पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Traditions Broke In Rome; Good Friday Processions Were Relocated For The First Time, Only 10 People Joined

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:रोम में परंपराएं टूटीं; पहली बार गुड फ्राइडे के प्रोसेशन में सिर्फ 10 लोग शामिल हुए, पोप ने प्रवचन भी रद्द किया

रोम8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुड फ्राइडे का प्रोसेशन पहली बार कोलोसियम के बजाय सेंट पीटर्स स्क्वायर पर किया गया, इस दौरान स्क्वायर पूरी तरह खाली था।
  • प्रोसेशन में शामिल होने वाले लोगों में से आधे वेटिकन की स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े डॉक्टर और नर्स थे
  • पहली बार प्रोसेशन कोलोसियम के बजाय सेंट पीटर्स स्क्वायर पर किया गया। इस दौरान स्क्वायर पूरी तरह खाली था

कोराेनावायरस के कारण गुड फ्राइडे का प्रोसेशन पहली बार कोलोसियम के बजाय सेंट पीटर्स स्क्वायर पर किया गया। इस दौरान स्क्वायर पूरी तरह खाली था। प्रोसेशन में कुल 10 लोग शामिल हुए। इसमें आधे लोग वेटिकन की स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े डॉक्टर और नर्स थे, जो कोरोनावायरस के मरीजाें की देखभाल में लगे हैं। इसके अलावा जेल में सजा काट चुके लोग और उनके कुछ परिजन थे। इनके हाथ में क्रॉस और मशालें थीं। पोप ने प्रोसेशन के दौरान इन लोगों की चिंताओं और विचारों को सुना। हर साल इस आयोजन में हजारों लोग शामिल हाेते हैं, लेकिन इस बार कैमरा क्रू और वेटिकन के चुनिंदा कर्मचारी ही मौजूद थे। 

रोम में गुड फ्राइडे के प्रोसेशन की तस्वीर, जहां चंद लोगों की मौजूदगी में धार्मिक समारोह पूरा किया गया।
रोम में गुड फ्राइडे के प्रोसेशन की तस्वीर, जहां चंद लोगों की मौजूदगी में धार्मिक समारोह पूरा किया गया।

पहली बार: पोप ने प्रोसेशन के बाद प्रवचन नहीं दिया
इस बार गुड फ्राइडे की एक और प्राचीन परंपरा टूट गई। प्रोसेशन के अंत में हर बार पोप का प्रवचन होता है, जो करीब 90 मिनट चलता है। इस बार प्रवचन नहीं हुआ। पोप फ्रांसिस ने सिर्फ प्रार्थना की। इससे पहले दिन में उन्होंने टीवी पर कोविड-19 के बारे में विचार रखे थे। उन्होंने उन डॉक्टरों, नर्सों, नन और पुरोहितों की प्रशंसा की, जो सैनिकों की तरह कोराेना की आपदा से संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने सूली पर चढ़ाए गए लोगों की कहानियों को याद किया। 

आठ संक्रमित: पवित्र सप्ताह में नहीं आ पा रहे हैं लोग
वेटिकन शहर के निवासियों और कर्मचारियों के बीच काेराेनावायरस के आठ संक्रमित मरीज हैं। इसलिए वेटिकन के पवित्र सप्ताह समारोह के सभी आयोजनों में लोगों का अाना वर्जित कर दिया है। इटली में पिछले पांच सप्ताह से लॉकडाउन जारी है और संभव है इसे तीन और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया जाए। पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को पहले ही वापस अपने देश भेजा जा चुका है। रोम के लोग जरूरी कामों के लिए ही घर से बाहर निकल रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें