• Hindi News
  • International
  • The Insistence Of 40 Million Trump Supporters Slowed The American Vaccine Campaign, Trump Supporters Opposing Biden's Vaccination Drive

टीकों पर राजनीति:चार करोड़ ट्रम्प समर्थकों की जिद ने अमेरिकी टीका अभियान सुस्त किया, बाइडेन की वैक्सीनेशन ड्राइव का विरोध कर रहे ट्रम्प समर्थक

8 महीने पहलेलेखक: न्यूयॉर्क से भास्कर के लिए मोहम्मद अली
  • कॉपी लिंक
40 राज्यों में लॉमेकर्स वैक्सीन के विरोध में बिल ला चुके हैं। इनमें ज्यादातर रिपब्लिकन हैं। - Dainik Bhaskar
40 राज्यों में लॉमेकर्स वैक्सीन के विरोध में बिल ला चुके हैं। इनमें ज्यादातर रिपब्लिकन हैं।

अमेरिका में वैक्सीनेशन ड्राइव में ट्रम्प समर्थक चुनौती बनकर उबरे हैं। एक सर्वे के मुताबिक अमेरिका में 3-4 करोड़ लोग टीका नहीं लेना चाहते हैं। इनमें ज्यादातर ट्रम्प समर्थक हैं। यदि हम ट्रम्प की पार्टी रिपब्लिकन और राष्ट्रपति बाइडेन की पार्टी डेमोक्रेटिक राज्यों का एनालिसिस करें तो भी यही ट्रेंड दिखता है।

जिन 22 राज्यों में सबसे ज्यादा टीकाकरण हुआ है, उन्हें बीते साल बाइडेन ने जीता था। दूसरी तरफ, सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले 10 में से 9 में ट्रम्प ने चुनाव जीता था। इस विरोध और झिझक पर विशेषज्ञ कहते हैं कि इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

रिपब्लिकन राज्यों में टीकाकरण की धीमी दर झुंड इम्युनिटी प्राप्त करने के लिए 70-90% की अहम सीमा तक पहुंचने में बाधा होगी। अमेरिका में टीकाकरण दर घट रही है। पहले रोज 30 लाख डोज लग रहे थे, जो अब घटकर 21.9 लाख रह गए हैं। अब तक 46% आबादी को पहली और 37% को दोनों डोज लग चुके हैं। इस ट्रेंड पर वैज्ञानिक रुस्तम एंटिया कहते हैं कि उन्हें संदेह है कि अमेरिका कभी भी हर्ड इम्युनिटी के लक्ष्य तक पहुंच पाएगा।

सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन वाले 22 राज्यों में बाइडेन जीते थे चुनाव

  • अमेरिका में न्यूनतम टीकाकरण वाले 10 में से 9 राज्यों में डोनाल्ड ट्रम्प ने चुनाव जीता है। दूसरी तरफ सबसे अधिक टीकाकरण वाले 10 में से 9 में बाइडेन ने चुनाव जीता है। यही नहीं, पूर्ण वैक्सीनेशन वाले शीर्ष 22 राज्यों में बाइडेन ने चुनाव जीता है।
  • एक डोज के मामले में मेन (41.5%), कनेक्टिकट (40.6%), वर्मोंट (39.9%) और न्यू मैक्सिको (39%) शीर्ष पर है। दूसरे छोर पर रिपब्लिकन स्टेट मिसिसिपी, लुइसियाना, अलबामा, व्योमिंग और इडाहो सबसे पीछे हैं।
  • पूर्ण टीकाकरण में रिपब्लिकन राज्य अल्बामा (24.1%) व मिसिसिपी (24.3%) सबसे पीछे। फिर ऊटाह (25%), टैनेसी (25.5%), जॉर्जिया (25.7%), अर्कांसस (26.4%) हैं। फिर इंडियाना, इडाहो और टेक्सास में 28% आबादी का पूर्ण टीकाकरण।
  • ये रुझान राज्यों के भीतर भी हैं। न्यूयॉर्क काउंटी में जहां डेमोक्रेटिक हैं, वहां 47% आबादी का पूर्ण टीकाकरण। ऑरलियन्स काउंटी, उत्तर-पश्चिम न्यूयॉर्क एन्क्लेव, जहां ट्रम्प ने 67% वोट जीते थे, वहां 30% टीकाकरण।

70% ट्रम्प समर्थक बाइडेन प्रशासन पर भरोसा करने के लिए तैयार नहीं

ट्रम्प समर्थित चैनल भी वैक्सीनेेशन और मास्क के खिलाफ खुलकर बोल रहे हैं

ट्रम्प के समर्थक डीअन्ना लोरेन कहते हैं, ‘80% ट्रम्प समर्थक वैक्सीन नहीं चाहते हैं। हम जल्दबाजी में फैसला नहीं लेना चाहते हैं। ट्रम्प के पसंदीदा फॉक्स न्यूज के एंकर मास्क और टीकाकरण के खिलाफ बोलते रहे हैं। एमएसएनबीसी के सर्वे से पता चला है कि 70% रिपब्लिकन सोचते हैं कि बाइडेन ने अवैध रूप से चुनाव जीता। इसलिए उन्हें बाइडेन सरकार पर भरोसा नहीं है।

प्रेरित करने के लिए बचत बॉन्ड, लंच से लेकर सिनेमा-स्पोर्ट्स टिकट तक फ्री दिए जा रहे

वैक्सीनेशन के प्रेरित करने के लिए हर कोई अपने स्तर पर काम कर रहा है। वेस्ट वर्जीनिया 35 साल के लोगों को 100 डॉलर का बचत बॉन्ड दे रहा है। न्यूजर्सी 100 डॉलर की बीयर दे रहा है। मैरीलैंड कर्मचारियों को 100 डॉलर और बर्गर फ्री लंच दे रहा है। कुछ यूनिवर्सिटी 1 हजार डॉलर फीस माफ कर रही हैं। कुछ राज्यों में बास्केटबॉल के फ्री टिकट और सिनेमा के कूपन दिए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...