वॉशिंगटन / इराक में युद्ध लड़ चुकी हैं ये यूएस एस्ट्रोनॉट, छह महीने स्पेस पर भी रहीं



the us astronaut anne mcclain fought a war in iraq and has been in space for six months
X
the us astronaut anne mcclain fought a war in iraq and has been in space for six months

  • इराक युद्ध के दौरान एनी ने 800 घंटे लड़ाकू विमान उड़ाया
  • स्पेस से लौटकर स्कूली बच्चों को साथ अनुभव शेयर किया 

Dainik Bhaskar

Mar 30, 2019, 10:35 AM IST

वॉशिंगटन. द नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की एस्ट्रोनॉट एनी मैक्लेन पिछले साल अंतरिक्ष में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर छह महीने रहीं। वहां से लौटकर एनी ने जॉर्जटाउन डे स्कूल (वॉशिंगटन) के बच्चों से अनुभव शेयर किए। एनी ने बताया कि स्पेस में वही सब चीजें काम आती हैं, जो आप यहां धरती पर सीखते हैं। 

अलग-अलग एयरक्राफ्ट में 2000 घंटों का फ्लाइंग एक्सपीरियंस है

  1. अमेरिका की रग्बी टीम का हिस्सा रह चुकी एनी ने बताया कि लैब में ट्रेनिंग के दौरान पानी के अंदर पूल में छह घंटे बिताने पड़ते थे। लैब में छह घंटे की थकान 60 मिनट के रग्बी मैच के बराबर होती है। ऐसे में रग्बी मैच में मेंटल और फिजिकल हेल्थ की ट्रेनिंग स्पेस में काम आई। 

  2. लेफ्टिनेंट कर्नल मैक्लेन एनी 2013 में नासा में चुनी गई थीं। उससे पहले वे अमेरिका की आर्मी में पायलट रहीं। फ्लाइंग कॅरिअर शुरू करने से पहले वे एयर ट्राफिक कंट्रोल प्लाटून की लीडर रहीं। इराक युद्ध के दौरान एनी ने 800 घंटे लड़ाकू विमान उड़ाया। एनी के पास 20 अलग-अलग एयरक्राफ्ट में 2000 घंटों का फ्लाइंग एक्सपीरियंस है। 

  3. पार्टी में दोस्तों से कहा था- गिफ्ट में कैलकुलेटर लाएं

    एनी का बचपन से ही एस्ट्रोनॉट बनने का सपना था। तीन साल की उम्र में उन्होंने अपनी मां को इस बारे में बता दिया था। उन्होंने बाकायदा अपनी किताब में अपने इस सपने के बारे में लिख दिया था। छह साल की उम्र में एनी ने अपने जन्मदिन की पार्टी में दोस्तों से पहले ही कह दिया था कि गिफ्ट के तौर पर सिर्फ कैलकुलेटर लाएं। 

  4. स्पेस, एविएशन के प्रति उनका प्यार समय के साथ बढ़ता गया। नौ साल की उम्र में एनी अमेरिकन फिल्म 'टॉप गन' रोज देखने लगी थीं। एक्शन-ड्रामा फिल्म टॉप गन में एयरक्राफ्ट और आसमान की दुनिया थी। एनी का यह पैशन उनके बड़े भाई को पागलपन लगने लगा था। इसलिए भाई ने टॉप गन फिल्म की डीवीडी ही तोड़ दी थी। 

  5. एस्ट्रोनॉट एनी मैक्लेन का परिचय

    • जन्म-     7 जून 1979 (वॉशिंगटन) 
    • शिक्षा-     बैचलर ऑफ साइंस इन मैकेनिकल/ एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (यूएस मिलिट्री एकेडमी), मास्टर ऑफ साइंस इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग (यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ), मास्टर ऑफ साइंस इन इंटरनेशनल रिलेशन (यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल)
    • चर्चा में क्यों-     स्पेससूट उपलब्ध नहीं होने के कारण पहली 'ऑल फीमेल स्पेसवॉक' में शामिल नहीं हो पाएंगी। 
       

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना