• Hindi News
  • International
  • The Problem Of Loneliness Has Become Acute Nothing To Rent Japan's Shoji, 3000 Bookings Taken, Hang Out And Eat Together

विकराल हो चुकी है अकेलेपन की समस्या:कुछ नहीं करने के लिए किराए पर उपलब्ध हैं जापान के शोजी, 3000 बुकिंग ले चुके, साथ घूमते और खाना खाते हैं

टोकियो16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोशल मीडिया पर 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। हत्या कबूल कराने भी ले जाते लोग हैं। - Dainik Bhaskar
सोशल मीडिया पर 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। हत्या कबूल कराने भी ले जाते लोग हैं।

अगर कोई आपसे कहे कि वह कुछ नहीं करने के लिए किराए पर उपलब्ध है, तो क्या आप उसे हायर करेंगे? शायद नहीं, लेकिन जापान में अकेलेपन की समस्या इतनी ज्यादा हो गई है कि वहां शोजी मोरोमोटो नामक व्यक्ति सिर्फ कुछ नहीं करने के लिए ही किराए पर उपलब्ध है और लोग उसे हायर भी करते हैं। लोग शोजी को अपने साथ घूमने, खाना खाने, बर्थडे केक शेयर करने जैसी साधारण बातों के अलावा हत्या कबूल करने के लिए भी हायर कर चुके हैं।

शोजी कहते हैं कि मैं खुद को कुछ नहीं करने के लिए किराए पर देता हूं। इसका मतलब है कि मैं कोई एक्स्ट्रा एफर्ट नहीं करता। मैं बातचीत की शुरुआत नहीं करता। मैं बस चिटचैट का उत्तर देता हूं। मोरिमोटो ने अपने इस अनूठे काम की शुरुआत 2018 में की थी, जब वे बेरोजगार थे और काम तलाश रहे थे। उन्होंने अपनी सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए एक ट्विटर अकाउंट खोला, जिसका नाम है कुछ नहीं करने वाले व्यक्ति को किराए पर लो। उनके इस अकाउंट पर 2,00,000 से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

मोरोमोटो कहते हैं कि उनके क्लायंट में अलग-अलग तरह के व्यक्तित्व, परिस्थितियों और आर्थिक स्थिति वाले लोग शामिल हैं। कुछ लोग अकेलापन महसूस करते हैं, कुछ लोग अकेले कहीं बाहर आने-जाने में शर्माते हैं, इसलिए वे शोजी को हायर करते हैं। शोजी ने बताया कि वे एक दिन में तीन तक बुकिंग कर लेते हैं। शोजी अभी तक 3000 बुकिंग पर जा चुके हैं।

लोग शोजी मोरोमोटो को अपने साथ रेस्टोरेंट और शॉपिंग में साथ देने, अपनी प्रस्तुति सुनाने, साथ में शांत बैठकर कॉफी पीने, बर्थडे पर केक शेयर करने जैसे साधारण कामों के लिए तो बुलाते ही हैं उन्हें कई बार घर की साफ-सफाई, कपड़े धोने, नग्न पोज देने और किसी को दोस्त बनने तक के ऑफर मिलते हैं। हालांकि शोजी मोरिमोटो कहते हैं कि मैं कोई दोस्त या साथी नहीं हूं। मैं इन सब झंझटों से दूर हूं। लेकिन मैं किसी का अकेलापन दूर करने में मदद कर सकता हूं।

जापान में विकराल हो चुकी है अकेलेपन की समस्या
जापान में सामाजिक अलगाव और अकेलेपन की समस्या विकराल रूप ले चुकी है। इसकी वजह से यहां आत्महत्या की दर भी काफी अधिक है। 2020 में आत्महत्या की बढ़ती दर पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने अकेलापन मंत्रालय बनाकर एक मंत्री की नियुक्ति भी की थी।