पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कावासाकी रोग:न्यूयॉर्क में दुर्लभ बीमारी से 3 बच्चों की मौत, अब तक 73 बच्चों में इसके लक्षण सामने आए

वॉशिंगटनएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
6 महीने से लेकर 6 साल तक के बच्चों पर असर करने वाली कावासाकी डिजीज को अमेरिका में दुर्लभ माना जाता है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
6 महीने से लेकर 6 साल तक के बच्चों पर असर करने वाली कावासाकी डिजीज को अमेरिका में दुर्लभ माना जाता है। (फाइल फोटो)
  • विशेषज्ञों के मुताबिक, दुर्लभ बीमारी के लक्षण कावासाकी और टॉक्सिक शॉक से मिलते-जुलते हैं
  • न्यूयॉर्क गवर्नर ने कहा- बच्चों में हो रही इस बीमारी और कोरोना के बीच कोई संबंध है या नहीं, यह स्पष्ट नहीं

अमेरिका के न्यूयॉर्क में तीन बच्चों की दुर्लभ बीमारी से मौत हो गई। इसकी जानकारी गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने शनिवार को दी। उन्होंने कहा कि शनिवार तक न्यूयॉर्क में 73 से ज्यादा बच्चे दुर्लभ बीमारी से पीड़ित मिले हैं। इसके लक्षण कावासाकी बीमारी और टॉक्सिक शॉक से मिलते-जुलते हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में इस बीमारी की पहचान की गई थी।

गवर्नर ने कहा कि राज्य न्यूयॉर्क जीनोम सेंटर और रॉकफेलर यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर इस पर काम कर रहा है, ताकि यह पता चल सके कि बीमारी का कारण क्या है। क्यूमो ने कहा कि बच्चों में हो रही इस बीमारी और कोरोनावायरस के बीच कोई संबंध है या नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन, इसने हमारी चिंता बढ़ा दी है।

अपने बच्चों में बीमारी के लक्षण को लेकर माता-पिता सतर्क रहे: क्यूमो

क्यूमो ने माता-पिता को अपने बच्चों में लंबे समय तक बुखार, पेट दर्द, त्वचा के रंग में बदलाव, सीने में दर्द जैसी शिकायतों को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, गंभीर मामलों में दिल की धमनियों में इन्फ्लेशन होने लगता है। गवर्नर ने कहा कि इन बच्चों का कोरोना या एंटीबॉडी टेस्ट पॉजिटिव था, लेकिन अस्पताल ले जाने पर इनमें सिंड्रोम के लक्षण नहीं दिखे।

क्या है कावासाकी बीमारी?

  • 6 महीने से लेकर 6 साल तक के बच्चों पर असर करने वाली कावासाकी डिजीज को अमेरिका में दुर्लभ माना जाता है। इसकी शुरुआत बुखार और चकत्तों से होती है, लेकिन अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह गंभीर हृदय समस्या बन सकती है।
  • शॉक, कावासाकी बीमारी की एक असामान्य परेशानी है। डॉक्टर कर्नी ने बताया कि हाल ही में आए कोरोनावायरस के मामलों के बाद कई बच्चे लो ब्ल्ड प्रेशर के साथ शॉक में हैं। उनके खून में शरीर के दूसरे हिस्सों तक ऑक्सीजन और पोषण पहुंचाने में असमर्थता देखी जा रही है।
  • शुरुआती रिसर्च बताती है कि बड़ों के मुकाबले बच्चों में कोविड 19 से गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना बेहद कम है। सिटी डाटा के मुताबिक न्यूयॉर्क सिटी में अब कोविड से हुईं 13724 मौत में 17 से कम उम्र के केवल 6 लोग शामिल थे।
  • हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि, यह सच है स्वस्थ्य बच्चे इस नए सिंड्रोम का शिकार हो रहे हैं, लेकिन अभी भी व्यस्कों की तुलना में बच्चे कोविड 19 के खतरे से दूर हैं।
  • एनवाईयू लैंगोन मेडिकल सेंटर में डॉक्टर जेनिफर लाइटर बताती हैं कि यह बहुत ज्यादा दुर्लभ और काफी हद तक बच्चे बेहतर कर रहे हैं। डॉक्टर लाइटर नए सिंड्रोम से जूझ रहे एक मरीज का इलाज कर चुकी हैं। मेरा मरीज घर पर है और ठीक है।
  • ब्रॉन्क्स की डॉक्टर नदीन शोआइटर के मुताबिक मैं कहूंगा कि अब तक हमने 13 मरीजों को देखा है। फिर भी डॉक्टर यह पता लगाने में संकोच कर रहे हैं कि यह शहर में कितना फैल चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें