पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • To Spend On The Moon, You Have To Spend Rs. 3 Crores A Month, The First House Will Be Built In 360 Crores.

नासा का दल 2024 में जाएगा चांद पर जमीन देखने:चांद पर रहने के लिए खर्च करने होंगे महीने के पौने 3 करोड़ रुपए, पहला घर 360 करोड़ में बनेगा

न्यूयॉर्क3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।
  • नासा का आर्टेमिस दल चांद पर स्थाई निर्माण की जगह तलाशेगा
  • अमेरिका की क्रेडिट ब्रोकर फर्म ने पहली बार चंद्रमा पर रहने का खर्च बताया

अगर आप धरती के शोर से दूर चांद पर जाकर शांतिपूर्ण जीवन बिताना चाहते हैं तो इसके लिए आपको महीने के पौने तीन करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। यह कहना है मनी नाम की क्रेडिट ब्रोकर फर्म का। यह फर्म ग्राहकों को उनके पसंदीदा उत्पाद खरीदने के लिए कर्ज की व्यवस्था करवाती है। इस फर्म ने हाल ही में एक गाइड जारी की है, जो चंद्रमा पर रहने के खर्चों का ब्योरा पेश करती है। नासा का दल 2024 में आर्टेमिस मिशन के तहत चंद्रमा की सतह पर स्थाई निर्माण के लिए जगह तलाशने जाएगा।

गाइड के मुताबिक, चंद्रमा पर बनने वाले घरों के लिए सामग्री धरती से ही भेजी जाएगी। यहां घर को एयर सील करना जरूरी है। घर की मजबूती उस स्तर पर बनाने की जरूरत है, जिस स्तर पर भारी उद्योग की फैक्ट्रियां लगाई जाती हैं। घर के खिड़की-दरवाजे ऐसे होने चाहिए, जो अंतरिक्ष में तैरते उल्कापिंड की मार झेल सके। साथ ही चौबीसों घंटे बिजली-पानी सुनिश्चित करने पर भी काफी खर्च आएगा। इस लिहाज से पहले घर की कीमत करीब 360 करोड़ रुपए और दूसरे की 300 करोड़ रुपए आएगी, क्योंकि निर्माण सामग्री और मजदूर पहले से ही चांद पर मौजूद रहेंगे।

चंद्रमा पर बिजली सबसे महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि हवा-पानी इत्यादि सब मशीनों से ही बनाया जाएगा। इसके लिए एक छोटे न्यूक्लियर रिएक्टर की जरूरत पड़ेगी। इसकी कीमत करीब 10 हजार करोड़ रुपए आएगी। एक घर में अगर 4 लोगों का परिवार रहता है, तो उन्हें सवा टन अन्न उगाने की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए चांद पर 7 ग्रीन हाउस बनाने पड़ेंगे। अन्न उगाने और हरेक घर के लिए सालाना करीब 6 टन पानी लगेगा। गाइड के मुताबिक, इतना पानी लिक्विड या लिक्विड वेस्ट को रिसाइकल करके ही पैदा किया जा सकता है।

चंद्रमा का उत्तरी क्षेत्र ‘सी ऑफ रेन्स’ सबसे अच्छा मोहल्ला बन सकता है
चंद्रमा के उत्तरी क्षेत्र में सी ऑफ रेन्स है। यह इलाका यहां का सबसे अच्छा मोहल्ला बन सकता है। इसे मेयर इंब्रीयम भी कहा जाता है। यह क्षेत्र 300 करोड़ साल पहले चंद्रमा के किसी ग्रह के टकराने से बना था। इसकी परिधि गोलाकार है। इसके इर्द-गिर्द पहाड़ हैं, जो इसे हिल स्टेशन की शक्ल देता हैं।

खबरें और भी हैं...