• Hindi News
  • International
  • The Ship Capsized At Sea, Carrying Migrants From Lebanon And Syria; Many People Are Still Missing.

सीरिया में 86 लोगों की मौत:जहाज समुद्र में पलटा, लेबनन और सीरिया के प्रवासी सवार थे; कई लोग अब भी लापता

दमिश्क2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीरिया के पास जहाज 22 सितंबर को समुद्र में डूब गया। 23 सितंबर को जहाज की पहचान हुई। इस हादसे में लेबनॉन और सीरिया के कुल 150 प्रवासी यात्री सवार थे। इसमें से 86 लोगों की डूबने के कारण मौत हो गई। जहाज सभी लोग अपना देश छोड़ दूसरे देश में शरण लेने के लिए जा रहे थे। सीरिया की हेल्थ मिनिस्ट्री ने इसकी पुष्टि की।

अधिकारियों के मुताबिक जहाज 20 सितंबर को लेबनान के पोर्ट त्रिपोली के पास मिनेह से रवाना हुआ था। यहीं से प्रवासी जहाज में सवार हुए। 22 सितंबर को जहाज डूबा। इसमें 86 लोगो की मौत की पुष्टि हुई है और कई लापता है। सभी का सर्च रेस्क्यू चल रहा है। सीरिया की हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, मरने वालों के रिश्तेदार अपनों की पहचान करने के लिए सीरिया आ रहे है।

सीरिया के पास डूबे जहाज में खोए हुए लोगो का सर्च रेस्क्यू अभी जारी है। रेस्कयूअर्स सीरिया के टार्टस के कोस्ट पर पीड़ितों और बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं।
सीरिया के पास डूबे जहाज में खोए हुए लोगो का सर्च रेस्क्यू अभी जारी है। रेस्कयूअर्स सीरिया के टार्टस के कोस्ट पर पीड़ितों और बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

इस साल बोट पलटने का दूसरा मामला
लेबनान से निकली बोट के पलटने का यह दूसरा मामला सामने आया है। इस साल अप्रैल में लेबनान से निकली बोट में कई लोग सवार हो गए थे। इस कारण प्रवासियों से भरी बोट डूब गई थी। इसमें 1 बच्चे की मौत हो गई थी और 40 लोगों को रेस्क्यू किया गया था।

अप्रैल में जहाज डूबने के बाद लेबनान के लोगों ने सड़क पर प्रदर्शन किया था।
अप्रैल में जहाज डूबने के बाद लेबनान के लोगों ने सड़क पर प्रदर्शन किया था।

गिरती अर्थव्यवस्था के कारण लेबनान छोड़ रहे
पश्चिम एशियाई देश लेबनान में भीषण संकट है। वहां की अर्थव्यवस्था गिर चुकी है। इस कारण कई लोग वहां से दूसरे देशों में अवैध रूप से शरण ले रहे है। लेबनान में पिछले दो साल से आर्थिक संकट के चलते हालात और बिगड़ गए हैं। इसके बाद से कई लोग यूरोप की ओर समुद्री रास्ते से जा रहे है। इतना ही नहीं देश के अलग-अलग इलाकों में हजारों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रवासियों के जहाज डूब जाने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते है.....

17 की मौत, सुरक्षाबलों ने 25 को बचाया; मानव तस्करी की आशंका

लैटिन अमेरिकी देश बहामास के दक्षिणी द्वीपों के पास एक नाव समुद्र में डूब गई। AP की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवासियों को ले जा रही नाव समुद्र में पलट गई। हादसे की खबर मिलते ही बहामियन सुरक्षाबलों ने 17 लोगों के शव बरामद किए। 25 अन्य लोगों को बचा लिया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

80 लोग सवार थे, 29 को बचाया, बाकी लापता,तुर्की से हुए थे रवाना

ग्रीस के निकट देर रात शरणार्थियों की एक नौका कारपाथोस द्वीप के पास एजियन सागर में डूब गई। नौका पर करीब 80 लोग सवार थे। इसमें 29 लोगों को बचा लिया गया है। बाकी लापता हैं। ग्रीस के कोस्टल गार्ड्स मौके पर पहुंच गए। इसके बाद राहत और बचाव का काम शुरू किया जा सका। पढ़ें पूरी खबर...

खबरें और भी हैं...