• Hindi News
  • International
  • The First Asian Country To Do This, The Government Is Giving One Million Plants To Grow At Home

थाईलैंड में लीगल हुआ मारिजुआना:ऐसा करने वाला पहला एशियाई देश बना, घरों में उगाने के लिए सरकार दे रही 10 लाख पौधे

बैंगकॉक4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

थाईलैंड में मारिजुआना को लीगल कर दिया गया है। इसका मतलब है कि थाईलैंड में लोग इसकी खेती कर सकते हैं। इसकी बिक्री अब आसानी से हो सकेगी। लोग भी बिना किसी रोक टोक के मारिजुआना का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इसी के साथ सरकार लोगों को 10 लाख पौधे दे रही है। यानी लोग इसे अपने घरों में लगा सकते हैं। परमिशन लेने के बाद, निजी कंपनियां भी गांजे की खेती कर सकती हैं।

वैसे तो साउथ-ईस्ट एशिया अपने कड़े ड्रग कानूनों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। लेकिन, अब थाईलैंड में मारिजुआना को देश में प्रतिबंधित नारकोटिक्स लिस्ट से हटा दिया गया है। थाईलैंड ऐसा करने वाला एशिया का पहला देश बन गया है।

पब्लिक प्लेस पर नहीं कर सकते इस्तेमाल
लीगल होने के बावजूद लोग इसे पब्लिकली इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चर्णवीराकुल ने कहा- पब्लिक प्लेस पर जो गांजे का इस्तेमाल करेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।उन्हें 60 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। 3 महीने की जेल भी हो सकती है।

मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिर्गी के इलाज में मारिजुआना का इस्तेमाल किया जा सकता है।
मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिर्गी के इलाज में मारिजुआना का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सरकार लोगों को दे रही पौधे
जनवरी 2022 से इस फैसले पर सरकार विचार कर रही थी। सरकार को इस फैसले से कैनाबिस की खेती, व्यापार और पर्यटन जैसे सेक्टर्स में विकास होने की उम्मीद हैं। सरकार इस कदम से मारिजुआना से जुड़े अपराधों को कम करने की कोशिश भी करेगी। स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चर्णवीराकुल ने कहा - लोगों के पास मारिजुआना के पौधों से आर्थिक विकास करने का मौका है।

खाने में भी मिलेगा गांजा
लोगों को रेस्टोरेंट और कैफे में भी मारिजुआना से बनी डिशिज मिलेंगी। बशर्ते किसी भी डिश में 0.2% से ज्यादा Tetrahydrocannabinol (THC) न हो। ये एक कंपाउंड है जो मारिजुआना में होता है। इसी से नशा होता है।

कई देशों में मारिजुआना लीगल है

  • 2012 में उरुग्वे दुनिया का पहला ऐसा देश बना जहां कैनाबिस का प्रयोग लीगल हुआ।
  • पिछले साल मेक्सिको में और 2020 में कनाडा में भी गांजा उगाने पर कानूनी हरी झंडी दिखाई गई।
  • अमेरिका में भी, 50 में से 33 राज्यों में मेडिकल कारणों से मारिजुआना का प्रयोग किया जा सकता हैं। लेकिन वॉशिंगटन डीसी समेत कई अन्य राज्य मारिजुआना को लेकर पाबंंदियां कम करने की मांग कर रहे हैं। मिर्गी जैसी समस्या में मारिजुआना के अच्छे प्रभाव के कारण कई देशों में सरकारें इसको मेडिसिन के तौर पर देख रही हैं।