फ्रांस / पेरिस में 459317 वर्ग फीट में बना दुनिया का सबसे बड़ा रूफटॉप फार्म, अगले साल शुरू होगा



पेरिस के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में तैयार रूफटॉप फार्म। पेरिस के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में तैयार रूफटॉप फार्म।
X
पेरिस के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में तैयार रूफटॉप फार्म।पेरिस के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में तैयार रूफटॉप फार्म।

  • रूफटॉप फार्म अगले साल से शुरू होगा, इसके कामकाज के लिए 20 माली रखे गए हैं, जो 30 तरह के पौधे लगाएंगे
  • फार्म से हाई सीजन में रोजाना एक हजार किलो फल और सब्जियां मिल सकेंगी

Dainik Bhaskar

Aug 21, 2019, 09:20 AM IST

पेरिस. दुनिया का सबसे बड़ा रूफटॉप शहरी फार्म पेरिस में अगले साल शुरू होगा। उम्मीद है कि इससे हर साल हजारों लोगों को भोजन मिल सकेगा। पेरिस के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में 459317 वर्ग फीट (14,000 वर्ग मीटर) में बन रहा यह फार्म दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा फार्म होगा। इस फार्म के प्रबंधन के लिए 20 माली रखे गए हैं। जो यहां पर 30 तरह के पौधे लगाएंगे। इस फार्म को शहरी फार्मिंग कंपनी एग्रीपोलिस ने बनाया है। उसका दावा है कि इस फार्म से हाई सीजन में रोजाना एक हजार किलो फल व सब्जियां मिल सकेंगी।

लोगों को रूफ गार्डनिंग के बारे में शिक्षित करती है कंपनी

  1. कंपनी लंबे समय से शहरों में लोगों को फार्मिंग के बारे में शिक्षित करती रहती है। इसके लिए वह कई वर्कशॉप का आयोजन भी कर चुकी है। कंपनी ने पेरिस के लोगों से आग्रह किया है कि उन्हें अपने घर की छत पर अनिवार्य रूप से एक छोटा सा हिस्सा गार्डनिंग के लिए रखना चाहिए।

  2. एग्रीपोलिस के डेवलपरों ने बताया कि उन्होंने इस फार्म को वर्टिकल फार्मिंग तकनीक पर तैयार किया है। इससे इस फार्म में किसी भी तरह के पेस्टीसाइड की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही इसमें पानी की जरूरत भी बहुत कम होगी।

  3. एग्रीपोलिस के संस्थापक पास्कल हार्डी कहते हैं कि ‘हमारा विजन एक ऐसे शहर का हैं, जहां पर हर खाली छत और खाली जगह पर हमारी यह नई तकनीक स्थापित हो। हर आदमी शहर के लोगों को खिलाने में अपना योगदान दे, क्योंकि अाज शहरी लोग दुनिया में सिर्फ खाने वालों का सबसे बड़ा समूह है।’

  4. हार्डी कहते हैं कि ‘हमारा लक्ष्य है कि हम इस फार्म को सतत उत्पादन के मॉडल के रूप में दुनिया के सामने पेश करें। हम प्रकृति के चक्र के साथ पेरिस जैसे शहर के बीचो बीच उच्च गुणवत्ता के उत्पाद पैदा करके यह दिखा रहे हैं।’

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना