पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • There Were 573 New Cases, 35 Deaths And More In China; Indian Dies In Isolation Ward In Kerala

ईरान में अब तक 54 लोगों की मौत, वहां फंसे अपने नागरिकों को वापस लाएगा भारत

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ईरान में एक दिन में 11 लोगों की मौत।
  • ईरान में 350 कश्मीरी छात्र और सिख श्रद्धालु फंसे, उन्हें वापस निकालने के लिए अधिकारियों से चर्चा जारी
  • दक्षिण कोरिया में 376 नए मामले, कुल संख्या 3526 जो चीन के बाद सबसे ज्यादा

बीजिंग/नई दिल्ली. ईरान में कोरोनावायरस से अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां अब तक संक्रमण के 385 मामले सामने आए हैं। भारत यहां फंसे अपने नागरिकों को वापस लाएगा। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को कहा कि दोनों देश के अधिकारी इस पर बातचीत कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 350 कश्मीरी छात्र और सिख श्रद्धालु ईरान से वापस आने का इंतजार कर रहे हैं। भारत ने ईरान से आने-जाने वाली उड़ानें निलंबित कर दी हैं।


उधर, केरल में रविवार को कोरोनावायरस के एक संदिग्ध मरीज ने दम तोड़ दिया। वह पिछले दिनों मलेशिया से लौटा था और एर्नाकुलम में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती था। दूसरी ओर, ईरान में एक दिन में कोरोनोवायरस के संक्रमण के 385 मामले सामने आए हैं और 11 मौतें हुई हैं। अब संक्रमितों की संख्या 978 हो गई है और 54 लोग मारे गए हैं। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, हुबेई प्रांत एक दिन में 35 मौतें हुईं, जिसके बाद मृतकों की संख्या 2,870 हो गई। संक्रमण के 573 नए मामले सामने आए। अब कुल संख्या 79,824 तक पहुंच गई है।


हालांकि, जनवरी-फरवरी के मुकाबले संक्रमण के नए मामलों की संख्या में कमी आई है। कोरिया के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन द्वारा जारी बयान के मुताबिक, संक्रमण के करीब 90% मामले डायगु में थे, जो कि नॉर्थ ग्यॉन्गसेंग प्रांत में है।

डॉक्टर ने कहा- मरने वाले को डायबिटीज भी थी
बीते कुछ दिनों में मलेशिया में कोरोनावायरस के 25 मामले सामने आए हैं। वहां से हाल ही में लौटे केरल निवासी व्यक्ति की मौत रविवार को हुई। उसे एर्नाकुलम के अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। उसकी जांच भी की गई थी। पहली बार में रिपोर्ट निगेटिव आई थी। बावजूद इसके उसकी मौत हो गई। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि जब वह कोच्चि पहुंचा था, तो काफी बीमार था। यही वजह है कि व्यक्ति के और सैंपल लिए गए हैं और उन्हें जांच के लिए भेजा गया है ताकि इस बात की पुष्टि हो सके कि उसकी मौत का कारण कोरोनावायरस है या कुछ और। डॉक्टर के मुताबिक, मरने वाले व्यक्ति को डायबिटीज भी थी

  • दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस से 3,536 व्यक्ति पीड़ित। चीन के बाहर संक्रमण का यह सबसे बड़ा आंकड़ा। देश में अब तक 18 लोगों की मौत।
  • इटली के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, देश में 1049 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। 29 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 540 लोगों को उनके घरों में निगरानी की जा रही है।
  • आयरलैंड सरकार ने शनिवार को कोरोनोवायरस के पहले मामले की पुष्टि की। युवक कुछ दिनों पहले इटली से लौटा था। इसके साथ ही कतर और इक्वाडोर में भी शनिवार को पहले मामले की पुष्टि हुई।
  • तुर्की ने शनिवार को इटली, इराक और दक्षिण कोरिया में कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण उड़ान सेवा निलंबित की। इससे पहले, तुर्की एयरलाइंस ने चीन और ईरान के लिए उड़ान सेवा बंद की थी।
  • पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच चमन में सीमा सोमवार से सात दिनों तक बंद रहेगी। पाकिस्तान के गृह मंत्री ने कहा- दोनों देशों में कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है। पाकिस्तान में 4 और अफगानिस्तान में एक मामले की हो चुकी है।

आईटीबीपी सेंटर में रखे गए 112 नागरिकों की रिपोर्ट निगेटिव
सेना के विशेष विमान से वुहान से 27 फरवरी को लौटे सभी 112 नागरिकों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनमें 76 भारतीय और 36 विदेशी नागरिक लाए गए थे। सभी को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद आईटीबीपी के छावला स्थित ऑब्जर्वेशन सेंटर में रखा गया था। इस बैच में बांग्लेदेश के 23, चीन के 6, म्यामांर और मालदीव के 2-2, मेडागास्कर, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के 1-1 नागरिक हैं।

अमेरिका में कोरोनावायरस से पहली मौत
अमेरिका के वॉशिंगटन में कोरोनोवायरस के संक्रमण से पहली मौत का मामला सामने आया है। इसके बाद वॉशिंगटन के गवर्नर जे. इंसली ने शनिवार को वहां आपातकाल लागू करने की घोषणा की। अमेरिका के रोक नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार देश में कोरोनावायरस के कारण एक मौत की पुष्टि के अलावा 15 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा चीन से भेजे गये तीन लोग और डायमंड प्रिंसेज जहाज से लौटे 44 लोग शामिल हैं।

हम मेक्सिको सीमा बंद करने पर विचार कर रहे हैं: ट्रम्प
इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए आयोजित कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए हम दक्षिण सीमा (मेक्सिको) को बंद करने पर विचार कर रहे हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीज की मौत होने के मामले पर उन्होंने कहा- दुर्भाग्य से महिला की मौत इस वायरस के चलते हो गई। वह एक शानदार महिला थीं। मेडिकल फेज में वह रिस्क पर थी। हालांकि, किसी को भी चिंता की जरूरत नहीं है। हम किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। यदि आप स्वस्थ हैं तो आपको केवल एक प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके बाद आपको चिंता की जरूरत नहीं है। 


इससे पहले अमेरिकी सरकार ने नागरिकों को साउथ कोरिया और इटली के कुछ स्थानों पर यात्रा से बचने के निर्देश जारी किए हैं। अमेरिका में अब तक करीब 70 मामले सामने आ चुके हैं। अधिकारियों का कहना है कि स्थिति थोड़ी मुश्किल है, मगर इस मामले में हम आगे बढ़ चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में भी पहली मौत
उधर, ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भी कोरोनावायरस से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है, जो देश में संक्रमण से मौत का पहला मामला है। ‘द गार्डियन’ ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एंड्रयू रॉबर्टसन के हवाले से रविवार को बताया कि जापान से डायमंड प्रिंसेज जहाज में सवार होकर ऑस्ट्रेलिया पहुंचे एक बुजुर्ग की इस संक्रमण से मौत हो गई है। उनकी उम्र 70 साल से ज्यादा थी। ऑस्ट्रेलिया में अब तक कोरोनावायरस के 20 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 15 का इलाज हो चुका है। दुनिया भर में कोरोनावायरस से 85,000 लोग प्रभावित हुए है। इसमें से करीब 2900 लोगों की मौत हो चुकी है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें