्थित में स्पेन की अदालत तभी सजा दे सकती है जब आरोपी या पीड़ित में से एक उनका नागरिक हो।

  2. इटली के 18 वर्षीय किशोर पर आरोप है कि उसने एमएससी डिवाइन क्रूज के केबिन में 17 साल की ब्रिटिश लड़की के साथ दुष्कर्म किया था। जब वारदात हुई तब क्रूज भूमध्यसागर से गुजर रहा था। लड़की की शिकायत पर किशोर को गिरफ्तार किया गया। 
     

  3. मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि वेलेंसिया के ला फे अस्पताल में मेडिकल कराने के बाद लड़की क्रूज से इटली की तरफ रवाना हो गई। वह अपने परिवार के साथ थी। सूत्रों का कहना है कि जिस केबिन में वारदात हुई, वहां से भी डीएनए सैंपल एकत्र किए गए हैं। 

  4. क्रूज के प्रवक्ता ने बताया कि मामले की जांच चल रही है, इस वजह से वह कुछ भी कहने में सक्षम नहीं हैं। उनका कहना है कि क्रूज का प्रबंधन पुलिस को हर संभव सहायता मुहैया करा रहा है। उधर, ब्रिटेन के फॉरेन, कॉमनवेल्थ आफिस का कहना है कि दूतावास सारे मामले पर नजर रख रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना