पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • The 12 Largest Football Clubs Have Formed The World's Largest League, Each Team With 3 Thousand Crores; FIFA Angry, Said Will Ban

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यूराेपियन सुपर लीग:12 सबसे बड़े फुटबॉल क्लबों ने मिलकर बनाई दुनिया की सबसे बड़ी लीग, हर टीम को 3 हजार करोड़; फीफा खफा, कहा- पाबंदी लगाएंगे

​​​​लंदनएक महीने पहलेलेखक: तारिक पांजा
  • कॉपी लिंक
कोरोना महामारी के कारण मौजूदा यूरोपीय फुटबॉल का आर्थिक मॉडल डगमगा गया है। - Dainik Bhaskar
कोरोना महामारी के कारण मौजूदा यूरोपीय फुटबॉल का आर्थिक मॉडल डगमगा गया है।
  • नई यूरोपियन सुपर लीग में 20 टीमें अगस्त से खेलेंगी मैच, फ्रांस-जर्मनी के क्लब शामिल नहीं

दुनिया में मशहूर यूरोप के 12 सबसे बड़े फुटबाॅल क्लबों ने रविवार को नई ‘यूराेपियन सुपर लीग’ बना ली। इसमें मैनचेस्टर सिटी, यूनाइटेड बार्सिलाेना, रियल मैड्रिड, एसी मिलान जैसे बड़े क्लब शामिल हाे गए हैं। इसका मकसद मौजूदा सबसे बड़ी चैंपियंस लीग को टक्कर देना है।

यही वजह है कि इसकी इनामी राशि भी चैंपियंस लीग के मुकाबले कहीं ज्यादा है। लीग अगस्त से शुरू हो जाएगी। इसमें जुड़े हर संस्थापक क्लब को करीब 3000 कराेड़ रुपए मिलेंगे, जाे 2020 में चैंपियंस लीग के विजेता से चार गुना ज्यादा है। इधर, यूराेपियन फुटबाॅल एसाेसिएशन (यूएफा) और फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने चेतावनी दी है कि इसमें हिस्सा लेने वाले क्लबों को घरेलू, यूरोपीय या विश्व स्तर पर किसी भी अन्य प्रतियोगिता में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और उनके खिलाड़ियों को अपनी राष्ट्रीय टीमों के प्रतिनिधित्व करने के अवसर से भी वंचित किया जा सकता है।

इन क्लबों का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण मौजूदा यूरोपीय फुटबॉल का आर्थिक मॉडल डगमगा गया है। इसलिए अब ऐसी रणनीतिक दृष्टि और कारोबारी नजरिए की जरूरत है, जिससे यूरोपीय फुटबॉल का ढांचा मजबूत हो सके और उसका मूल्य बढ़ाया जा सके। इसी व्यवस्था में चैंपियंस लीग प्रमुख है। टीवी और स्पांसरशिप से मिलने वाले हजारों करोड़ रुपए दुनिया के इन्हीं सबसे अमीर क्लबों को जाता है और उन्हें इतनी ही भारी-भरकम रकम चैंपियंस लीग की ओर से भी मिल जाती है। नए सुपर लीग माॅडल में चैंपियंस लीग की सबसे आकर्षक और सफल टीमें उसके नियंत्रण से बाहर हो जाएंगी। लिहाजा, सबसे अमीर क्लब भी स्पर्धा से बाहर हो जाएंगे। सुपर लीग की घोषणा के तहत करीब 34,000 करोड़ रुपए इसे स्थापित करने वाले 12 क्लब में बंटेंगे। लीग के अन्तर्गत करीब 20 टीमें हर सीजन में खेलेंगी।

नई सुपर लीग के गठन की सुगबुगाहट पिछले साल गर्मियों से शुरू हो गई थी। महामारी के कारण बड़े क्लबों ने फुटबॉल उद्योग में पैदा हुई अनिश्चितताओं से फायदा उठाने के लिए एक नए वित्तीय विकल्प की खोज शुरू कर दी थी, ताकि आमदनी बनी रहे। मंशा यह भी थी कि जो टीमें इस नई राह पर चलने से इनकार करें, उन्हें उनकी कमाई और वैल्यू में अप्रत्याशित घाटा हो जाए। फिलहाल, फ्रांस या जर्मनी का कोई भी क्लब अलग नहीं हुआ है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस फैसले को फुटबॉल के लिए बेहद हानिकारक बताया और कहा कि वे उनके कदमों का समर्थन नहीं करेंगे।

नई लीग से जुड़े खिलाड़ियों में ज्यादातर अनुबंधित, 6 क्लब इंग्लैंड के हैं
यूरोपियन सुपर लीग से जुड़े 12 क्लबों के साथ दुनिया के सबसे मशहूर खिलाड़ियों में से ज्यादातर अनुबंधित हैं। इनमें लियोनेल मैसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे स्टार शामिल हैं। इसमें इंग्लैंड के 6 क्लब (आर्सेलन, चेल्सी, लिवरपूल, मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर यूनाइटेड और टॉटेनहम हाॅट्स्पर) स्पेन के 3 क्लब (एटलेटिको डि मैड्रिड, बार्सिलोना एफसी, और रियल मैड्रिड) और इटली के 3 क्लब (एसी मिलान, इंटर मिलान और युवेंटस) हिस्सा लेंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें